पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

चौसा:स्वच्छ गांव, हमारा गौरव के तहत सरेंजा में चौपाल

चौसा13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

खुले में शौच से मुक्ति के स्थायित्व व व्यवहार परिवर्तन के चिरस्थायीकरण के लिए प्रखंड में स्वच्छ गांव, हमारा गौरव अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत सरेंजा पंचायत में लोगों के बीच जाकर संध्या चौपाल कर महिला-पुरुष को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया। प्रखंड स्वच्छता समन्वयक ने लोगों को स्वच्छता अभियान और उससे होने वाले लाभ के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी।

उन्होंने लोगों को स्वच्छ वातावरण से मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के बारे में जानकारियां दी, साथ ही बताया कि स्वच्छ और साफ-सुथरा रहने से किसी भी प्रकार की बीमारी नहीं होती है। गांव के लोगों को बताया कि खुले में शौच नहीं करें, क्योंकि इससे अनेक तरह की बीमारियां फैलती हैं। अभियान में मुख्य संदेशों व ओडीएफ के स्थायित्व के बारे में चर्चा की गई।

पंचायत को खुले में शौच से मुक्त बनाए रखने के लिए भी लोगों को संकल्प दिलाया गया। प्रखंड स्वच्छता समन्वयक ने बताया कि यह अभियान प्रखंड की सभी पंचायतों के सभी गांवों में चलाया जाएगा और लोगों को इस अभियान के बारे में जानकारी देकर स्वच्छ वातावरण तैयार करने की अपील की जाएगी।

मौके पर उपस्थित चौसा बीडीओ अशोक कुमार ने बताया कि खुले में शौंच से मुक्ति के स्थायित्व व व्यवहार परिवर्तन के चिरस्थायीकरण के लिए प्रखंड के सभी पंचायतों में स्वच्छ गांव, हमारा गौरव अभियान चलाया जा रहा है। वहीं कार्यक्रमों के संचालन में शारीरिक दूरी का पालन करने का भी निर्देश दिया गया है।

इस मौके पर संध्या चौपाल में स्थानीय महिला-पुरुष, पंचायत प्रतिनिधि, जीविका दीदियों, स्वच्छाग्रहियों, चौसा बीडीओ अशोक कुमार , जिला समन्वयक, जिला सलाहकार दीपक कुमार एवं प्रखंड समन्वयक उपस्थित थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser