पंचायत चुनाव:दूसरे चरण का आज होगा मतदान, 221 बूथाें पर 1610 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला ईवीएम में होगा कैद

बांका2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पीसीसीपी टीम काे मतदान केंद्र के लिए रवाना करने से पूर्व संबाेधित करते प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी व मौजूद कर्मी। - Dainik Bhaskar
पीसीसीपी टीम काे मतदान केंद्र के लिए रवाना करने से पूर्व संबाेधित करते प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी व मौजूद कर्मी।
  • एसडीएम, एसडीपीओ सहित अन्य अधिकारियों ने पीसीसीपी टीम को किया ब्रिफिंग
  • पुरुष मतदाताओं की संख्या 65 हजार 11 है, महिला मतदाताओं की संख्या 58 हजार 157

चाक चौबंद सुरक्षा व्यवस्था के बीच पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में बांका प्रखंड क्षेत्र के 221 बूथों पर आज वोट डाले जाएंगे। इसको लेकर मंगलवार की देर शाम पीसीसीपी की टीम मतदान केंद्रों के लिए रवाना हो गयी। इससे पूर्व मतदान कर्मियों, पेट्रोलिंग पार्टी व अन्य चुनाव कार्यों में जुटे पुलिस पदाधिकारियों व कर्मियों को शहर के बालिका मध्य विद्यालय परिसर में एसडीएम प्रीति कुमारी, एसडीपीओ दिनेश चंद्र श्रीवास्तव सहित अन्य अधिकारियाें ने निष्पक्ष व भयमुक्त मतदान कराने के पीसीसीपी टीम को निर्देश दिया एवं चुनाव किस प्रकार से संपन्न कराना है, इसकी पूरी बारीकी से जानकारी दी। जिसके बाद पीसीसीपी की टीम मतदान केंद्रों के लिए ईवीएम, मतपेटी व बेलेट पेपर के साथ-साथ अन्य जरुरी सामग्री व उपकरण के लिए बनाये गये काउंटरों से रिसीव करने के साथ-साथ इमरजेंसी मेडिकल कीट लेते हुए रवाना होने लगे। देर शाम तक प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ बांका संजय कुमार व एआरओ की उपस्थिति में सभी पीसीसीपी टीम मतदान केंद्राें के लिए रवाना हाे गयी। बुधवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच 1 लाख 23 हजार 168 मतदाता में से पुरुष मतदाताओं की संख्या 65 हजार 11 तथा महिला वोटर हैं।

चुनाव में 200 वाहनों को लगाया गया
पीसीसीपी को मतदान केंद्र तक पहुंचाने व पेट्रोलिंग के लिए करीब 200 वाहनों को लगाया गया है। बांका प्रखंड में दूसरे चरण में 221 बूथों पर होने जा रहे मतदान को लेकर प्रशासनिक स्तर पर 78 मतदान केंद्रों को अतिसंवेदनशील घोषित किया गया है, जहां विशेष निगरानी रखे जाने का प्रबंध किया गया है।

16 पंचायतों में 221 बूथाें पर लगाए गए 884 ईवीएम

16 पंचायतों में चुनाव को लेकर बनाए गए 221 बूथों पर मतदान के लिए 884 ईवीएम लगाए गये है, साथ ही किसी ईवीएम मशीन में मतदान केंद्रों पर तकनीकी खराबी आ जाने की स्थिति में वहां दूसरा ईवीएम भेजा जाएगा, जिसको लेकर 120 ईवीएम मशीन को रिजर्व में रखा गया है। वहीं 1326 पीसीसीपी कर्मी की भी तैनाती की गयी है, जबकि मुखिया पद के अनुसार 38% कर्मियाें रिजर्व रखे गए है।

1 और 2 अक्टूबर को होगी वोटों की गिनती

बांका प्रखंड के 16 पंचायतों में होने जा रहे पंचायत चुनाव के दौरान 1610 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला बुधवार को ईवीएम व बैलेट बॉक्स में बंद हो जाएगा। जिसका परिणाम 1 एवं 2 अक्टूबर को निकलेगा। बांका प्रखंड क्षेत्र के 16 पंचायतों में मुखिया पद के लिए 118 प्रत्याशी, 212 वार्ड सदस्य पद के लिए 918 प्रत्याशी, 20 पंचायत समिति सदस्य पद के लिए 109 प्रत्याशी, 212 पंच सदस्य पद के लिए 364 प्रत्याशी, 16 पंचायत के सरपंच पद के लिए 84 प्रत्याशी एवं दो जिला परिषद क्षेत्र से 17 प्रत्याशी चुनावी मैदान में अपना किस्मत आजमा रहे हैं।

खबरें और भी हैं...