पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कवायद:26 ई-रिक्शा ट्रॉली से होगी शहर की सफाई 6 करोड़ से विद्युत शवदाह गृह का होगा निर्माण

बांकाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नगर परिषद की बैठक में शहर के विकास को लेकर विविध मुद्दों पर मंथन

बांका नगर परिषद के सभागार में शुक्रवार को नगर परिषद अध्यक्ष संतोष सिंह की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई। बैठक में सबसे पहले बैठक की कार्रवाई की सर्वसम्मति से संपुष्टि की गई। तत्पश्चात नगर परिषद द्वारा कोरोना काल में किए गए कार्यों की समीक्षा की गई। बैठक में बांका नगर परिषद क्षेत्र में विकास से संबंधित सभी िबंदुओं पर मुख्य रूप से चर्चा हुई। जिसमें सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि बांका शहर के 26 वार्डों में ई-रिक्शा ट्रॉली से साफ-सफाई कराई जाएगी। इसके लिए विभाग द्वारा ई-रिक्शा की खरीदारी कर ली गई है। जल्द ही इस ट्रॉली ई-रिक्शा से वार्डों के घरों से सूखा और गीला कचरा उठाया जाएगा। साथ ही बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि बांका शहर में 6 करोड़ की लागत से नगर परिषद द्वारा शव दाह गृह का निर्माण किया जाएगा।

कोरोना काल में नगर परिषद शहर के कटोरिया बस स्टैंड स्थित रैन बसेरा में गरीब, नि:सहाय और जरूरतमंदों के बीच सुबह और शाम दोनों समय नि:शुल्क भोजन उपलब्ध कराया। इस दौरान 35 दिनों में 3628 लोगों को नि:शुल्क भोजन उपलब्ध कराया गया। वहीं नगर परिषद क्षेत्र के सभी वार्डों की नियमित रूप से साफ सफाई करायी गयी ताकि शहर में कचरा का अंबार नहीं लग सके।

शहर में बारिश से कहीं भी पानी नहीं जमा हो इसके लिए लगातार सफाई का लिया निर्णय
बरसात को लेकर नाला की साफ-सफाई का बैठक में निर्णय लिया गया ताकि शहर में बरसात के दिनों में कहीं पर भी जल जमाव नहीं हो सके। जल जमाव होने से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। वहीं सभी वार्डों को निरंतर साफ सफाई कराने का निर्णय लिया गया। इसके अतिरिक्त विद्युत राह बत्ती पर भी निर्णय लिया गया। जिसके तहत प्रत्येक वार्ड में 30 - 30 एलईडी बल्ब लगाने का निर्णय लिया गया।

स्वीकृति मिलते ही शुरू हो जाएगा शव दाहगृह का काम, इसके लिए लग सकता है अलग ट्रांसफार्मर
स्वीकृति मिलते ही कार्य प्रारंभ किया जाएगा। तीन शवदाह गृह में एक बिजली यंत्र से जबकि दो लकड़ी से जलाने के लिए दो शेड बनाया जाएगा।साथ ही शवदाह गृह के देखभाल करने वाले के लिए एक रूम भी तैयार किया जाएगा। विद्युत शवदाह गृह पर अलग से ट्रांसफर्मर लगाने की योजना बनाई गई है। जिससे की शव को जलाने में किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न न हो। बैठक में इसे भी लेकर चर्चा की गई।

नगर परिषद अध्यक्ष, उपाध्यक्ष सहित कई पार्षदों की बैठक में रही मौजूदगी
बैठक में बांका नगर परिषद अध्यक्ष संतोष सिंह, उपाध्यक्ष विनीता प्रसाद, कार्यपालक पदाधिकारी सुमित्रा नंदन, सिटी मैनेजर रितेश कुमार गुप्ता सहित वार्ड पार्षद विकास चौरसिया, रवि गुप्ता, सीता देवी, बेबी कुमार घोष, रिंकु देवी, माधुरी सिंह भावना देवी, राजेश सिंह, प्रीति बाला देवी, कुलदीप पासवान, राज कुमार रजक, जितेन्द्र राय मुख्य रूप स उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...