पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सुविधा:मेडिकेटेड कचरा निस्तारण को ले सभी मतदान केंद्रों पर रखा जाएगा 100 लीटर क्षमता वाले पीले रंग के 3 डस्टबिन

जमुई10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • साबुन और सैनिटाइजर की हर बूथ पर रहेगी व्यवस्था, बायोमेडिकल वेस्ट बढ़ा सकता है संक्रमण

कोविड-19 के बीच हो रहे मतदान को लेकर चुनाव आयोग द्वारा कई दिशा निर्देश जारी किए हैं। उसमें बायोमेडिकल वेस्ट का निस्तारण भी एक है। इसे लेकर रविवार को डीएम धर्मेंद्र कुमार ने स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियों के साथ बैठक कर इससे संबंधित सभी व्यवस्थाओं की जानकारी सिविल सर्जन विज्येंद्र सत्यार्थी से ली। चुनाव आयोग के निर्देशानुसार कोविड-19 के दौरान सुरक्षित चुनाव कराने को लेकर स्वास्थ्य विभाग भी गंभीरता से काम कर रही है। मतदानकर्मियों व मतदाताओं को मास्क लगाने, साबुन से हाथ धोने व शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करते हुए चुनाव में हिस्सा लेने के प्रति जागरूकता लाने का काम स्वास्थ्य विभाग द्वारा किया गया है। इस संबंध में सीएस ने बताया कि मतदान केंद्रों पर संक्रमण से बचाव के मद्देनजर सैनिटाइजर व मास्क की उपलब्धता भी सुनिश्चित करायी जाएगी। वहीं मतदान केंद्रों पर जमा होने वाले मेडिकल कचरों के सुरक्षित निस्तारण का भी ध्यान रखा जाएगा। स्वास्थ्य विभाग की ओर से मतदान केंद्र पर डस्टबीन, बायोमेडिकल कचरे के निस्तारण करने वाले कर्मियों की नियुक्ति, कचरा ढ़ोने वाले वाहन व अन्य प्रबंधन को लेकर तैयारियां की जा रही हैं। चुनाव आयोग के निर्देश के मुताबिक सभी मतदान केंद्रों पर 100 लीटर क्षमता वाले पीले रंग की तीन डस्टबीन रखी जाएगी। इनमें अलग अलग इस्तेमाल दस्ताने व मास्क तथा पीपीई किट डाला जाना है।

बायोमेडिकल वेस्ट बढ़ा सकता है संक्रमण की चुनौती
बायोमेडिकल कचड़ों का सही निस्तारण नहीं होने पर कोरोना संक्रमण का जोखिम बढ़ सकता है। इस्तेमाल किए गए मास्क, दस्ताने व पीपीई किट जैसे अपशिष्टों का सही निस्तारण आवश्यक है। मतदान करने कई लोग आएंगें। इनमें वैसे लोग भी हो सकते हैं जिनमें संक्रमण का कोई सीधा लक्षण नहीं दिख रहा हो लेकिन वे कोरोना संक्रमित हो। उनके इस्तेमाल किये गये मास्क या दस्ताने जैसे अपशिष्टों से संक्रमण फैलने का जोखिम हो सकता है।

कचरा निस्तारण के दौरान पीपीई किट पहनना जरूरी

बायोमेडिकल कचरा ढ़ोने व निस्तारण के लिए वाहनों के चालक के साथ उसका एक सहयोगी मौजूद होगा। दोनों डस्टबीन को लोड व अनलोड करने के लिए प्रशिक्षित कर्मियों का होना जरूरी है। उनके मोबाइल पर एलीट्रेसेस ऐप डाउनलोड रहेगा ताकि वाहनों के लोकेशन पर निगरानी रखी जा सके। कचड़ा निस्तारण में लगे कर्मियों को पीपीई किट पहनने की अनिवार्यता होगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- चल रहा कोई पुराना विवाद आज आपसी सूझबूझ से हल हो जाएगा। जिससे रिश्ते दोबारा मधुर हो जाएंगे। अपनी पिछली गलतियों से सीख लेकर वर्तमान को सुधारने हेतु मनन करें और अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करें।...

और पढ़ें