पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

दुस्साहस:साढ़े चार बीघा जमीन विवाद में चली 10 राउंड गोली, जमकर बरसीं लाठियां, 5 महिलाएं घायल

भवानीपुर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
भवानीपुर में घटनास्थल पर मौजूद पुलिस व ग्रामीणों की भीड़। - Dainik Bhaskar
भवानीपुर में घटनास्थल पर मौजूद पुलिस व ग्रामीणों की भीड़।
  • भवानीपुर के शिशवा गांव में विवादित जमीन पर कब्जे के लिए पहुंचे थे 200 लोग
  • तीन थाने की पुलिस पहुंची मौके पर, पुलिस को देख भागे बदमाश

भवानीपुर थाना क्षेत्र के शिशवा गांव में सोमवार दोपहर साढ़े चार बीघा जमीन जबरदस्ती जोतने आए बदमाशों ने 10 राउंड फायरिंग की और जमकर मारपीट हुई। विवादित जमीन पर कब्जा करवाने के लिए करीब 200 लोग पहुंचे थे और कथित जमीन दलाल के गुर्गे लाठी-डंडे के बल पर जमीन जोतने लेगे। जमीन मालिक व बटाईदार के बीच जमीन विवाद की बात सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि जमीन मालिक बटाईदार से कुछ पैसे लेने के बावजूद जमीन किसी और के हाथों बेच दी थी। िजन लोगों ने जमीन खरीदी थी, उन्हीं के लोग सोमवार को कब्जा करने के उद्देश्य से मौके पर पहुंचे थे। मामले की गंभीरता को देखते हुए तीन थाने की पुलिस घटनास्थल पर पहुंची और पुलिस को देख बदमाश भाग गए। इससे पहले जब जमीन बटाईदार व स्थानीय गामीणों ने उन्हें रोका तो वे लोग लाठियां बरसाने लगे। बटाईदार व ग्रामीणों के बीच दहशत व उन्हें मौके से तितर-बितर करने के लिए बदमाशों ने करीब 10 राउंड गोलियां चलाई। इधर, ग्रामीणों ने घटना की सूचना धमदाहा एसडीपीओ को दी। सूचना मिलते ही भवानीपुर, रूपौली व टिकापट्टी थाने की पुलिस मौके पर पंहुची। इससे पहले जमीन को जोतने से मना करने के दौरान हुई मारपीट में पांच महिला नीलम देवी, सुशीला देवी, पुतुल देवी, कंचन देवी व पुष्पलता कुमारी घायल हो गईं। घायल सभी महिलाओं को स्थानीय लोगों की मदद से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भवानीपुर लाया गया, जहां प्राथमिक उपचार के बाद उन्हें हायर सेन्टर रेफर किया गया।

19 अगस्त को भी जबर्दस्ती जमीन जोतने पहुंचे थे गुर्गे
बटाईदार महेश्वर सिंह ने बताया कि इससे पहले 19 अगस्त 2021 को भी करीब दो सौ ब्रोकर के गुर्गे जमीन पर पहुंच कर जबर्दस्ती जमीन जोतने की बात करने लगे थे। हमलोगों ने कहा कि जमीन मालिक को सामने लाइए, तब जमीन जोतने देंगे। इस मामले को लेकर 25 अगस्त 2021 को स्थानीय सरपंच के यहां पंचायत भी हुई। जमीन मालिक बटाईदारी की बात कह कर अपना पल्ला झाड़ लिये। सोमवार दोपहर अचानक हथियार व लाठी-डंडे के साथ 200 से अधिक बदमाश खेत पर पंहुचे और वहां घास काट रही महिलाओं पर लाठी बरसानी शुरू कर दी।

अस्पताल में घायल महिला से पूछताछ करती पुलिस।
अस्पताल में घायल महिला से पूछताछ करती पुलिस।

पुलिस कर रही मामले की जांच
जमीन विवाद में गोली चलने की बात सामने आई है। पुलिस के द्वारा घटनास्थल से दो ट्रैक्टर जब्त किया गया है। अभी तक किसी पक्ष के द्वारा कोई आवेदन नहीं मिला है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। आवेदन मिलने के बाद दोषियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।
-रमेश कुमार, एसडीपीओ धमदाहा

1982 से इस जमीन को जोत रहे : बटाईदार

स्थानीय ग्रामीण सह बटाईदार महेश्वर सिंह ने बताया कि हम तीन भाई महेश्वर सिंह, कैलाश सिंह और पुलकित सिंह 1982 से साढ़े चार बीघा जमीन जोतकर फसल उपजाते थे। आज तक जमीन मालिक कभी देखने नहीं आए। 2020 में जमीन मालिक जवाहर सिंह से उचित दाम पर जमीन की खरीदारी की बात हुई और हम तीनों भाई बीकोठी थाना क्षेत्र के दिबरा बाजार निवासी जमीन मालिक जवाहर सिंह के पास पैसा जमा करवाए। कुछ दिन बाद जमीन रजिस्ट्री करवाने के लिए धमदाहा आए। लेकिन, किसी कारणवश उस दिन जमीन रजिस्ट्री नही हो सकी। फिर आठ दिन बाद आने की बात कह वे वहां से चले गए। इसके बाद फिर बुलाने पर अपनी व्यस्तता बताकर इसे टाल दिए। इसके बाद आज तक जमीन रजिस्ट्री का मामला टलता गया। इसी बीच 2020 में तीनों जमीन मालिक जवाहर सिंह,विभूति सिंह और विद्यासागर सिंह मिलकर पैसे की लालच में भवानीपुर के गिने-चुने जमीन ब्रोकर के हाथ जमीन बेच दी। मामला अभी न्यायालय में लंबित है।

खबरें और भी हैं...