पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दोहरा चरित्र:स्वास्थ्य विभाग अनिबंधित क्लीनिक में करा रहा कोरोना वैक्सीनेशन का ड्राई रन

बांका15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
अनिबंधित इसी क्लीनिक में वैक्सीनेशन का चल रहा ड्राई रन। - Dainik Bhaskar
अनिबंधित इसी क्लीनिक में वैक्सीनेशन का चल रहा ड्राई रन।
  • एक तरफ बिना निबंधन के निजी क्लीनिक पर हो रही कार्रवाई दूसरी ओर दी जा रही जिम्मेदारी
  • जिले में 6500 लोगों का वैक्सीनेशन के लिए किया गया है डाटा तैयार

जिला में स्वास्थ्य विभाग का दोहरा चरित्र देखने को मिल रहा है। जिस निजी क्लीनिक का स्वास्थ्य विभाग में निबंधन नहीं है, वहीं संक्रमण से बचाव के लिए होने वाले वैक्सीनेशन का ड्राई रन किए जाने की तैयारी स्वास्थ्य विभाग ने पूरी कर ली है। इसके अलावा दूसरी ओर स्वास्थ्य विभाग ने जिले में बिना निबंधन के चल रहे निजी क्लीनिकों पर कार्रवाई भी कर रहा है।
जिले में आज होना है कोरोना वैक्सीन का ड्राय रन
जिले में शुक्रवार से कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर ड्राइ रन किया जाना है। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग ने सदर अस्पताल, कटोरिया रेफरल अस्पताल के साथ शहर के एक बिना निबंधित क्लीनिक को ड्राई रन के लिए िचह्नित किया है। बताया जाता है चिह्नित निजी क्लीनिक डॉ. विजय कुमार की है। मजे की बात तो यह है कि स्वास्थ्य विभाग ने जिस क्लीनिक का चयन किया है विभाग के पास उसका निबंधन ही नहीं है। वहीं दूसरी ओर विभाग जिले में दो चार दिनों से स्वास्थ्य विभाग द्वारा बिना निबंधित निजी क्लीनिकों के विरुद्ध छापेमारी अभियान चलाया जा रहा है, और सील किए जाने की भी कार्रवाई की जा रही है। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या स्वास्थ्य विभाग दोहरे चरित्र के साथ काम कर रही है या फिर विभाग कुछ गैर निबंधित क्लीनिक संचालकों पर मेहरबान है।

दूसरे फेज में आम लोगों को लगाया जाएगा कोरोना का टीका

जिले में प्रथम फेज में होने जा रहे कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर 6500 लोगों का डाटा तैयार किया गया है। इसमें स्वास्थ्यकर्मी, निजी चिकित्साकर्मी, आंगनबाड़ी सेविका सहायिका आदि को वैक्सीन दिया जाना है। दूसरे फेज में आमलोगों का वैक्सीनेशन होगा। जबकि अभी ड्राई रन में जिन क्लीनिक व अस्पताल में वैक्सीनेशन की प्रक्रिया की जाएगी। ऐसे में सवाल ये उठ रहा है कि जिस प्राइवेट बिना निबंधित क्लीनिक को ड्राय रन में चिह्नित कर लिया गया है, इसमें कहीं ऐसा लग रहा है बिना निबंधित क्लीनिक पर स्वास्थ्य विभाग मेहरबान है।

बांका जिले में महज आठ ही निजी क्लीनिक हैं निबंधित
जिले में साई आदर्श नेत्रालय, ग्लोबल हेल्थ केयर, नयन आई हॉस्पिटल, श्रीराम पैथलैब, झा क्लीनिक, स्वरित जांच घर, सीटी हॉस्पिटल, सिन्हा नर्सिंग होम स्वास्थ्य विभाग के पास निबंधित है। जबकि जिले में करीब एक सौ के आसपास निजी क्लीनिक संचालित हो रहा है। जिसपर अंकुश लगाने के लिए दो दिनों से स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हुआ है, वो तब जब पुनसिया में फर्जी तरीके से चल रहे जेपी नर्सिंग होम में एक नाबालिग लड़की का गर्भपात का मामला सामने आया, तब जाकर उसे सील किया गया और जिले में भर में अवैध रुप से संचालित हो रहे क्लीनिकों के विरुद्ध छापेमारी की जा रही है।

सीएस ने भी कबूला, अवैध रुप से संचालित हैं क्लीनिक

सीएस डॉ सुधीर कुमार महतो ने भी कबूला कि बांका जिले में बिना निबंधित क्लीनिक संचालित हो रही है, जिसपर स्वास्थ्य विभाग कार्रवाई कर रही है। इस बीच कोरोना वैक्सीनेशन के ड्राय रन की जानकारी लेने पर उन्होंने बांका सदर अस्पताल, कटोरिया रेफर अस्पताल व एक निजी क्लीनिक संचालक डॉ. विजय कुमार के यहां ड्राय रन होने की बात को स्वीकार किया। अब सवाल उठता है कि स्वास्थ्य विभाग ने बिना निबंधन के क्लीनिक को किस आधार पर कोरोना वैक्सीन के ड्राई रन के लिए चिह्नित किया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser