पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Bhagalpur
  • Chausa
  • The Amount Of Flood Assistance Sent To The Students' Account, The Government Is Giving Financial Assistance Of Six Thousand Rupees To The Flood Victims.

गड़बड़झाला:छात्रों के खाते में भेज दी बाढ़ की सहायता राशि, बाढ़ पीड़ितों को सरकार दे रही है छह-छह हजार रुपए की आर्थिक सहायता

चौसा13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जब हंगामा हुआ तो छात्रों से छह में से 5 हजार वापस ले लिए गए अब जांच के बाद होगी रिकवरी

प्रखंड क्षेत्र के बाढ़ प्रभावित घोषित पंचायतों के प्रत्येक राशनकार्ड धारी लाभुकों के खाते में सहायता के रूप में छह हजार रुपए दिया जा रहा है। इसमें अब आरोप लगने लगा है कि चिरौरी पंचायत में काफी गड़बड़ी की गई है। छात्रों के खाते में भी रुपए डाले गए और बाद में उन्हें कुछ देकर शेष रुपए उनसे ले लिए गए। जबकि छात्रों के खाते में पोशाक, साइकिल व छात्रवृत्ति की राशि जाती है। इस तरह के मामले को पिछले दिनों हुई अनुश्रवण समिति की बैठक में भी सदस्यों ने उठाया गया था।

मामले में जांच किए जाने की बात प्रशासनिक पदाधिकारी कह रहे हैं। लेकिन ग्रामीण इस मामले को लेकर पंचायत प्रतिनिधियों पर आरोप लगा रहे हैं। अधिकांश लोगों का कहना है कि उन्हें अब तक सहायता राशि नहीं मिली है। चिरौरी पंचायत के वार्ड-नौ भवनपुरा बासा में आधा दर्जन से अधिक ऐसे लोगों के खाते में राशि भेजी गई है, जो विद्यालय में बच्चे एवं बच्चियां हैं। लोगों का आरोप है कि मुखिया पवन कुमार की मिलीभगत से उनके भतीजे रुपेश कुमार ने ऐसा करवाया है। गलत लाभुकों के खाते में छह हजार रुपए भेजकर उनसे 5-5 हजार वापस ले लिए गए। पूरा मामला सोशल मीडिया पर लगातार वायरल हो रहा है। मुखिया का भतीजा रुपेश कुमार गांव में आया और लोगों से एक हजार छोड़कर बाकी पांच हजार रुपए ले लिया।

हालांकि उक्त पंचायत के वार्ड-नौ के लिए अनुश्रवण समिति से पारित सूची जिस पर पंचायत के मुखिया, सरपंच, वार्ड सदस्य सहित कई लोगों के हस्ताक्षर हैं, इसपर किसी भी बच्चों का नाम नहीं अंकित है। बावजूद किसकी मिलीभगत से छात्रों के खाते में राशि भेजी गई, यह चौंकाने वाली बात है। पंचायत के 2666 परिवारों की सूची भेजी गई थी। इसमें से 2481 लोगों के खाते में अबतक राशि भेजी जा चुकी है।

पीड़ितों की जगह इन बच्चों के खाते में भेजी गई राशि
ग्रामीणों की मानें तो चिरौरी पंचायत के वार्ड-नौ भवनपुरा बासा में जिन बच्चों के खाते में बाढ़ सहायता की राशि भेजी गई है, उनमें धर्मेंद्र कुमार, पिता राजेश मिस्त्री, जवाहर मंडल के पुत्र नीरज कुमार एवं पुत्री निशा कुमारी, सुनीता देवी, पति पवन साह सहित उनके पुत्र सूरज कुमार एवं पुत्री रूबी कुमारी का नाम शामिल है। वार्ड- 7 के ग्रामीण प्रभाकर पासवान, हरिकिशोर पोद्दार, सुनीता देवी, जससिया देवी, प्रीति देवी, गुंजन देवी कहती हैं कि पंचायत के अधिकांश लोगों को यह राशि नहीं मिली है।

देवी मीना, नूतन देवी, रेणु देवी, संगीता देवी, पंकज पोद्दार, नीतीश शर्मा और वार्ड सदस्य इंद्रजीत पासवान सहित अन्य ने कहा कि अगर हम लोगों को सहायता राशि नहीं मिली ताे विधानसभा चुनाव में वोट का बहिष्कार करेंगे। वहीं आरोपों के बाबत मुखिया के भतीजे रुपेश कुमार ने कहा कि वह पिछले डेढ़ वर्षों से अपने गांव तीनमुंही में स्पाइस मनी का ग्राहक सेवा केंद्र चलाता है।

उक्त पंचायत के वार्ड-9 भवनपुरा गांव के ही माधव पासवान और राजेंद्र मंडल ने उसे रुपए निकासी के लिए बुलाया था। रुपए नहीं होने के बाद भी उनलोगों ने कहा कि बाद में दे दीजिएगा। इसके बाद वे वहां गए। उनलोगों ने सभी को दरवाजे पर बुला-बुलाकर रुपए की निकासी करवाए। इसके बाद बैंक से रुपए निकालकर उक्त दोनों को चौसा में दे दिए।

अनुश्रवण समिति के रजिस्टर में किसी बच्चे या गलत लोगों का नाम नहीं है
जीआर की राशि छात्रों के खाते में कैसे और किसके माध्यम से भेजी गई, यह जांच का विषय है। जबकि पंचायत के किसी भी वार्ड के अनुश्रवण समिति के रजिस्टर पर किसी भी बच्चे या गलत लोगों का नाम अंकित नहीं है। यह रजिस्टर से बाहर की बात है। प्रतिद्वंद्वी द्वारा मुझ पर लगाए गए आरोप निराधार और बेबुनियाद है।
- पवन कुमार, मुखिया प्रतिनिधि, चारौरी

हस्ताक्षर करने वालों की बनेगी जवाबदेही, राशि की होगी रिकवरी
अनुश्रवण समिति की रजिस्टर पर हस्ताक्षर करने वाले लोगों की जवाबदेही बनती है। अगर बच्चे के खाते में राशि भेजी गई होगी, जांच कर राशि की रिकवरी की जाएगी।
-रामअवतार यादव, प्रभारी सीओ, चौसा

राशि रिकवर के साथ गलत करने वाले लोगों पर की जाएगी कार्रवाई
चौसा बीडीओ एवं प्रखंड सांख्यिकी पदाधिकारी को मामले की जांच का आदेश दिया गया है। जांच में आरोपों की पुष्टि होने पर राशि रिकवरी के साथ ही गलत करने वाले कर्मी के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।
-राजीव कुमार रंजन, एसडीएम, उदाकिशनगंज

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर आप कुछ समय से स्थान परिवर्तन की योजना बना रहे हैं या किसी प्रॉपर्टी से संबंधित कार्य करने से पहले उस पर दोबारा विचार विमर्श कर लें। आपको अवश्य ही सफलता प्राप्त होगी। संतान की तरफ से भी को...

और पढ़ें