पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पैक्स चुनाव:26 पैक्सों में चुनाव काे ले नामांकन शुरू, पहले दिन नहीं भरा गया पर्चा

बांका3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बांका प्रखंड कार्यालय परिसर में एनअार कटवाने पहुंचे लाेग। - Dainik Bhaskar
बांका प्रखंड कार्यालय परिसर में एनअार कटवाने पहुंचे लाेग।
  • जिले के 9 प्रखंडों में 34 अध्यक्ष व 148 सदस्य पद के लिए होना है चुनाव

जिले के 9 प्रखंड क्षेत्र स्थित 26 पंचायतों में पैक्स चुनाव कराए जाने की प्रक्रिया शनिवार से प्रारंभ हाे गई है। पहले दिन जिले के 26 पैक्साें के लिए शुरू हुए नामांकन प्रक्रिया के दाैरान एक भी नामांकन दाखिल नहीं हुअा। लेकिन पैक्स अध्यक्ष व सदस्य बनने के लिए लाेगाें ने दिलचस्पी दिखाते हुए एनअार कटवाना प्रारंभ कर दिया है। जाे अपना शुभ दिन व तिथि देखकर नामांकन दाखिल करेगें। जिले के विभिन्न प्रखंडों में 26 पैक्सों के लिए चुनाव होना है। पंचायतों में शांतिपूर्ण व निष्पक्ष चुनाव को लेकर प्राधिकार द्वारा कड़े निर्देश जारी किए गए है। 26 पैक्सों के लिए 9 ब्लॉक में चुनाव होना है। ज्ञात हो कि बेलहर और रजौन में चुनाव नहीं होगा। 12 पदों के लिए होने वाले पैक्स चुनाव में अगर 6 से कम पदों के लिए नामांकन हुआ, तो पैक्स का चुनाव स्थगित कर दिया जाएगा। इसके अलावा जिस पैक्स में किसी पद पर अगर नामांकन नहीं होता है तो वह पद रिक्त रह जाएगा। और उस पद को महिला के लिए आरक्षित कर दिया जाएगा। पैक्स चुनाव के दौरान बैलेट पेपर को पांच रंग का होगा। इसमें अध्यक्ष पद के लिए सफेद रंग के बैलेट पेपर का उपयोग किया जाएगा। मालूम हाे कि बांका जिले के 185 पंचायत में 117 पंचायतों में 2019 में ही चुनाव करा लिया गया था। जबकि 26 पैक्साें का समय पूरा नहीं हाेने के कारण चुनाव नहीं हाे सका था। इसमें अब चुनाव कराया जा रहा है। वहीं करीब 42 पैक्साें में डिफाॅल्टर हाेने के कारण चुनाव नहीं कराया जा रहा है।

6 आरक्षित व 5 सामान्य उम्मीदवार
चुनाव में हर पैक्स में अध्यक्ष का पद अनारक्षित होगा। जबकि 6 पद आरक्षित, 5 पद अनारक्षित होंगे। 5 अनारक्षित पदों में 50 प्रतिशत महिलाओं का आरक्षण होगा।

इन प्रखंडाें में इतने कटे एनअार
पैक्स अध्यक्ष सदस्य
बांका 2 7
फुल्लीडुमर 2 17
धाेरैया 1 0
शंभूगंज 5 0
बाराहाट 3 0
अमरपुर 8 67
बाैंसी 0 0
कटाेरिया 10 40
चांदन 3 17

इन प्रखंडों में होंगे चुनाव
प्रखंड संख्या
धोरैया 01
बांका 01
बाराहाट 01
बौंसी 02
कटोरिया 08
फुल्लीडुमर 02
चांदन 03
अमरपुर 05
शंभूगंज 03

यह है चुनावी कार्यक्रम
सूचना का प्रकाशन 15 जनवरी
{नामांकन देने की तिथि 30 जनवरी 2 फरवरी
संवीक्षा की तिथि 3 फरवरी
4 फरवरी
नाम वापसी की तिथि 6 फरवरी
प्रतीक आंवटन की तिथि 6 फरवरी
मतदान 15 फरवरी
मतगणना 15 फरवरी
निर्वाचन प्रक्रिया की समाप्ति 17 फरवरी

पैक्स चुनाव : पहले दिन 6 एनआर कटे

शंभूगंज | शंभूगंज प्रखंड के तीन पैक्स पड़रिया, बिरनौधा एवं करसोप में 15 फरवरी को पैक्स चुनाव होना है। इसके लिए शनिवार से नामांकन कार्य प्रारंभ हो गया है। नामांकन के पहले दिन एक भी प्रत्याशियों ने नामांकन पर्ची दाखिल नहीं किया। इसकी जानकारी देते हुए प्रखंड पंचायतीराज पदाधिकारी संजीत कुमार ने बताया कि छह लोगों ने एनआर कटाने का काम किया है। बताया कि नामांकन का काम दो फरवरी तक होगा। प्रखंड मुख्यालय के निर्वाचन शाखा में पैक्स चुनाव से संबंधित सभी प्रक्रिया का काम शांतिपूर्ण तरीके से हो रहा है। इधर, बिरनौधा पैक्स के कई लोग मतदाता सूचि में नाम नहीं होने की शिकायत लेकर पहुंचे।

9 ने कटाया एनआर

बांका | बांका प्रखंड के लखनौड़ी पैक्स के लिए हाेने वाले चुनाव को लेकर शनिवार से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गयी। पहले दिन 9 लोगों ने एनआर कटाया। 7 लोगों ने सदस्य व दो लोगों ने अध्यक्ष पद के लिए एनआर कटाया। बांका बीसीओ रामयतन कुमार ने बताया कि बांका प्रखंड में एक ही पैक्स के लिए चुनाव होना है। 15 फरवरी को होने वाले चुनाव को लेकर 2 फरवरी तक नामांकन होगा। 15 फरवरी को ही मतगणना होगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

    और पढ़ें