पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्रवाई का खौफ नहीं:पीएम आवास योजना में अनियमितता का खेल जारी

शंभूगंज10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सरकारी कर्मचारियों और बिचौलिए के स्तर पर हर लाभुक से की जाती है वसूली

प्रखंड प्रशासन सरकारी नियम अनुसार पारदर्शिता के साथ लाभुकों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ देने का दावा करता है, लेकिन हकीकत है कि यहां आवास योजना में पैसे के खेल में अयोग्य लोगों को लाभ देकर सरकारी कर्मी व बिचौलिए जमकर अवैध वसूली कर रहे हैं। बताया जाता है कि पक्का व मकान वालों को आवास योजना का लाभ देने के एवज में बिचौलियों की भूमिका अहम होती है, जो पीएम आवास योजना का लाभ दिलाने के नाम पर पूर्व से ही 40 हजार में लाभुकों से सौदा तय कर लेते हैं।      इसके बाद आवास सहायक द्वारा उनका नाम प्रतीक्षा सूची के लिए चयनित कर आधार से लिंक कर पीएम आवास योजना का लाभ दिलाने का काम करते हैं। इस कारण प्रखंड में गरीबों व झोपड़ी वाले लोगों को मिलने वाला आवास योजना का लाभ आलिशान पक्का के घर वाले व दो पहिए व चार पहिए वाले जमीन वाले लोगों को मिल रहा है। 

पिछले साल डीडीसी की जांच में भी सामने आई थी अनियमितता
पिछले वर्ष भी डीडीसी अभिलाशा शर्मा ने चुटिया बेलारी पंचायत में पीएम आवास योजना के लाभुकों का स्थलीय जांच में घोर अनियमितता सामने आई थी। ऐसा मामला सिर्फ चुटिया बेलारी का नहीं है। गरीबों के बजाय अमीरों को आवास योजना का लाभ देने के बाद से चर्चाओं का बाजार गर्म है। नई प्रतीक्षा सूची में तो और प्लानिंग के तहत अनियमितता किया गया है। जिसका न तो कोई जांच करने वाला है और न ही कोई लाभुक पैसे खर्च कर जिला मुख्यालय में शिकायत करने को जाने वाला है।

डीएम से की मामले की जांच की मांग
झोपड़ी वालों को आवास योजना नहीं मिलने से नेताओं में आक्रोश है। युवा रालोसपा के जिलाध्यक्ष मनीष सिंह, युवा जदयू के प्रखंड अध्यक्ष ब्रह्म प्रकाश सिंह, कांग्रेस नेता विभूति सिंह, लोजपा नेता प्रभुनाथ सिंह ने डीएम से आवास योजना की सूची में लाभुक के नामों की उच्चस्तरीय जांच कराने की मांग की है।

लाभुकों ने मुझसे भी की थी शिकायत| मालडीह की मुखिया लालमनि देवी ने बताया कि लाभुकों ने आवास सहायक बलराम पंडित द्वारा प्रति लाभुक 20 हजार मांगने की शिकायत की थी, जिस पर उन्होंने सुधार लाने की हिदायत भी दी थी।

कई लाभुकों ने वसूली की शिकायत मौखिक रूप से की गई थी, लिखित शिकायत नहीं मिलने से कार्रवाई नहीं किए अब मेरा स्थानांतरण हो गया है, नए बीडीओ कार्रवाई करेंगे। 
-सुरेन्द्र प्रसाद, बीडीओ

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। जिससे आपकी विचार शैली में नयापन आएगा। दूसरों की मदद करने से आत्मिक खुशी महसूस होगी। तथा व्यक्तिगत कार्य भी शांतिपूर्ण तरीके से सुलझते जाएंगे। नेगेट...

    और पढ़ें