पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पुल पर संकट:56 करोड़ से नवादा घाट पर बन रहे आरसीसी ब्रिज के चार पाए दो मीटर झुके, इंजीनियर बोले- बागमती के तेज बहाव से मिट्‌टी बही

चौथम| ज्योतिंद्र नारायण सिंह9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बागमती नदी पर बन रहे इस पुल का सीएम नीतीश कुमार ने 11 जून 2019 को किया था शिलान्यास
  • 20 यानी करीब दो मीटर आरसीसी पुल का एक पाया झुका, जिससे निर्माण में आ रही है बाधा

बिहार राज्य पुल निर्माण निगम के द्वारा बागमती नदी के नवादा घाट पर 56 करोड़ की लागत से निर्माणाधीन उच्च स्तरीय आरसीसी पुल का चार पाया एक से दो मीटर तक झुक गया है। रविवार को इसकी जानकारी मिलते ही निर्माणाधीन पुल के निरीक्षण करने आए बिहार राज्य पुल निर्माण निगम के वरीय अभियंता ने बताया कि नदी की तेज धारा ने निर्माणाधीन पाया के नीचे से मिट्टी को खंगाल दिया है। जिस कारण पाया में झुकाव आ गया है। झुके पाया को सीधा खड़ा किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि पाया के झुकाव से थोड़ी परेशानी जरूर आई है। जिसे दूर करने का प्रयास किया जा रहा है। बाढ़ सहित निर्माण कार्य की धीमी गति के कारण निर्धारित समय सीमा में पुल का निर्माण कार्य पूरा होना संदेह के घेरे में है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पुल का शिलान्यास 11 जून 2019 को किया था। पुल निर्माण कार्य पूरा किये जाने का निर्धारित समय सीमा 11 जून 2022 तक तय किया था। लेकिन पुल निर्माण के निर्धारित समय सीमा में निर्माण कार्य पूरा होने में हर वर्ष आने वाली बाढ़ प्रभावित कर रही है। बाढ़ के कारण चार महीने तक पुल का निर्माण कार्य बाधित हो जाता है। वहीं 2020 के कोविड 19 के प्रकोप से पुल का निर्माण कार्य बाधित रहा। बिहार राज्य पुल निर्माण निगम के वरीय अभियंता ने कहा कि जहां तक संवेदक के द्वारा कार्य की धीमी गति का सवाल है, उसमें तेजी लाने के लिए ठेकेदार को सख्त निर्देश दिया गया है। वरीय अभियंता ने बताया कि नदी के कटाव के रूख को देखते हुये पुल के दक्षिणी किनारे पूरव व पश्चिम में सुरक्षा तटबंध बनाये जाएंगे। जिसके लिए रैयतों की जमीन के अधिग्रहण की कार्रवाई की जा रही है ।

झुका हुआ पुल का पाया।
झुका हुआ पुल का पाया।

50 हजार की आबादी को पुल बनने का है इंतजार
इधर, दियारा क्षेत्र के 50 हजार की आबादी के आवागमन के लिए निर्माणाधीन पुल समय सीमा में बन जाने की उम्मीद संजोए हुए हैं। पुल का निर्माण हो जाने से दियारा वासियों को नाव से पार उतराई से राहत मिलेगी। इससे जिले के विकास की रफ्तार भी प्रभावित हो जाएगी।

उधर, बीपी मंडल सेतु पर 300 मीटर का बंडाल बनाकर काम बंद, आगे काम के लिए नए एस्टीमेट का इंतजार

खगड़िया | कोसी क्षेत्र की लाइफ लाइन कहलाने वाली बीपी मंडल सेतु के एप्रोच पथ के पास हो रहे कटाव का पटना से आई बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल विभाग के इंजीनियरों की टीम ने मुआयना करते हुए कटावरोधी कार्य किया। कटावरोधी कार्य हाेने से लोगों में खुशी की लहर दौड़ पड़ी। लेकिन एक दिन बाद ही लोगों की खुशी तब गायब हाे गई जब विभाग ने 300 मीटर में बंडाल बनाने के बाद काम बंद कर दिया।
बताया गया कि आगे काम करने के लिए विभाग की तरफ से नया एस्टीमेट तैयार किया जाएगा। कार्य स्थल पर मौजूद बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल के जेई मणिकांत पटेल ने बताया कि कटाव के रूप को देखते हुए चीफ इंजीनियर रामाशंकर द्विवेद्वी के निर्देश पर विभागीय स्तर से तत्काल 300 मीटर तक बंडाल बनाने के काम को शुरू किया गया था। जाे रविवार को पूर्ण हो गया। अब आगे का कार्य के लिए नए सिरे से एस्टीमेट तैयार होने के बाद ही होगा।

बीपी मंडल सेतु के एप्रोच पथ को बचाने के लिए बंडाल का किया गया निर्माण।
बीपी मंडल सेतु के एप्रोच पथ को बचाने के लिए बंडाल का किया गया निर्माण।

2010 में पुल पर आवाजाही हो चुकी है बंद
बीपी मंडल सेतु के कारण कोसी सहित उत्तर बिहार के इलाके का विकास का रास्ता पूरी तरह से बंद था। पुल के चालू होने के बाद जब लोगों को एक बार फिर से विकास की उम्मीद जगी तो अब लग रहा है कटाव रास्ते में आकर खड़ा हो गया है। 19 अगस्त 2010 को बीपी मंडल पुल में एक्सपेंशन गैप बढ़ जाने के कारण परिचालन बंद किया गया था। फिर केबल स्टे ब्रिज का फार्मूला तैयार हुआ। 17 करोड़ की लागत से बीपी मंडल सेतु के ठीक बराबर में स्टील पाइल ब्रिज बना दिया। लेकिन यह ब्रिज 6 माह से ज्यादा नहीं टिक सका।

कटाव से पांच पंचायत हो जाएगी प्रभावित
स्थानीय लोगों की मानें तो 5 पंचायत की लगभग 40 हजार की आबादी कटाव के कारण प्रभावित हो रही है। युवा शक्ति के जिलाध्यक्ष चंदन सिंह ने विभाग पर आरोप लगाते हुए कहा कि जानबूझ कर विभाग कटाव का काम धीमी गति से करना चाहती है। लेकिन युवा शक्ति की टीम बेलदौर को वीरबास नहीं बनने देगी। उन्होंने कहा कि कटाव को लेकर डीएम ने जिस तरह से संज्ञान लिया था। उस तरह से विभाग को भी काम करना होगा। नहीं तो युवा शक्ति अब कटाव के मुद्दे को लेकर लगातार आंदोलन करेगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ऊर्जा तथा आत्मविश्वास से भरपूर दिन व्यतीत होगा। आप किसी मुश्किल काम को अपने परिश्रम द्वारा हल करने में सक्षम रहेंगे। अगर गाड़ी वगैरह खरीदने का विचार है, तो इस कार्य के लिए प्रबल योग बने हुए...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser