मांग:कोसी से गांधीनगर व सहरौन में हो रहे कटाव को रोकने के लिए ग्रामीणों ने दिया धरना

बेलदौर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
एकदिवसीय उपवास कार्यक्रम को संबोधित करते त्यागी। - Dainik Bhaskar
एकदिवसीय उपवास कार्यक्रम को संबोधित करते त्यागी।
  • बेलदौर में हो रहे कटाव पर अविलंब कटाव निरोधक कार्य को लेकर ग्रामीणों ने रखा एक दिवसीय उपवास
  • प्रशासन जब लोगों के दर्द को नहीं सुनती तो आंदोलन करने पर होते हैं मजबूर : त्यागी

बेलदौर प्रखंड अंतर्गत इतमादी पंचायत स्थित गांधीनगर एवं गोगरी प्रखंड के पौरा पंचायत के सहरौन में हो रहे कटाव को लेकर ग्रामवासियों के द्वारा कोसी नदी से हो कटाव को लेकर कटाव निरोधक कार्य शुरू करने हेतु एक दिवसीय उपवास रखा गया। जिसकी अध्यक्षता इतमादी पंचायत के मुखिया हिटलर शर्मा एवं संचालन पंचायत समिति सदस्य मुनेश शर्मा ने किया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित युवा शक्ति के कार्यकारी राष्ट्रीय अध्यक्ष नागेंद्र सिंह त्यागी ने कहा कि जनता द्वारा कोई भी आंदोलन क्यों करने को मजबूर होता है? जब शासन प्रशासन लोगों के दर्द को नहीं सुनते हैं न हीं देखते हैं और न ही समझने का प्रयास करते हैं तो कोई रास्ता नहीं देख सड़क पर उतरने को बाध्य होते हैं। उन्होंने कहा कि जब 1987 ई. से लगातार कटाव हो रहा है। तब से लेकर आज तक सात बार कट चुके हैं। हर बार प्रशासन द्वारा कटाव निवारण हेतु खानापूर्ति किया जाता रहा है। उन्होंने जल संसाधन मंत्री संजय झा को चेतावनी देते हुए कहा कि विगत दो वर्षों से स्थाई कटाव निरोधक कार्य करने हेतु टेबल पर फाइल रखा हुआ है। यदि जनवरी में कार्य प्रारंभ नहीं हुआ तो क्षेत्र के कटाव पीड़ित जनता खगड़िया से लेकर पटना तक ईंट से ईंट बजाने का काम करेगी। उन्होंने स्थानीय विधायक एवं सांसद महोदय से आग्रह किया कि कटाव की समस्या को हल्के में ना लें। बिना किसी भेदभाव के जमीन पर कथा निरोधक कार्य करवाने का कष्ट करें।

जनता कटाव के सवाल पर युवा शक्ति के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष मुखिया त्यागी के नेत्ृत्व में लड़ेंगे
अपने अध्यक्षीय संबोधन में ग्राम पंचायत राज इदमादी के मुखिया हिटलर शर्मा ने कहा कि गांधीनगर एवं सहरौन की जनता कटाव के सवाल पर एक है। दोनों पंचायत की जनता ने उपवास के माध्यम से संकल्प लिया कि प्रशासन को आवेदन देते देते गुहार लगाते लगाते थक चुके हैं। अब हम दोनों पंचायत की जनता कटाव के सवाल पर युवा शक्ति के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष नागेंद्र सिंह त्यागी के नेतृत्व में अंतिम सांस तक लड़ने को तैयार है।

जनता की एकता चट्टानी बन जाए तो क्षेत्र की समस्या का समाधान हो जाएगा : जिलाध्यक्ष
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जन अधिकार पार्टी के जिलाध्यक्ष कृष्णानंद यादव ने कहा कि कोई भी समस्या ऐसी नहीं है जो संघर्ष से नहीं होगा। उन्होंने कहा कि जनता की ताकत है जो आम इंसान को खासकर प्रतिनिधि बनाकर पटना दिल्ली भेज सकती है। यदि उनकी चट्टानी एकता बन जाए तो क्षेत्र की समस्या का समाधान हो जाएगा। अपने संबोधन में जिला परिषद सदस्य जवाहर राय ने कहा कि इस क्षेत्र की मूलभूत समस्या कोसी नदी से कटाव, उच्च शिक्षण संस्थान का अभाव से यह गांव आने के लिए पक्की सड़क का नहीं होना दर्द से कराहते मरीज के इलाज के लिए उप स्वास्थ्य केंद्र का नहीं होना साबित करता है कि आज तक सांसद विधायक क्षेत्र पर कितना ध्यान दिया है। यह एक ज्वलंत सवाल बना हुआ है। उन्होंने संकल्प लेते हुए कहा कि एक जनप्रतिनिधि की हैसियत से जिला प्रशासन से पहल करने का प्रयास तो करूंगा यदि जिला प्रशासन हमारे आग्रह को नहीं सुनेगी तो जनहित के लिए किसी भी सीमा तक आंदोलन करने को तैयार हैं।

अविलंब कार्य शुरू नहीं तो अपनी ताकत से करेंगे काम : गुड‌्डू
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जन अधिकार युवा परिषद के जिला अध्यक्ष अभय कुमार गुड्डू, सामाजिक कार्यकर्ता भवानी सिंह, राजेश कुमार बबलू, दीपक सिंह, इंकू सिंह, पूर्व पंचायत समिति सदस्य सिंह अजय सिंह, अनिल सिंह, रघुनंदन शर्मा, शिक्षाविद नेहरू सिंह, पूर्व सरपंच रामविलास पासवान, भोला बाबू, भूदेव शर्मा, पांडव शर्मा, रवि शर्मा, जय जय राम शर्मा, दीपक कुमार, नरेश शर्मा ने संकल्प लिया कि विधायक सांसद अथवा जल संसाधन विभाग के पदाधिकारी एवं मंत्री के आश्वासन एवं भाषण बहुत हो चुका है। यदि वह अविलंब कटाव निरोधक कार्य प्रारंभ नहीं हुआ तो अपनी ताकत से कार्य करने का काम करेंगे। उन्होंने इस क्षेत्र से किसी भी तरह की टैक्स नहीं देने का प्रशासन को चेतावनी दिया।

खबरें और भी हैं...