पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जंगली हाथियों का कहर:मुलाबाड़ी के पास हाथियों ने एक दर्जन किसानों की फसल को रौंदा

दिघलबैंकएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मुलाबारी गांव के पास मक्का खेत में पहुंचा हाथियों का झुंड। - Dainik Bhaskar
मुलाबारी गांव के पास मक्का खेत में पहुंचा हाथियों का झुंड।
  • हाथियों को नहीं लौटते देख मुलाबाड़ी, डोरिया, दुर्गामंदिर टोला, पिपला, बिहारटोला के लोग रात भर जगे रहे

सीमावर्ती क्षेत्रों में जंगली हाथियों के कहर से लोगों में दहशत है। शनिवार की रात धनतोला पंचायत के मुलाबाड़ी गांव आए सात हाथियों का झुंड रविवार को दिन भर मक्का खेतों में डेरा जमाए रखा। इस दौरान दर्जन भर किसानों की खड़ी मक्का की फसल को बड़े पैमाने पर रौंद डाला। रविवार की सुबह मक्का खेतों में हाथियों के घुसे होने की खबर इलाके में जंगल में लगी आग की तरह फैल गई। लोग हाथियों को एक झलक देखने के लिए घरों के छतों, वृक्षों, ईंट भट्टे के मिट्टी के ढेरों पर दिन भर चलता रहा। होली पर्व को लेकर अस्थायी कैम्प से भागे कर्मी सूचना पर दोपहर बाद पहुंचे तो शाम ढलने का इंतजार कर तमाशबीन बने रहे। शाम ढलने पर वन विभाग की टीम हरकत में आई और हुक्का, पटाखा के सहारे हाथियों की झुंड को वापस करने का प्रयास तो किया पर इलाके में दूर-दूर तक मक्का खेत होने से हाथियों को ड्राइव कर नेपाल वापस करने में पूरी टीम नाकामयाब हो गई। हाथियों को नेपाल वापस नहीं लौटते देख मुलाबाड़ी, डोरिया, दुर्गामंदिर टोला, पिपला, बिहारटोला आदि गांव के लोग रतजगा करने को विवश रहे।

5 एकड़ में लगी फसल को हाथियों ने किया बर्बाद, किसानों को क्षतिपूर्ति की चिंता
वार्ड सदस्य रामा नंद रॉय ने हाथियों की झुंड से किसानों के हुए मक्के की फसल क्षति की जानकारी देते हुए बताया कि शनिवार रात से 24 घंटे से अधिक समय तक सात हाथियों का झुंड खड़ी फसलों के बीच डेरा जमाए रहा। इस दौरान कुलदेव ठाकुर, जहीरउद्दीन, धनेश्वर ठाकुर, किशोर ठाकुर, मो. अख्तर, सनत किस्कू, सुकदेव ठाकुर, कुलदेव ठाकुर, जय नारायण ठाकुर, धनवीर मरांडी, चांद मुर्मू, कपूर किस्कू,राम लाल सिंह, रघु नंद रॉय, तुला राम ठाकुर आदि किसान जो रात-दिन बाल बच्चों संग मेहनत कर मक्के की फसल को खड़ा किया। हाथियों ने खेतों में घूमघूम कर 5 एकड़ के करीब फसल को रौंद डाला। जिसका भरपाई ना जाने कौन करेगा। जो अब तक दर्जनों पीड़ित दो विभागों के चक्कर में आस लगाए बैठे हैं।

हाथियों की झुंड को देखने के लिए छत पर लोगों की भीड़।
हाथियों की झुंड को देखने के लिए छत पर लोगों की भीड़।

इलाके में हाथी घुस आए तो क्या करें और क्या ना करें
उन्होंने कहा की जब जंगल की तरफ से हाथी गांव की आबादी की तरफ आये तो हाथी का रास्ता न रोकें न ही भीड़ जमा होने दें, इससे भगदड़ होने की संभावना बढ़ जाती है। रात के समय खलियान में न सोएं, बुजुर्ग महिला व बच्चों को रात में अकेला ना छोड़े, अनाज खाते समय हाथी को खदेड़ने का प्रयास कभी ना करें, लाल रंग के कपड़े पहनकर हाथी देखने न जाए, रात के समय घर के थोड़ी दूर अलाव या मशाल जला कर रखें।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

    और पढ़ें