पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पर्यावरण संरक्षण:4 कट्‌ठे में शुरू किया नर्सरी का व्यवसाय, सस्ते दर पर किसानों को उपलब्ध करा रहे हैं पौधे, दे रहे पर्यावरण संरक्षण का संदेश

हलसी7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
नर्सरी का पटवन करते अमित कुमार।
  • कई धंधे में असफलता के बाद नर्सरी व्यवसाय में पाई सफलता, 22 हजार पौधे तैयार

महरथ गांव निवासी अमित कुमार नर्सरी का व्यवसाय कर लाखों कमा रहे हैं। अमित पटना में शराब के लाइसेंसी दुकान में काम करते थे। बिहार में शराब बंदी के बाद बेरोजगार हो गए। इसके बाद व्यवसाय एवं नौकरी की लेकिन सफल नहीं हुए तो नर्सरी का व्यवसाय शुरू कर दिया। नर्सरी का नाम अपनी बेटी वैष्णवी के नाम पर रखा है। शराबबंदी के बाद घर आकर सिकंदरा में खाद के व्यापार से जुड़े। नुकसान होने पर हिम्मत न हारते हुए कुछ दिनों तक बिजली विभाग के साथ जुड़कर मीटर रीडर का काम किया। बाद में पर्यावरण प्रदूषण को देखते हुए जीविका और वन विभाग के माध्यम से नर्सरी खोलने का प्रशिक्षण लिया। रांची, उत्तर प्रदेश, कोलकाता समेत कई अन्य राज्यों से पौधे तथा बीज मंगवाकर नर्सरी तैयार की। लोगों की जरूरत के अनुरूप विविध समूह के पौधे को प्राथमिकता दी जिससे पड़ोसी जिला जमुई, शेखपुरा, नवादा सहित अन्य जिलों से किसान पौधा खरीदने आने लगे। कोरोना काल में भी पौधा बेचकर अमित कुमार सालाना लाखों रुपये कमा रहे हैं।

मां और वन विभाग से मिली प्रेरणा
नर्सरी में गांव के ही 5 बेरोजगार युवाओं को रोजगार भी दिया। 22 हजार पौधे में 6 हजार सागवान, 2 हजार महोगनी, 8 हजार गंभार, 5 हजार शीशम एक हजार आंवला, अमरूद तथा पपीता आदि के पौधे शामिल हैं। आंवला, पपीता तथा अमरुद के पौधे की कीमत 15 से 20 रुपए है। मां वीणा देवी एवं पत्नी ममता कुमारी जीविका विभाग में कार्यरत है। नर्सरी की प्रेरणा माता, पत्नी तथा वन विभाग से मिली।

4 कट्ठा जमीन पर बेटी के नाम पर नर्सरी बनाई

घर आने के बाद 4 कट्ठा जमीन पर बेटी के नाम वैष्णवी नर्सरी बनाया है। इससे हमें लगभग 30 से 35 हजार रुपया हर महीने की आमदनी होती है। जल्द ही 4 बीघा जमीन जोतकर नर्सरी बनाएंगे। जिससे सैकड़ों मजदूर को नर्सरी में काम दे देंगे जिससे कई लोगों की बेरोजगारी दूर हो जाएगी और हमारे क्षेत्र का नाम भी रोशन हो सके।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से आप अपनी आंतरिक ऊर्जा को पहचानने के लिए जो प्रयास कर रहे हैं, उसकी वजह से आपके व्यक्तित्व व स्वभाव में सकारात्मक परिवर्तन आएंगे। दूसरों के दुख-दर्द व तकलीफ में उनकी सहायता के ...

और पढ़ें