पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

दौरा:बनमनखी के दोनों ऐतिहासिक धरोहरों को हिन्दुस्तान के मानचित्र पर स्वर्णिम स्थान दिलाउंगा : पर्यटन मंत्री

बनमनखी6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • योजना के तहत 1.75 करोड़ से नरसिंह अवतार स्थली और 1.30 करोड़ से धीमेश्वर मंदिर का सौंदर्यीकरण कार्य किया जाएगा
  • कहा-एक साल के दौरान दोनों ऐतिहासिक स्थलों में सौंदर्यीकरण का कार्य पूरा कर लिया जाएगा

बनमनखी अनुमंडल का ऐतिहासिक तीर्थ स्थल सिकलीगढ़ धरहरा स्थित नरसिंह अवतार स्थली मंदिर और काझी हृदयनगर पंचायत स्थित धीमेश्वर मंदिर को सरकार द्वारा पर्यटन स्थल का दर्जा दे दिया गया है। पर्यटन स्थल का दर्जा मिलते ही बिहार राज्य पर्यटन विकास निगम द्वारा मंदिर के सौंदर्यीकरण एवं जीर्णोद्धार के लिए कार्य योजना बनाया गया है।

योजना के तहत 1 करोड़ 75 लाख 51 हजार 800 रुपए से नरसिंह अवतार स्थली और 1 करोड़ 30 लाख 10 हजार रुपए से धीमेश्वर मंदिर का सौंदर्यीकरण का कार्य किया जा रहा है। एक साल के दौरान दोनों ऐतिहासिक स्थलों में सौंदर्यीकरण का कार्य पूरा कर लिया जाएगा।

उक्त बातें पर्यटन मंत्री कृष्ण कुमार ऋषि ने रविवार को दो स्थलों के सौन्दर्यीकरण को लेकर आयोजित शिलान्यास कार्यक्रम के दौरान कही। उन्होंने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि एक लायक सुपुत्र की तरह बनमनखी को हिन्दुस्तान के मानचित्र पर स्वर्णिम स्थान दिलाऊंगा।

दोनों धरोहरों के पर्यटन स्थल बन जाने से सैकड़ों लोगों को रोजगार मिलेगा

बनमनखी के दोनों धरोहरों के पर्यटन स्थल बन जाने से सैकड़ों लोगों को रोजगार मिलेगा। उन्होंने कहा कि मंदिर के विकास के लिए जो भी जरूरी होगा मैं जरूर करूंगा। मैं चाहता हूं कि बनमनखी का यह दोनों स्थल ऐसा हो कि देवघर के अलावा देश विदेश का लोग भी धीमेश्वर मंदिर और नरसिंह मंदिर पूजा करने आए। उन्होंने उपस्थित लोगों से कहा कि मंदिर का शिलान्यास हमलोगों ने किया है आपलोग आशीर्वाद दें कि इसका उद्घाटन भी हमलोग ही करेंगे।

उन्होंने उपस्थित स्थानीय लोगों को आगामी चुनाव में सरकार को पुरजोर समर्थन देने का अनुरोध किया ताकि सरकार अपने विकास संकल्प को पूरा कर सके। उन्होंने कहा कि बनमनखी में सिकलीगढ़ में 2017 में होलिका महोत्सव शुरू हुआ, 2018 में धीमेश्वर मंदिर में एक महीना तक लगने वाला श्रावणी मेला महोत्सव इसके बाद 2020 में बाबा दीनाभद्री महोत्सव का शुभारंभ हुआ है। स्थानीय विधायक सह पर्यटन मंत्री कृष्ण कुमार ऋषि ने कहा धरमपुर परगना का यह ऐतिहासिक धार्मिक तीर्थ स्थल नरसिंह अवतार स्थली और धीमेश्वर मंदिर का गौरव स्थापित करने के लिए आपलोगों के आशिर्वाद और स्नेह की वजह से हीं ये संभव हो सका है। उन्होंने कहा कि मेरा सपना था कि बनमनखी का यह दोनों स्थल पर्यटन स्थल के रूप में विकसित हो वो आज आपलोगों के वजह से संभव हो गया।

आज से यह स्थल पर्यटन स्थल के रूप में जाने जाएंगे। उन्होंने कहा कि पर्यटन की दृष्टि से पूरे विश्व में ख्याति प्राप्त कर सके। इस अवसर पर बनमनखी एसडीओ नवनील कुमार, बीडीओ किशोर कुणाल, भाजपा ग्रामीण मंडल अध्यक्ष दिलीप झा, जिला उपाध्यक्ष अजय सिंह, जिला मंत्री संतोष चौरसिया, नगर मंडल अध्यक्ष मनोज गुप्ता, अमितेश सिंह, राकेश सिंह, नितिन जायसवाल, नगर पंचायत अध्यक्ष विजय साह, क्षजदयू प्रखंड अध्यक्ष नीरज सिंह,जदयू के जिला युवा अध्यक्ष प्रदीप मेहता, लाल बिहारी यादव, वीर नारायण गुप्ता,गौरव चौधरी, सुरेन्द्र साह, मुखिया पति बबलू चौधरी, धरहरा के मुखिया वीरेंद्र यादव, सरपंच अरूण यादव, सरपंच नंदलाल शर्मा, नवनीत सिंह, कमल सिंह, नरेंद्र झा, ब्रजेश मिश्र, सत्यदेव झा, वीरेंद्र नारायण सिंह,जय कृष्ण चौधरी, ब्रह्मदेव चौधरी, रामचंद्र चौधरी, सुशील चौधरी, सुनील ठाकुर उपस्थित थे।

वरुणेश्वर स्थान में शौचालय का शिलान्यास

ऐतिहासिक बरुणेश्वर मंदिर को राजकीय पर्यटन स्थल का दर्जा मिलने और बिहार राज्य पर्यटन विकास निगम द्वारा सौंदर्यीकरण कार्य का आधारशिला रखते ही बरुणेश्वर स्थान में सरकार की अन्य योजनाओं द्वारा शिलान्यास का सिलसिला शुरू हो गया है। वरुणेश्वर स्थान में रविवार को मुख्यमंत्री क्षेत्र विकास के पांच लाख नब्बे हजार एक सौ रुपये की लागत से बननेवाले सामुदायिक शौचालय निर्माण कार्य का शिलान्यास गन्ना मंत्री बीमा भारती एवं व पर्यटन मंत्री कृष्ण कुमार ऋषि ने संयुक्त रूप से किया।

इस अवसर पर पर्यटन मंत्री कृष्ण कुमार ऋषि ने क्षेत्र के विकास के लिए प्रयत्नशील विधायक सह मंत्री बीमा भारती की तारीफ करते हुए कहा कि श्रीमती भारती क्षेत्र के विकास में सदैव तल्लीन रही है। शिलान्यास कार्यक्रम में मंत्री कृष्ण कुमार ऋषि, मंत्री बीमा भारती, मंडल भाजपा अध्यक्ष मंटू कुमार दास, महामंत्री गोपाल कुमार, मंडल कोषाध्यक्ष संतोष कुमार, जदयू नेता निरंजन दास सहित कई भाजपा कार्यकर्ता उपस्थित हुए।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें