पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रभावित होगा वैक्सीनेशन:पिछले तीन दिन में मिले 18 नए पॉजिटिव केंद्र से बिना वैक्सीन लगवाए लाैट रहे लोग

जमुई6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
यह लापरवाही जानलेवा है: बिना मास्क शहर में घूमते लोगों की भीड़। - Dainik Bhaskar
यह लापरवाही जानलेवा है: बिना मास्क शहर में घूमते लोगों की भीड़।
  • 8000 वैक्सीन बची, बुधवार को 2000 वैक्सीन बचने की संभावना

कोरोना संक्रमण रोकने को लेकर राज्य सरकार से मिले निर्देश के बावजूद जिले में कोई सख्ती नहीं देखी जा रही है। जबकि जिले में कोरोना अब तेजी से पांव पसारने लगा है। पिछले तीन दिनों शनिवार, रविवार और सोमवार को जिले में 18 नए मामले सामने आए हैं। शनिवार को 8, रविवार को 6, सोमवार को 4 नए पॉजिटिव मरीजों के मिलने से जिले में एक्टिव पॉजिटिव मरीजों की संख्या 25 हो चुकी है जिनका इलाज किया जा रहा है। जिले में कोरोना के लगातार केस बढ़ रहे हैं। लेकिन लोग अभी तक जागरूक नहीं हुए हैं। इतना ही नहीं अबतक जिला प्रशासन भी राज्य के निर्देशानुसार कोई आदेश जारी नहीं किया और न ही सख्ती बरती जा रही है। राज्य सरकार ने 3 अप्रैल को यह निर्देश जारी करते हुए सभी जिले में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सरकारी कार्यालय में सामान्य लोगों के प्रवेश पर रोक लगाने। बस व ऑटो में 50 प्रतिशत यात्रियों को बिठाने, मास्क लगाने, सोशल डिस्टेंस का पालन कराने का निर्देश जिला प्रशासन को दिया था। लेकिन 6 अप्रैल तक जिले में इस ओर कोई कदम नहीं उठाया गया है। लोग लापरवाह बनकर बिना मास्क घूमते नजर आ रहे हैं।

सतर्कता नहीं बरती तो वर्ष 2020 की यादें हो सकती हैे ताजा
जिले में जिस तरह कोरोना संक्रमण बढ़ते जा रहा है इसका रेसियो यही रहा तो आने वाले दिनों में हरेक जगहों पर फिर से पुलिस नजर आएगी। सिविल सर्जन डॉ. विनय कुमार शर्मा ने बताया कि अभी से ही भीड़-भाड़ वाले स्थलों जैसे फूड कोर्ट, जलपान गृह, सब्जी मंडी, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन सहित अन्य जगहों पर भीड़-भाड़ न लगाई जाए। संक्रमण से बचने के लिए मास्क का प्रयोग करें।

50% से ज्यादा यात्री बैठाने पर रोक नहीं
जिले में पब्लिक ट्रांसपोर्ट में अधिकतम 50 प्रतिशत क्षमता से ज्यादा यात्री बैठाने पर अबतक रोक नहीं लगाई गई है। ऐसे में राज्य सरकार के निर्देश के बावजूद चालक अपने वाहन में क्षमता से अधिक लोगों को अपने वाहन में बिठा रहे हैं। इतना ही नहीं लोग मास्क का भी प्रयोग नहीं कर रहे हैं। राज्य के निर्देश पर कई निजी विद्यालयों ने पढ़ाई पर तो विराम लगा दिया, लेकिन बाजार में भीड़ अभी भी लग रही है और लोग बिना मास्क के ही घूम रहे हैं।

11 अप्रैल तक स्कूल-कॉलेज बंद का निर्देश
राज्य सरकार ने 3 अप्रैल को निर्देश जारी किया था कि पांच अप्रैल से खुलने वाले स्कूल कॉलेज एवं कोचिंग संस्थान अब 11 अप्रैल तक बंद रहेंगे। मालूम हो कि पांच अप्रैल से स्कूल कॉलेज मॉर्निंग होने वाले थे। लेकिन राज्य भर में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए पांच से खुलने वाले स्कूल कॉलेज एवं कोचिंग संस्थान अब 11 अप्रैल तक बंद रहेंगे। पिछले साल वर्ष 2020 में कोरोना संक्रमण को लेकर 14 मार्च को पहली बार स्कूलों को बंद किया गया था। तब 14-22 मार्च तक बंद का आदेश निकाला गया था।

कम उपलब्धता की वजह से वैक्सीनेशन भी हो रहा प्रभावित
वैक्सीन की कम उपलब्धता के कारण हर दिन लोग वैक्सीन के लिए लौटकर चले जा रहे हैं। वजह यह है कि जिले में वैक्सीन की उपलब्धता कम है। रविवार को जिले को 16000 वैक्सीन उपलब्ध कराया गया था। सोमवार को वैक्सीन देने के बाद 8000 वैक्सीन बचा। मंगलवार को अंदाजा लगाया गया कि 6000 लोगों को वैक्सीन दिया जाएगा तो बुधवार के लिए महज 2000 वैक्सीन ही बच जाएंगे। ऐसे में यदि वैक्सीन समय पर उपलब्ध नहीं हुआ तो बुधवार को वैक्सीन लेने वालों को लौट कर जाना होगा। डीपीएम सुधांशु नारायण लाल ने बताया कि राज्य सरकार का निर्देश आया है कि गांव में लगने वाले शिविर के कारण नियमित टीकाकरण प्रभावित हो रहा है। इसलिए बुधवार और शुक्रवार को अब ग्रामीण क्षेत्र में शिविर नहीं लगाया जाएगा। वैक्सीन का कार्य जिला मुख्यालय, प्रखंड मुख्यालय में ही होगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति पूर्णतः अनुकूल है। बातचीत के माध्यम से आप अपने काम निकलवाने में सक्षम रहेंगे। अपनी किसी कमजोरी पर भी उसे हासिल करने में सक्षम रहेंगे। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और...

    और पढ़ें