पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कुदरत का कहर:वज्रपात से धोरैया में महिला व अमरपुर में बुजुर्ग की मौत, दो महिलाएं झुलसी, भर्ती

धोरैया/अमरपुर/ रजाैन10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मंगलवार को वज्रपात से अमरपुर में हुई मौत के बाद शोकाकुल परिजन। - Dainik Bhaskar
मंगलवार को वज्रपात से अमरपुर में हुई मौत के बाद शोकाकुल परिजन।
  • इस मानसून में जिले में वज्रपात से 10 लोगों की हुई है मौत
  • सविता खेत में कर रही थी धान रोपनी, आनंदी यादव चरा रहे थे भैंस

हल्की बारिश के बीच वज्रपात से मंगलवार को धाेरैया में एक महिला और अमरपुर में एक पुरुष की माैत हाे गई। जबकि दो महिलाएं जख्मी हाे गईं। इनका इलाज अस्पताल में चल रहा है। जानकारी के अनुसार धाेरैया प्रखंड के रणगांव बुजुर्ग गांव स्थित बहियार में सविता देवी व बीबी नुरीशा धान राेपनी करने गई थी, जहां वज्रपात से सविता की मौत हो गई। जबकि नुरीशा बुरी तरह से जख्मी हो गई। इन्हें परिजनों ने धोरैया अस्पताल में भर्ती कराया है। इधर, अमरपुर के कुशमाहा गांव में बहियार में भैंस चराने गए 55 वर्षीय आनंदी यादव पर वज्रपात गिरा, जिससे उनकी मौत हो गई। खेतों में काम कर रहे ग्रामीणों ने इसकी सूचना आनंदी के परिजनों को दी।       इसके अलावे रजाैन के भुसिया गांव की विजय सिंह की पत्नी 48 वर्षीय अंजना देवी खेत में काम कर रही थी, तभी वज्रपात की चपेट में आकर जख्मी हो गई। लोगों की मदद से महिला को रजौन अस्पताल पहुंचाया गया, जहां उनका इलाज चल रहा है। घटना की सूचना अंचल प्रशासन काे दी गई है। सरकार की ओर से पीड़ित परिजनाें काे चार-चार लाख रुपए मिलेंगे। हाल में बिहार सरकार द्वारा वज्र इंद्र एप के जरिए वज्रपात होने की पूर्व सूचना लोगों तक उपलब्ध कराने की कोशिश की गई है। ताकि लोग पूर्व सूचना मिलते ही सुरक्षित स्थान पर रहे, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में व कम पढ़े लिखे लोग एंड्राइड फोन का इस्तेमाल नहीं किए जाने के कारण इस सुविधा से वंचित हैं। इसकी वजह से वज्रपात के शिकार हो रहे हैं। एंड्राइड फाेन का इस्तेमाल करने वाले लोग इस एप के जरिये अपने जान-माल की सुरक्षा करते सकते हैं। ये एप गूगल प्ले स्टोर में है। हाल में बांका जिला प्रशासन ने भी प्रेस वार्ता कर इससे लोगों को अवगत कराया था। 

बचाव के उपाय से अनजान हैं लोग
जिले में वज्रपात से इस मानसून में 10 लाेगाें की माैत हाे गई है। लोगों को इससे बचाने को लेकर प्रशासनिक स्तर पर जागरुकता अभियान नहीं चलाया जा रहा है। प्रशासन द्वारा जागरुकता अभियान चलाने पर ही बांका जैसे जिले में वज्रपात से होने वाली मौत पर अंकुश लगाया जा सकता है। हालांकि सरकार के स्तर पर लोगों को जागरुक किए जाने को लेकर लगातार विज्ञापन आ रहे हैं। वहीं वीडियो क्लिप के माध्यम से भी जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है, लेकिन जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में कम पढ़े-लिखे लोग ने विज्ञापन देखते हैं और न ही सरकार द्वारा बनवाया गया वीडियाे क्लिप ही पहुंच रहा है। इस कारण वज्रपात की चपेट में आकर लोगों की मौत हो रही है।

जमीन विवाद में महिला को पीटा

शंभूगंज| जगतापुर गांव में जमीन विवाद को लेकर महिला के साथ आरोपियों ने घर में घुसकर मारपीट की। घटना के वक्त महिला का पति सुनील सिंह घर में नहीं था। पीड़िता प्रेमलता देवी थाना पहुंचकर गांव के ही वकील सिंह, निवास सिंह के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज करने के लिए आवेदन दिया। पीड़िता का आरोप है कि रास्ते को लेकर दोनों अभियुक्त बराबर विवाद करते रहते हैं। मंगलवार को भी दोनों नामजद अभियुक्त गाली-गलौज कर रहे थे। विरोध किया तो लाठी-डंडे के साथ घर में घुसकर बेरहमी से मारपीट की। इसके बाद थाने में केस करने पर जान से ही मारने की धमकी दी है। पुलिस ने बताया कि मामले की जांच शुरू कर दी गई है।

आदेश मिलने पर चलाएंगे जागरुकता अभियान
आपदा के तहत वज्रपात हुई मौत पर पीड़ित परिजनों को चार-चार लाख मुआवजा दिए जाने का प्रावधान है। परिजनों को चार लाख का मुआवजा दिया जाएगा। कबीर अंत्येष्ठि योजना के तहत भी लाभ दिया जाएगा। जागरुकता अभियान तो सरकार द्वारा लगातार चलाया जा रहा है। सरकारी आदेश आता है तो ग्रामीण स्तर पर भी जागरुकता अभियान चलाया जाएगा। 
-सुनील कुमार साह, सीओ, अमरपुर

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें