पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अनोखा ब्याह:सिंदूरदान और सात फेरों के बिना ही विदा हुई दुल्हन

धोरैया9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • दूल्हे के गांव के प्रधान ने शादी को दी मान्यता, लड़की के गांव के प्रमुख को गिरफ्तार करने से रुकी थी शादी

प्रखंड के लौंगाय पंचायत के कुसाहा संथाली टोले में प्रधान के न्यायिक हिरासत में जेल जाने के बाद बुधवार की अहले सुबह एक लड़की की शादी बिना सिंदूरदान और सात फेरों की ही हो गई और वर पक्ष दुल्हन को विदा करा कर ले गए। दरअसल, कुसाहा संथाली टोला में निवासी रसिकलाल मुर्मू की बेटी बासमती मुर्मू की शांदी गांव के प्रधान के जेल चलने जाने की वजह से दो दिन से रुकी हुई थी।

रिवाज के अनुसार गांव के प्रधान के बिना लड़की का ब्याह नहीं हो सकता था। सांथाली परंपरा के अनुसार दुल्हन लिए बैगर लड़के को घर में घुसने नहीं दिया जाता वहीं दरवाजे से बारात के लौटने पर आदिवासी समाज लड़की को विधवा घोषित कर देता। इस कारण बारात दो दिनों से गांव में रुकी हुई थी। लेकिन बुधवार को वर पक्ष के प्रधान ने वधु पक्ष के प्रधान के जेल से रिहा नहीं होने की शुरू में शादी को मान्यता प्रदान कर दी। मान्यता मिलने के बाद वर पक्ष के लोग रस्म पूरी किए बगैर ही वधु को विदा कर कर अपने साथ ले गए।

रिवाज के लिए रखे शराब के साथ प्रधान को पकड़ा

ज्ञात हो कि धोरैया थाना क्षेत्र के कुसाहा संथाली टोला में मंगलवार को रसिकलाल मुर्मू की बेटी बासमती मुर्मू की शादी बौंसी के शोभा गांव स्थित दुल्हा अरविंद के साथ होना था। शोभा गांव से करीब 100 बरात कुसाहा संथाली टोला आये थे। इस बीच वैवाहिक अनुष्ठान के लिए लाये गये 2 लीटर देशी शराब के साथ पुलिस ने प्रधान गोपाल सोरेन को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। ग्रामीणों ने बताया कि आदिवासी परंपरा के अनुसार वैवाहिक अनुष्ठान के क्रम में शराब का उपयोग किया जाता है। इसके लिए महज 2 लीटर शराब लाया गया था लेकिन पुलिस ने उसे कागज पर 15 लीटर दिखाते हुए प्रधान को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। परंपरा के अनुसार प्रधान ही शादी कराते हैं। ऐसे में प्रधान की गिरफ्तारी व जेल जाने के बाद शादी फिलहाल रूक गई है। लड़की के परिजनों के लिए प्रधान की जेल से रिहाई तक 100 बरात को घर पर रखकर खाना पिलाना संभव नहीं था, ऐसे में लड़की वालों ने बिना सिन्दूर दान के अपनी लाड़ली को विदा कर दिया। लड़की के परिजनों ने बताया कि प्रधान की जेल से रिहाई के बाद पूरी रस्म के साथ शादी संपन्न कराई जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आपका संतुलित तथा सकारात्मक व्यवहार आपको किसी भी शुभ-अशुभ स्थिति में उचित सामंजस्य बनाकर रखने में मदद करेगा। स्थान परिवर्तन संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने के लिए समय अनुकूल है। नेगेटिव - इस...

    और पढ़ें