तैयारी:युवकों ने उठाया खांची और कुदाल, घाट की सफाई की

चौसा22 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

लोक आस्था का महापर्व छठ की तैयारी शुरू हो गई है। गंगा नदी के किनारे छठ व्रतियों ने घाट घेरना भी प्रारम्भ कर दिया है। घरों में भी छठी मइया के गीत गूंजने लगे हैं। वहीं व्रत के मद्देनजर सड़क ,स्टेशन व बाजारों में भी काफी भीड़ दिखने लगी है। लेकिन जिले में नवगठित नगर पंचायत चौसा में कुछ खास सुगबुगाहट नहीं दिख रही है।

लोगों का कहना है कि सफाई के नाम पर जब फ़ोटो खिंचाने की बात आती है तो यहां की सड़कों पर सफाईकर्मी नजर आते हैं। स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस पर सड़क परेड में सफाईकर्मी नजर आते हैं। लेकिन, नगर पंचायत के क्षेत्रों की वास्तविक साफ-सफाई नहीं कि जा रही है। चौसा नगर पंचायत के कर्मियों व अधिकारियों की सुस्ती को लेकर छठ व्रतियों में काफी नाराजगी भी देखने को मिल रही है।

नगर पंचायत की घाट की साफ सफाई व व्यवस्थित करने का कार्य कछुवे की चाल में है। ऐसे में युवाओं व स्वयंसेवियों ने खुद खांची व कुदाल उठा व्रतियों को सुविधा देने का बीड़ा उठा लिया है। चौसा नगर पंचायत के बारे मोड़ स्थित दर्जनों युवाओं ने श्रमदान कर शनिवार की सुबह घाट पर जाने वाले रास्ते की साफ-सफाई किये।

बता दे कि चौसा बारे मोड़ स्थित आसपास के ग्रामीणों के अलावे नगर पंचायत स्थित खिलाफ़तपुर, नारायण,नरबतपुर इत्यादि जगहों से सैकड़ों की संख्या में इस घाट पर छठ पूजा करने के लिए पहुंचते है। इस बार बारिश अत्यधिक होने के कारण सड़क से घाट तक जाने वाले रास्ते कीचड़ युक्त हो गये थे।

ऐसे में घाट पर छठ व्रतियों को जाने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता। जब यहां के लोगों ने देखा कि नगर पंचायत की सिस्टम सुस्त है तो शनिवार की सुबह से लेकर दोपहर एक बजे तक खाँची कुदाल लेकर रास्ते को दुरुस्त करने में श्रमदान कर रास्ते की साफ सफाई करने का कार्य कीया।

खबरें और भी हैं...