पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आस्था:सफा धर्मावलंबियाें का मंदार आना हुआ शुरू

बौंसी13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मंदार में सफाधर्म मंदिर के समीप पूजा करते सफाधर्मी। - Dainik Bhaskar
मंदार में सफाधर्म मंदिर के समीप पूजा करते सफाधर्मी।
  • छह दिनों तक मंदार प्रवास के दौरान अपने-अपने तरीके से मंदार की पूजा-अर्चना करेंगे

विभिन्न राज्यों से आने वाले सफाधर्म के मतावलंबी मंदार में अपना पड़ाव डाल चुके हैं। अगले छह दिनों तक मंदार प्रवास के दौरान अपने अपने तरीके से मंदार की पूजा-अर्चना करेंगे। शनिवार को सफाधर्म मंदिर के ठीक सामने समूह में बैठकर पारंपरिक तरीके से श्रद्धालुुओं ने मंदार में पूजा आरंभ की। पापहरणी सरोवर में स्नान के बाद कांसे व तांबे के लोटे में जल भरकर पर्वत की वंदना की। अरवा चावल, वनफूल, गुड़ आदि से पूजा की इसके बाद पर्वतारोहण एवं पर्वत वंदना किया। समुहों में पर्वत पर भगवान नरसिंह गुफा, पर्वत शिखर स्थित काशी विश्वनाथ नाथ मंदिर में पूजा की। दुमका से आए लखीटुडु, रमेश टुडू, रुवी लाल टुडू, सूर्यनारायण हांसदा, सचिन टुडू, परमे हांसदा आदि ने बताया कि यहां आकर काफी सुकुन मिलता है और अपने आराध्य के लिए दर पर हर साल आते हैं। वहीं रामगढ़ से आए लखीराय हेम्ब्रम ने बताया वे पिछले 19 साल से आ रहे हैं। लेकिन प्रशासन की तरफ से कोई इंतजाम नहीं किया गया है।

बोले-अलाव की नहीं है व्यवस्था, सुरक्षा नहीं
कई साल तो अलाव के साथ-साथ गर्म पानी की भी व्यवस्था की जाती थी पर इस साल गरम पानी तो दूर की बात अलाव की व्यवस्था प्रशासन के द्वारा कहीं नही की गई है। सुरक्षा के इंतजाम भी नहीं हैं। जानकारी हो कि पापहरणी में कई राज्यों से आने वाले धर्मावलंबी की सुरक्षा व्यवस्था प्रशासन के जिम्मेवारी है। इस संर्दभ में सीओ विजय कुमार गुप्ता ने कहा कि अलाव की व्यवस्था कर दी गई है एवं वेरीकेटिंग और साफ पानी के लिए दो दिन पहले ही पापहरणी में केमिकल डाला जा चुका है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser