पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सोहराय पर्व:मवेशी व मानव के बीच प्रेम का प्रतीक है पर्व: सदानंद तिर्की

हसनगंज2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मांझी स्थान बलुआ संथाली टोला गांव में सोहराय पर्व पर मांदर की थाप पर खूब थिरके आदिवासी समुदाय

प्रकृति की पूजा करने की परंपरा आदिम जनजाति समाज में हजारों वर्षों से चली आ रही है। इसी के तहत आदिवासी समुदाय द्वारा प्रखंड के विभिन्न गांव में सोहराय पर्व बड़े धूमधाम से इन दिनों मनाया जा रहा है।

बलुआ पंचायत के माझी स्थान बलुआ संथाली टोला गांव में सोहराय पर्व मांदर की थाप पर आदिवासी समुदाय के युवक एवं युवतियों ने नृत्य का बेहतर प्रदर्शन की। पंचायत समिति सदस्य सदानंद तिर्की ने बताया कि यह पर्व मवेशियों और मानव के बीच गहरा प्रेम स्थापित करता है। यह पर्व भारत के मूल निवासियों के लिए विशिष्ट त्योहार है। भारत की आत्मा खेतीबाड़ी पर निर्भर करती है। इसीलिए सोहराय पर्व पर पशुओं को माता लक्ष्मी की तरह पूजा जाता है।

इस दिन बैलों की पूजा कर किसान धन-संपत्ति की वृद्धि की कामना करते हैं। उन्होंने कहा कि सोहारय पर्व आपसी भाईचारा एवं प्रकृति से प्रेम को बढ़ावा देता है। साथ ही कहा कि यह त्योहार सुख-समृद्धि का परिचायक है। मौके पर अन्य युवक, युवती सहित आदिवासी समाज के लोग उपस्थित थे। छह दिन तक चलने वाले सोहराय पर्व के तीसरे चौथा दिन श्रद्धा पूर्वक महोत्सव मनाया गया। मौके पर प्रखंड के कई आदिवासी क्षेत्रों में जगह जगह मांझी व नायके ने अपनी टीमों के युवक और युवतियों के साथ नृत्य किया। साथ ही संथाली भाषा में कई गीत प्रस्तुत किया गया। लोगों ने एक-दूसरे को पर्व की बधाई दी। क्षेत्र की सलामती को लेकर आशीर्वाद मांगी गई।

मौके पर पंचायत समिति प्रतिनिधि सदानन्द तिर्की ने कहा कि हम आदिवासी समाज का सबसे बड़ा त्यौहार सोहराय पर्व है। जिसमें मारंग बुरु जोहेर आयो देवी देवताओं के नाम से पूजा अर्चना की जाती है। सोहराय पर्व आदिवासी सभ्यता व संस्कृति का प्रतीक है। इस दौरान पंचायत के मुखिया कन्तलाल मुर्मू, सरपंच मनोज शर्मा ने बताया की सोहराय पर्व बड़े ही धूमधाम व उल्लास के साथ मनाया गया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser