चौसा में बाढ़ का विकराल रूप:गांव की सड़क के साथ खेत हुए जलमग्न

चौसा3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

चौसा प्रखण्ड में गंगा का रफ्तार कम होने का नाम नहीं ले रहा है। जिसके कारण नदी का जलस्तर खतरे के निशान के पास जा पहुंचा है। गंगा नदी के तेजी से बढ़ते जलस्तर के कारण सहायक नदिया अपने क्षेत्र में तांडव मचाना शुरू कर दी है। प्रखण्ड स्थित सीकरौल गांव के रास्ते पर पानी चढ़ चुका है तो वहीं चौसा मोहनिया मार्ग पर रातों रात पानी चढ़ने की आशंका जताई जा रही है।

बनारपुर गांव के घरों में पानी घुसने की संख्या भी लगातार बढ़ रही है। अभी तक जिनके घरों में पानी नही है लोग उनके घरो में शरण लिए हुए है। वहीं पशुओं को सड़क किनारे व पशु चार को पहले से ही कुछ लोगो द्वारा लकड़ी का खोप बनाकर सड़क किनारे व्यवस्थित किया गया है। अभी तक प्रशासन की कोई सुगबुगाहट इस क्षेत्र में नही दिख रही है।

हालांकि चौसा सीओ द्वारा बताया कि हम हर स्थित से निपटने के लिए तैयार है। लेकिन ग्रामीणों का कहना है की हम बाढ़ के कारण घरो में कैद होने के कगार पर है । लेकिन कोई प्रशासनिक पहल नही दिख रही है। जिसमे बनारपुर निवासी श्यामलाल चौधरी, अक्षय लाल चौधरी, शुभदयाल चौधरी, नंदकिशोर चौधरी, मैदा चौधरी, रामाशीष चौधरी, जय प्रकाश चौधरी, छेदी चौधरी, मनवर धोबी, अनवर धोबी, सोनू चौधरी, पुनिलाल रामबली, रामशंकर, एवं शंकर के घरों में पानी पूरी तरह से घुस गया है।जिसमे कुछ लोग घर की छतों पर पनाह लिए है तो कुछ लोग ऊपरी भाग के लोगो के घरों में पनाह लिये हुए है। इधर लगातार जलस्तर बढ़ने से पानी खेतों के साथ अब सड़क पर भी आ गई है जिससे लोग परेशान हो रहे हैं।

पशु चारा के लिए संकट
चौसा प्रखण्ड में अधिकतर पशु मालिक पशुओं के चार के लिए खेत पर निर्भर है।जिसके लिए खेत से घांस व बोये गये पशु चारे को प्रतिदिन काट कर पशुओं नो हरी व ताजी ताजी चारा खिलाते है।लेकिन नदी के बढ़ते जलस्तर के कारण खेत जलमग्न हो गये जिसके लिए पशुओं के चारा के लिए पशु मालिक के सामने संकट मंडरा रहा है।

चौसा मोहनिया हाइवे पर आज चढ़ेगा पानी
जिस रफ्तार से नदियों के जलस्तर के वृद्धि देखी जा रही है। उस हिसाब से रातों रात चौसा मोहनिया हाइवे पर पानी चढ़ जाएगा। क्योंकि शुक्रवार को सड़क लगभग ढाई फिट था नदी का जलस्तर वहीं शनिवार की शाम जलस्तर सड़क को दोनों तरफ से छू रहा है। स्थानीय लोगों द्वारा अनुमान लगाया जा रहा है कि रातों रात चौसा मोहनिया स्टेट हाइवे पर पानी आ जायेगा।

खबरें और भी हैं...