पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्रवाई:शादी में देवताओं काे चढ़ाने के लिए रखी शराब के साथ पुलिस ने आदिवासी समाज के प्रधान को भेजा जेल, नहीं हो पाई शादी

धोरैया | रूपेश राजा​​​​​​​4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
प्रधान ही कराते हैं शादी : प्रधान के जेल जाने के बाद पूर्व एमएलसी से गुहार लगाते लोग। - Dainik Bhaskar
प्रधान ही कराते हैं शादी : प्रधान के जेल जाने के बाद पूर्व एमएलसी से गुहार लगाते लोग।
  • आदिवासियों ने कहा-परंपरा के अनुसार शादी के दौरान शराब के साथ होते हैं कई वैवाहिक अनुष्ठान
  • पुलिस बोली : 15 ली.देसी शराब के साथ प्रधान को गिरफ्तार कर भेजा जेल, आदिवासी बोले: अनुष्ठान के लिए रखी थी दो लीटर शराब, झूठ बोल रही पुलिस, बगैर शादी गए तो घर में घुसने नहीं दिया जाएगा

धोरैया के लौंगाय पंचायत के कुशाहा संथाली टोला में बरामद शराब और प्रधान की गिरफ्तारी मामले में पुलिस और ग्रामीण आमने सामने हो गए हैं। पुलिस 15 लीटर शराब के साथ प्रधान को गिरफ्तार करने की बात कह रही है। वहीं ग्रामीणों का कहना है कि हमलोगों के वैवाहिक अनुष्ठान में शराब का महत्व है। अनुष्ठान के लिए महज 2 लीटर शराब रखी थी लेकिन पुलिस ने कागज पर उसे 15 लीटर दर्शा प्रधान को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। ऐसी स्थिति में यहां होने वाली शादी रूक गयी है। बेटी के पिता अपनी लाड़ली की शादी स्थगित होने की सूचना से बेसुध हो गए हैं, वहीं घटना के बाद गांव में सन्नाटा है। आदिवासियों ने बताया कि परंपरा के अनुसार अगर लड़का बिना शादी किए, बगैर लड़की लिए घर गया तो उसे प्रवेश नहीं मिलेगा। वहीं शादी करने बारात के साथ लड़का घर आने के बाद लड़की बगैर शादी के रह गई तो लड़की विधवा घोषित होगी और उसकी दूसरी शादी नहीं होगी। इसके बाद दर्जनों ग्रामीणों ने मंगलवार को धोरैया में पूर्व एमएलसी संजय कुमार और बीडीओ अभिनव भारती को जानकारी देते हुए आवेदन देकर अविलंब हस्तक्षेप करते हुए मामले की गंभीरता को देखते हुए समुचित कार्यवाही करने की मांग की है ताकि एक परिवार का वैवाहिक जीवन बर्बाद न हो सके। आवेदन में कहा गया है कि शराब की मात्रा करीब 2 लीटर थी। उसे थानाध्यक्ष ने 15 लीटर दिखाकर प्रधान गोपाल सोरेन को गिरफ्तार कर लिया और जेल भेज दिया। इधर लड़की की शादी नहीं होने के कारण लड़की के पिता रसिकलाल मुर्मू बेहोश पड़ा हुए हैं। बीडीओ को आवेदन देते हुए इसकी प्रतिलिपि जिलाधिकारी व एसपी को भी दी गई है।

परंपरा : प्रधान के बिना नहीं हो सकती शादी
परिजनों व ग्रामीणों द्वारा देवी-देवताओं को चढ़ाने के लिए रखी शराब के साथ प्रधान को छोड़ने की गुहार लगाते रहे। कुशाहा संथाली टोला में सोमवार को रशिकलाल मुर्मू की बेटी बासमती मुर्मू की शादी आदिवास्ी परंपरा के अनुसार हो रही थी। पुलिस प्रधान गोपाल सोरेन को शराब के साथ हिरासत में लेकर थाना आ गई। इससे शादी ही रुक गई। गांव में दूल्हे व बाराती भी रूके हैं। परिजन व दर्जनों ग्रामीणों ने पूर्व एमएलसी संजय कुमार से मिलकर वस्तु स्थिति से अवगत करा शादी संपन्न कराने की गुहार लगाई। पूर्व एमएलसी को बताया कि देवी-देवताओं को चढ़ावा के लिए रखी दो लीटर शराब को जबरन 15 लीटर शराब दिखा दिया।

बौंसी से बारात आई थी कुशाहा संथाली टोला
बौंसी के शोभा गांव से बारात लेकर कुशाहा संथाली टोला बाराती लोग पहुंचे थे। अरविंद मरांडी की मंगलवार काे शादी को लेकर आदिवासी परंपरा के अनुसार बारात पहुंचने पर शादी की रस्में हो रही थी। इसी बीच पुलिस ने शराब के साथ गांव के प्रधान को गिरफ्तार कर लिया। शादी में विध्न उत्पन्न हो गया। परिजन व ग्रामीण देवी-देवताओं को चढ़ाने को रखी शराब के साथ प्रधान को छोड़ने की गुहार लगाते रहे। पूर्व एमएलसी संजय कुमार ने कहा कि आदिवासी समाज कीे परंपरा पर यह कुठाराघात है। समुदाय में प्रधान ही शादी संपन्न कराते हंैै। वैवाहिक कार्यक्रम में ही गांव के प्रधान को धोरैया थानाध्यक्ष द्वारा जबरन उठा लिया गया।

परिजनों ने पदाधिकारियों को आवेदन देकर लगाई गुहार
प्रधान की गिरफ्तारी व परंपरा के अनुसार शादी रुकने पर ग्रामीणों व परिजनों ने वरीय पदाधिकारियों को आवेदन देकर शादी संपन्न कराने में सहयोग की गुहार लगाई है। लड़की का भाई दिनेश मुर्मू सहित ग्रामीण बिजली मुर्मू, मुन्नू मरांडी, ललिता मुर्मू, राधा मुर्मू, विनोद हांसदा सहित दर्जनों ग्रामीणों ने हस्ताक्षरयुक्त आवेदन देकर कहा कि आदिवासी परंपरा के अनुसार गांव के प्रधान ही शादी संपन्न कराएंगे। शादी के विधि-विधान में शराब देवी-देवताओं को चढ़ाते हैं। धोरैया पुलिस ने घर में शराब रखने का आरोप लगा प्रधान गोपाल सोरेन को गिरफ्तार किया। इससे शादी रुकी गई। परंपरा के अनुसार बिना प्रधान शादी नहीं होगी। ऐसी स्थिति में शादी होने तक बारात घर पर ही रुका रहेगी।

वरीय अधिकारी को अग्रसारित कर दिया

ग्रामीणों व परिजनों का आवेदन वरीय अधिकारी को अग्रसारित कर दिया गया है। मामला न्यायालय के अधीन रहने के कारण लोगों को न्यायालय से ही गुहार लगाना पड़ेगा।
अभिनव भारती, बीडीओ, धोरैया

धोरैया पुलिस और एंटी लिकर टीम के संयुक्त छापेमारी अभियान में 15 लीटर देशी शराब जब्त की गई है। गिरफ्तार आरोपी को जेल भेज दिया गया है।
महेश्वर राय, थानाध्यक्ष, धोरैया

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने काम को नया रूप देने के लिए ज्यादा रचनात्मक तरीके अपनाएंगे। इस समय शारीरिक रूप से भी स्वयं को बिल्कुल तंदुरुस्त महसूस करेंगे। अपने प्रियजनों की मुश्किल समय में उनकी मदद करना आपको सुखकर...

    और पढ़ें