पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अवैध बालू खनन जारी:28 माफियाओं पर प्राथमिकी के बाद भी बदुआ के तटबंधों से अवैध बालू खनन जारी

बांकाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मुंगेर जिले के राणाडीह व शंभूगंज प्रखंड के 28 बालू माफियाओं पर प्राथमिकी होने के बाद भी बदुआ नदी के सुरक्षा तटबंधों को ध्वस्त कर बालू का अवैध खनन करने का कारोबार बंद नहीं है। इस कारण बाटो, बग्घा, सिलौटा आदि कई गांवों के पास बदुआ नदी के तटबंध पूरी तरह से ध्वस्त हो गया है। यहां के गांवों के किसानों में बरसात के दिनों में आने वाली बदुआ नदी में बाढ़ की चिंता अभी से ही सताने लगी है। बता दें कि बांटो, सिलौटा, बग्गा, छत्रहार समेत कई गांवों के पास बदुआ नदी के सुरक्षा तटबंधों को ही बालू माफियाओं ने बालू के अवैध खनन करने के लिए ध्वस्त कर बालू का बड़े पैमाने पर कारोबार किया है।

इन सभी गांवों के पास बदुआ नदी का सुरक्षा तटबंध ध्वस्त हो गया है। किसानों ने बताया कि बालू माफिया बालू का कारोबार कर रहे हैं। पूर्व से ही बालू का अवैध खनन से जहां नदी की सतह गहरी होने से खेती की सिंचाई नहीं हो पा रही है। किंतु अब बरसात में बाढ़ की आशंकाओं से यहां के किसान सहमे हैं। किसानों का कहना है कि किसानों की जीवनदायिनी बदुआ जलाशय परियोजना को बर्बाद करने में माफियाओं के साथ साथ प्रशासन व खनन विभाग ने कोई कमी कसर नहीं छोड़ी है। दूसरी तरफ सरकार को भी लाखों रुपए का राजस्व का चूना लगा है।

किसानों का कहना है कि जिला प्रशासन चौकस रहता तो शायद बदुआ नदी के सुरक्षा तटबंध ध्वस्त नहीं होता। बता दें कि 20 दिन पूर्व ही खनन निरीक्षक महेश्वर पासवान ने शंभूगंज के बालू घाटों पर छापेमारी कर सुरक्षा तटबंध से बालू का अवैध खनन से तटबंध ध्वस्त देखकर मुंगेर के राणाडीह गांव व शंभूगंज के 28 बालू माफियाओं को चिह्नित कर प्राथमिकी दर्ज कराई थी। शंभूगंज थानाध्यक्ष उमेश प्रसाद ने बताया कि बालू माफिया की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी जारी है। कई अवैध बालू लदा ट्रेक्टर को पकड़कर जब्त भी किया जा चुका है।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आने से राहत महसूस होगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा और कई प्रकार की गतिविधियों में आज व्यस्तता बनी...

और पढ़ें