कोविड-19 / जिले में एक और कोरोना पॉजिटिव मिला,16 मई को तीन लोगों के साथ दिल्ली से बरहट आया था

शनिवार को बरहट प्रखंड के कटौना गांव को सील करते बीडीओ और मुखिया। शनिवार को बरहट प्रखंड के कटौना गांव को सील करते बीडीओ और मुखिया।
X
शनिवार को बरहट प्रखंड के कटौना गांव को सील करते बीडीओ और मुखिया।शनिवार को बरहट प्रखंड के कटौना गांव को सील करते बीडीओ और मुखिया।

  • बरहट में एक पॉजिटिव के मिलने के बाद अब जिले में संक्रमित मरीजों की संख्या हुई 27

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:00 AM IST

जमुई. जिले में शुक्रवार की देर रात एक और कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। संक्रमित युवक 16 मई को दिल्ली से तीन साथियों के साथ बरहट आया था।     बरहट प्रखंड के कटौना गांव में एक कोरोना पॉजिटिव के मिलने के बाद अब जिले में संक्रमित मरीजों की संख्या 27 पहुंच गई है। हालांकि अभी 64 सैंपल की रिपोर्ट आनी बाकी है। जिसमें कई वैसे भी प्रवासियों के सैंपल हैं जो देश के हॉटस्पाॅट से जमुई लौटे हैं। जिले के अलीगंज, सिकंदरा, गिद्धौर व लक्ष्मीपुर को छोड़ सभी 6 प्रखंडों में कोरोना ने दस्तक दे दी है। संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ने के साथ ही अब लोगों में कोरोना का भय ज्यादा सताने लगा है। दरअसल बाजार खुलने और पंचायत स्तर पर क्वारेंटाइन सेंटर बनने के बाद प्रवासियों की संख्या बढ़ रही है। सरकार ने हॉटस्पाॅट को छोड़ अन्य जगहों से आने वाले प्रवासियों को होम क्वारेंटाइन करने का निर्णय लिया है।
   इसके बाद गांव, मोहल्ले के लोगों में भी भय का माहौल बना है। बहरहाल देश के दो हॉटस्पॉट से अबतक 1200 से अधिक प्रवासी दो श्रमिक स्पेशल ट्रेन से घर लौटे हैं, जबकि तीसरी श्रमिक स्पेशल ट्रेन शनिवार की देर रात दिल्ली से जमुई स्टेशन पर आएगी। स्वास्थ्य विभाग संक्रमित युवक के साथ रहने वाले व्यक्ति व साथ आने वाले दो अन्य युवक का सैंपल जांच के लिए भेजेगी।
पाॅजिटिव में 18 मुंबई, 3 हरियाणा, 3 दिल्ली व 3 कोलकाता से प्रवासी आए
जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या 27 हो गई है। इनमें सबसे ज्यादा संक्रमित मरीज महाराष्ट्र के प्रवासी हैं जो विभिन्न माध्यमों से जमुई पहुंचे हैं। 27 कोराेना पॉजिटिव मरीजों में 18 मुंबई के हैं जिनमें 1 खैरा प्रखंड के कोड़ाडीह, 8 झाझा प्रखंड के चितोचक के, 1 सोनो प्रखंड के अगहरा के, 8 चकाई प्रखंड के बोंगी के हैं। वहीं दिल्ली से आए काकन के 1, सिंगारपुर के 1, कटौना के 1 मरीज, हावड़ा से आने वाले संक्रमित प्रवासियों में नवीनगर के 1, आजाद नगर के 1, उझंडी के 1 प्रवासी शामिल हैं। वहीं हरियाणा से आए झाझा के बोड़वा में एक ही परिवार के 3 सदस्य शामिल हैं।
दिल्ली के ओखला में दर्जी का काम करता था संक्रमित युवक, ट्रक से आया गांव
