संक्रमण / छह नए कोरोना मरीज मिले, दो पुराने मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव

Six new corona patients found, two old patients report positive
X
Six new corona patients found, two old patients report positive

  • जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या 74, पांच मरीज हुए स्वस्थ

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:00 AM IST

बांका. शनिवार की दोपहर जिले में एक साथ कोरोना के छह नए पॉजिटिव मिले। इधर, धोरैया निवासी दो पुराने मरीजों की रिपोर्ट दोबारा पॉजिटिव आई है। नए छह मरीजों में बेलहर के दो, कटोरिया के तीन और फुल्लीडुमर के एक प्रवासी हैं। रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद मरीजों को लकड़ीकोला इंजीनियरिंग कॉलेज के आइसोलेशन वार्ड में शिफ्ट किया गया। नए कोरोना पॉजिटिवों की ट्रेवल हिस्ट्री पता की जा रही है। ये लोग किन-किन लोगों के संपर्क म आए हैं, उनकी सूची तैयार की जा रही है।
   पिछले कोरोना मरीजों के चेन को चिह्नित कर सैंपल जांच के लिए भेजा गया था, उनमें से छह लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। बता दें छह नए पॉजिटिव मिलने के बाद जिले में मरीजों की संख्या 74 हो गई है। शनिवार को जितने भी कोरोना पॉजिटिव मिले हैं, सभी प्रवासी हैं। इन्हें क्वारेंटाइन सेंटर में रखा गया था। बेलहर के निवासी दो मरीज दिल्ली से आए हैं। 
   कटोरिया निवासी तीन लोगों में दो राजस्थान और एक रांची से आया है। तीनों प्रखंड के आदर्श मध्य विद्यालय क्वारेंटाइन 
सेंटर में रखे गए थे। फुल्लीडुमर निवासी कोरोना मरीज दिल्ली से आया है। इसे केंदुआर क्वारेंटाइन सेंटर में रखा गया था। जिला प्रशासन के अनुसार पिछले दिनों जिले से कोरोना पॉजिटव पांच मरीजों का सैंपल दोबारा जांच के लिए भेजा गया था। इनमें बौंसी प्रखंड से एक, शंभूगंज से एक, बांका प्रखंड से एक, धोरैया से एक व रजौन प्रखंड के एक मरीज का सैंपल भेजा गया था। पांचों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। 
इनको लकड़ीकोला इंजीनियरिंग कॉलेज में आइसोलेट किया गया था। सभी की रिपोर्ट निगेटिव आने पर शुक्रवार को इन्हें लकड़ीकोला इंजीनियरिंग कॉलेज आइसोलेशन वार्ड से मुक्त कर होम क्वारेंटाइन में रहने के लिए भेज दिया गया। 
होम क्वारेंटाइन के नियम तोड़ने से संक्रमण का खतरा
जिले में रेड जोन के अलावे अन्य शहरों से प्रवासी आ रहे हैं। सरकार ने भी रेड जोन छोड़ अन्य शहरों से आने वालों को होम क्वारेंटाइन में रखने का आदेश दिया है। ऐसे में सवाल है कि कहीं यह प्रवासी होम क्वारेंटाइन के नियमों को तोड़कर बाहरी लोगों से घूल-मिल जाते हैं ताे आम लोगों के लिए परेशानी का सबब बन सकते हैं। बाजारों में सोशल डिस्टेंसिंग के मायने बदल गए हैं। लॉकडाउन में मिली छूट का लोग धज्जियां उड़ा रहे हैं। शुक्रवार को आई रिपोर्ट के अनुसार जिनमें कोरोना वायरस मिला है, वह रेड जोन से नहीं, बल्कि अन्य शहरों से आए हैं।
प्रवासियों को लेकर श्रमिक स्पेशल ट्रेन पहुंची बांका
शुक्रवार को राजकोट, जामनगर व दिल्ली से प्रवासियों को लेकर श्रमिक स्पेशल ट्रेन बांका जंक्शन पहुंची। स्टेशन पर उतरने के साथ ही सभी श्रमिकों का थर्मल स्क्रीनिंग की गई। इसके बाद सभी को संबंधित क्वारेंटाइन सेंटर में भेज दिया गया। अपर समाहर्ता जयशंकर प्रसाद और अपर समाहर्ता लोक शिकायत निवारण अमिताभ सिन्हा, एएसपी अभियान पवन कुमार बांका जंक्शन पर मौजूद थे।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना