शारदीय नवरात्र आज से:कलश स्थापना के लिए सुबह 6.17 से शुरू होगा शुभ मुहूर्त, नेतुला मंदिर में नवरात्र मेले का शुभारंभ

लखीसराय/सिकंदरा18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मां बाला त्रिपुर सुंदरी मंदिर में श्रद्धालुओं की लगी भीड़। - Dainik Bhaskar
मां बाला त्रिपुर सुंदरी मंदिर में श्रद्धालुओं की लगी भीड़।
  • महालया को लेकर लखीसराय व जमुई के मंदिरों में पूजा-अर्चना को ले उमड़ी भीड़

शारदीय नवरात्र महालया के साथ शुरू हो गया। बुधवार को शहर से लेकर ग्रामीण इलाकों के दुर्गा मंदिर में महालया की पूजा-अर्चना करने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। वहीं आज आदि शक्ति मां शैलपुत्री के पहले स्वरूप की आराधना होगी। पंडितों आचार्य दुलाल चंक्रवर्ती के अनुसार गुरुवार को कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त सुबह 6.17 से 7.07 बजे तक रहेगा। इस मुहूर्त में घरों में कलश स्थापना करना फलदायी बताया जा रहा है। वहीं बुधवार को पूजा की खरीद को लेकर बाजार में ग्राहकों की भीड़ लगी रही।

बाजार में जगह-जगह पूजन सामग्री की दुकानें सजी है। श्रद्धालु पूजन सामग्री के साथ माता की तस्वीर एवं चुनरी भी खरीद रहे हैं। दुर्गा पूजा को लेकर बाजार की रौनक भी काफी बढ़ गई है। शारदीय नवरात्र को लेकर कुमार गांव स्थित प्रसिद्ध मां नेतुला मंदिर के प्रांगण में बुधवार की शाम क्षेत्रीय विधायक प्रफुल्ल कुमार मांझी एवं पूर्व एमएलसी संजय प्रसाद ने संयुक्त रूप से फीता काटकर नवरात्र मेले का उद‌्घाटन किया। इसके बाद विधायक व पूर्व एमएलसी ने माता के दरबार में पूजा अर्चना की।

इस दौरान मंदिर न्यास समिति ने विधायक से श्रद्धालुओं को ठहरने के लिए एक भवन का निर्माण व शौचालय निर्माण कराने की मांग की। नवरात्र पूजन के अवसर पर पंचायत के नवनिर्वाचित मुखिया शंभु कुमार सिंह ने श्रद्धालुओं के लिए मुफ्त शुद्ध पेयजल व चाय स्टाल का भी फीता काटकर शुभारंभ किया गया।

कार्यकम का संचालन मंदिर समिति के कार्यकारी अध्यक्ष हरदेव सिंह ने की। इस अवसर पर मुखिया शंभु कुमार सिंह, जदयू नेता अनुज कुमार सिंह, प्रखंड जदयू अध्यक्ष ब्रजेश कुमार, अम्बिका यादव, प्रकाश शिन्हा, महादेव मांझी समेत अन्य मौजूद थे।

अभिजीत मुहूर्त में कलश स्थापना का विशेष महत्व
इस वार मां दुर्गा का आगमन डोली पर हो रहा है और प्रस्थान हाथी पर करेगी। डोली पर माता के आगमन को शुभ नहीं माना जा रहा है। वेदाचार्य पंडित मनोहर आचार्य बताते हैं कि इस वर्ष राजनीतिक उथल पुथल, प्राकृतिक आपदाएं जैसी घटनाएं घट सकती है। उन्होंने कहा कि गुरुवार से शुरू शारदीय नवरात्र में अभिजीत मुहूर्त में कलश स्थापन शुभ माना जाता है। उन्होंने कहा कि 11:25 बजे से 12:40 बजे तक तथा 1:15 से 03:00 बजे तक अभिजीत मुहूर्त है।

अलीगंज में दुर्गा पूजा के दौरान डीजे बजाने पर रहेगा प्रतिबंध
चंद्रदीप थाना परिसर में मंगलवार की दोपहर थानाध्यक्ष आशीष कुमार की अध्यक्षता में दुर्गा पूजा को लेकर शान्ति समिति की बैठक हुई। बैठक में बीडीओ विवेक कुमार ने बताया कि पूजा के दौरान डीजे पर पूर्ण पाबंदी है और सरकार के निर्देशों के पालन करते हुए कोविड के हर नियमों को पालन करते हुए माता की पूजा करेंगे। उन्होंने बताया कि सभी पूजा समिति के अध्यक्ष अपने-अपने पूजा पंडाल में असामाजिक तत्वों के नजर रखने हेतु सीसीटीवी कैमरा अवश्य लगाएं। ताकि किसी भी प्रकार का व्यवधान पैदा न हो। साथ ही पूजा पंडाल में अग्नि शामक यंत्र की व्यवस्था अवश्य रखेंगे। सीओ अरविंद कुमार ने कहा कि सभी पूजा समिति समय से प्रतिमा विसर्जन करेंगे। थानाध्यक्ष आशीष कुमार ने बताया कि प्रखंड क्षेत्र के 7 स्थानों पर दुर्गा पूजा की प्रतिमा की स्थापना की जाती है। पूजा समिति अपने-अपने वाेलेंटियर रखेंगे। पुलिस असामाजिक तत्वों पर सादे लिवास में नजर रखेगी।

खबरें और भी हैं...