बरहट के बिचला कटौना का संक्रमित युवक 16 मई को अपने तीन साथियों के साथ गांव पहुंचा था। उसे पंचायत भवन में क्वारेंटाइन किया गया था। उसके साथ एक अन्य व्यक्ति भी रह रहा था। संक्रमित युवक दिल्ली के ओखला स्थित एक फैक्ट्री में दर्जी का काम करता था। जहां से वह ट्रक पर सवार होकर अपने तीन साथियों के साथ गांव पहुंचा। उसके साथ आने वालों में झाझा प्रखंड के दादपुर के समीप ढीवा व एक अन्य घोरलाही का युवक शामिल था। संक्रमित युवक की तबियत घर पहुंचने के बाद खराब हो गई, उसने स्थानीय स्तर पर एलर्जी की दवा भी ली। बाद में उसे सदर अस्पताल लाया गया और जांच के लिए उसके सैंपल को भेजा गया। शनिवार की देर रात उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई। फिलहाल स्वास्थ्य विभाग ने उसे अतिथि पैलेस क्वारेंटाइन सेंटर में रखा है।
दिल्ली से पैदल आने वाले प्रवासियों को झाझा पुलिस ने घर तक पहुंचाया
दिल्ली से जमुई आने के बाद पैदल झाझा पहुंचे प्रवासियों को झाझा पुलिस प्रशासन ने उनके घर तक पहुंचाया। इस संबंध में झाझा पुलिस ने बताया कि 15 प्रवासी जो कि बांका जिला के अलग-अलग जगहों के थे उन्हें झाझा में भटकते देखकर उनलोगों की सबसे पहले स्वास्थ्य जांच के लिये झाझा रेफरल अस्पताल ले जाया गया। जहां सभी का स्वास्थ्य जांच करने के बाद सभी लोगों को वाहन के माध्यम से उसके घर भेज दिया गया। पुलिस को प्रवासियों ने बताता कि पूछताछ में कुछ लोग दिल्ली में रहकर दैनिक मजदूरी का कार्य करते थे। कुछ लोग वहां कारखाने में काम करते थे।
रेल पुलिस के 55 जवानों की रिपोर्ट आई निगेटिव
झाझा रेल पुलिस के 55 जवान की रिपोर्ट निगेटिव आई है। जानकारी देते हुए नोडल पदाधिकारी डाॅ. विमल कुमार चौधरी ने बताया कि बीते 20 मई को 92 जवानों का सैंपल कोविड-19 जांच को लेकर भेजा गया था। उनमें से अबतक 55 की रिपोर्ट प्राप्त हो गई है। प्राप्त सभी रिपोर्ट निगेटिव है। उन्होंने बताया कि सदर अस्पताल प्रबंधन द्वारा अब तक करीब 840 संदिग्ध का सैंपल जांच को लेकर भेजा गया था, जिसमे 741  की रिपोर्ट प्राप्त हो गई है। इसमें 712 व्यक्ति निगेटिव तथा 27 पॉजिटिव है। बाकि सैंपल की रिपोर्ट आनी अभी बाकी है।
1281 प्रवासियों को ले जमुई पहुंचेगी ट्रेन
ट्रेन के माध्यम से प्रवासियों की वापसी लगातार जारी है। शनिवार की देर रात दिल्ली से 1281 प्रवासियों को लेकर तीसरी श्रमिक स्पेशल ट्रेन जमुई स्टेशन पहुंचेगी। इस आशय की जानकारी देते हुए डीएम धर्मेंद्र कुमार ने बताया कि प्रवासियों के आने का सिलसिला अभी जारी है। दिल्ली से आने वाली ट्रेन से आने वाले प्रवासियों की स्क्रीनिंग एवं उन्हें गंतव्य स्थान तक भेजने की व्यवस्था की गई है। सभी प्रवासियों काे प्रखंड क्वारेंटाइन केंद्र भेजा जाएगा। उन्होंने आगे बताया कि चौथी श्रमिक ट्रेन 27 मई को दमन से प्रवासियों को लेकर जमुई आएगी।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना