पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

परेशानी:जिले में मरीजों का नहीं होता सिटी स्कैन, बांका जिले के किसी निजी हॉस्पिटल में भी सुविधा नहीं

भागलपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 20 लाख आबादी वाले जिले में रोगियों को सिटी स्कैन के लिए जाना पड़ता बाहर
  • पड़ोसी जिले मुंगेर के सदर अस्पताल में होता है सिटी स्कैन

20 लाख की आबादी वाले जिले में मरीजों को सिटी स्कैन की सुविधा उपलब्ध नहीं है। जाे मरीज बांका जिले के किसी सरकारी व प्राइवेट अस्पताल भी पहुंचते हैं, उन्हें सीधे भागलपुर रेफर कर दिया जाता है, क्याेंकि ना ताे बांका में एक भी मस्तिष्क राेग के चिकित्सक हैं, और ना ही सिटी स्कैन की व्यवस्था है।

इस कारण गंभीर मरीजों की कई बार मौत भी हो जाती है। ऐसा नहीं की सरकारी अस्पतालाें का ये हाल है, प्राइवेट में भी एक भी न्यूराे फिजिशियन व सर्जन नहीं है, जिस कारण से मस्तिष्क राेग से संबंधित जांच तक की व्यवस्था बांका जिले में कही नहीं है।

मालूम हाे कि बांका सदर अस्पताल में डायलिसिस से लेकर वेंटिलेटर आदि की व्यवस्था हाल के दिनों में हुई है, लेकिन सीटी स्कैन व एमआरआई जैसे जांच की व्यवस्था अब भी यहां नहीं हो सकी है। इसके लिए सरकारी स्तर पर प्रयास भी नहीं किये गये है, क्योंकि एक तो यहां न्यूरो चिकित्सक नहीं है, जिस कारण से ना तो जल्दी यहां न्यूरो के मरीज आते है, और ना ही जांच ही होनी है। यहीं वजह से कि यहां अबतक ऐसे इंतजाम नहीं है, और मरीजों को 50 किमी दूर भागलपुर की दौड़ लगानी पड़ती है।

डॉक्टरों की कमी का दंश झेल रहे बांका में हाल ही में करीब दो माह पूर्व 36 डॉक्टरों की नियुक्ति हुई है, जिन्हें जिले भर के अस्पतालों में योगदान भी करा दिया गया है, लेकिन इनमें एक भी डॉक्टर मस्तिष्क रोग के नहीं है, अधिकांश डॉक्टर जनरल फिजिशियन है, जिस कारण भी बांका जिले के किसी भी अस्पताल में सिटी स्कैन जैसी जांच की व्यवस्था नहीं है।

न्यूरो फिजिशियन नहीं होने के कारण रेफर होते मरीज
^जिले के अस्पतालों में सिटी स्कैन जांच की व्यवस्था नहीं है, क्योंकि यहां एक भी न्यूरो फिजिशियन व न्यूरोे सर्जन नहीं है। पास के जिले में मेडिकल कॉलेज होने की वजह से भी यहां इस प्रकार की जांच की व्यवस्था उपलब्ध सरकार की ओर से नहीं कराई गयी है। ऐसे मरीज के आने पर भागलपुर रेफर किया जाता है।
अमरेश कुमार, प्रबंधक बांका सदर अस्पताल

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser