पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कानून :रात 12 बजे से जिले की सभी नदियाें से अगले तीन महीने तक बालू खनन बंद

बांका15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
चांदन नदी से मंगलवार की दोपहर बालू उठाव करता ट्रक।
  • नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के आदेश पर एक जुलाई से 30 सितंबर तक बंद रहेगा खनन
  • कोरोना काल में दो महीने तक बंद था घाटों से खनन
  • दिसंबर 2019 में 13 बालू घाटाें का हुआ था टेंडर
Advertisement
Advertisement

जिले के 13 वैद्य बालू घाटों से मंगलवार की रात 12 बजे से बालू का खनन तीन महीने के लिए बंद हो गया है। इस दौरान बालू खनन के लिए नदियों में वाहन नहीं जाएंगे। एक जुलाई से 30 सितंबर तक नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के निर्देश के अनुसार किसी भी नदी से बालू का खनन नहीं होगा। 
बता दें पर्यावरण संरक्षण के उद्देश्य से ग्रीन ट्रिब्यूनल के आदेशानुसार हर साल बरसात के मौसम में नदियों से बालू खनन को रोका जाता है। ऐसे में जुलाई, अगस्त और सितंबर तक नदियों से बालू का खनन पूरी तरह से बंद रहता है। वहीं, बालू खनन तीन महीने तक बंद होने से ठेकेदारों ने पूर्व में डिमांड के अनुरूप विभिन्न डंप प्वाइंट पर बालू का भंडारण कर रखा है, जहां से इस तीन महीने तक बालू की आपूर्ति की जाएगी। 
गौरतलब है कि इस साल पांच माह तक बालू खनन पूरी तरह से बंद हो गया। दो माह लॉकडाउन में खनन बंद था। अब जून में बालू का खनन नदियों से ठेकेदार ने शुरू कराया। जून में पूरे माह खनन किए 
जाने के बाद पुन: ग्रीन ट्रिब्यूनल के आदेशानुसार एक जुलाई से नदियों से बालू का नदियों से अगले तीन माह के लिए बंद हो गया है। इस तरह इस साल पांच माह तक बालू खनन बंद रहा है। 
कोसी समेत आसपास के क्षेत्रों में चांदन नदी के महीन बालू की है काफी डिमांड
चांदन नदी के महीन बालू की डिमांड कोसी समेत आसपास के क्षेत्रों में है। किशनगंज, अररिया, कटिहार, सुपौल, पूर्णिया तक बांका की चांदन नदी का महीन बालू जाता है। इससे बालू ठेकेदार को भी मोटी कमाई होती है। मालूम हो कि जिले के 13 बालू घाटाें का टेंडर दिसंबर 2019 में एक अरब 72 करोड़ में किया गया है। वहीं हर साल इस राशि पर 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी। यह टेंडर पांच साल के लिए किया गया है।
3 माह तक बालू के लिए लोगों को होगी परेशानी
बांका के वैद्य घाटों से तीन महीने तक बालू का खनन नहीं होने के कारण इस अवधि में निर्माण कंपनी समेत निजी काम में उपयोग में लाने वाले लोगों को बालू की किल्लत हो जाएगी, क्याेंकि बालू कंपनी द्वारा पूर्व में की गई डिमांड के अनुरूप अपने ग्राहकों को बालू उपलब्ध कराई जाएगी। अगर, निर्माण कंपनी या आमलोगों को बालू की जरूरत होगी तो वैसे निर्माण कंपनी या लोगों को बालू के लिए किल्लत झेलना पड़ेगा।
प्रतिबंधित अवधि में खनन पर होगी कार्रवाई
30 जून की रात 12 बजे से नदियों से बालू का खनन तीन महीने के लिए प्रतिबंधित कि गया है। अगर, नदी में किसी प्रकार से कोई खनन करता है, तो वह पूरी तरह से अवैध होगा और विभाग ऐसे लोगों पर कार्रवाई करेगा।
-महेश्वर पासवान, जिला खनन पदाधिकारी, बांका

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज का दिन पारिवारिक और आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदायी है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति का अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ निश्चय से पूरा करने की क्षमत...

और पढ़ें

Advertisement