पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अव्यवस्था:910 रुपए खर्च कर केरल से ट्रेन पर सवार होकर जमुई पहुंचे प्रवासी मजदूर व्यवस्था से दिखे नाराज

जमुई5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
टूटी सोशल डिस्टेंस: आपदा राहत केंद्र में मंगलवार को हंगामा करते प्रवासी।
  • आपदा राहत केंद्र में पहुंचे 104 मजदूरों को दिन में एक बार मिला चावल और पानी जैसी पतली दाल
  • फूटा गुस्सा: आक्रोशित मजदूरों ने आपदा केंद्र में जमकर किया हंगामा, प्रशासनिक अधिकारियों के खिलाफ जताई नाराजगी

केन्द्र और राज्य सरकार के पहल के बाद केरल में फसे मजदूर ट्रेन के जरिए दानापुर पहुंचे जहां से उन्हें जमुई जिला प्रशासन द्वारा बस के माध्यम से शहर के आपदा राहत केन्द्र लाया गया। मंगलवार की दोपहर बाद मजदूरों को वाहन से सबंधित प्रखंडों के क्वारेंटाइन सेंटर में भेजा गया। आपदा राहत केन्द्र में लगभग बीस घंटे प्रवास के दौरान मजदूरों को कई तरह की परेशानियों से सामना हुआ, जिसके बाद   910 रुपए किराए देकर घंटों की यात्रा कर केरल से जमुई पहुंचे मजदूरों का धैर्य जवाब दे गया। मजदूरों ने आपदा राहत केन्द्र में जमकर हंगामा किया और व्यवस्था पर नाराजगी जताई।  मंगलवार की दोपहर जब भास्कर की टीम ने आपदा केन्द्र की पड़ताल की तो राहत केन्द्र के अंदर पहुंचते ही प्रवासी मजदूर मो.अमीरउद्दीन, मुकेश मिस्त्री आदि लोगों ने बताया कि एक ही हॉल में दर्जनों लोगों को एक साथ रखा जा रहा है। प्रवासी मजदूरों ने बताया कि सुबह न ही चाय दिया गया और न ही नाश्ता एक बार सिर्फ दोपहर को चावल और पानी जैसी पतली दाल खाने को दिया गया। 

सोनो में बारह प्रवासी मजदूरों को किया गया है क्वारेंटाइन
सोनो
| प्रवासी मजदूरों के क्वॉरेंटाइन के लिए सोनो के राज्य संपोषित उच्च विद्यालय, कस्तूरबा बालिका छात्रावास, परियोजना बालिका उच्च विद्यालय, संत जेवियर्स स्कूल पेनवाजन, मॉडल स्कूल पेनवाजन व चंद्रशेखर सिंह महाविद्यालय डुमरी राजपुर में क्वॉरेंटाइन केंद्र बनाया गया है। जहां कुल 362 प्रवासियों के क्वॉरेंटिन की व्यवस्था की गई है। सोमवार तक जिला से स्क्रीनिंग के बाद 12 प्रवासी मजदूरों को बस द्वारा प्रखंड मुख्यालय भेजा गया, जिन्हें राज्य संपोषित उच्च विद्यालय केंद्र पर क्वॉरेंटिन किया गया है। बेड की व्यवस्था की गई है। सभी को डिग्निटी किट उपलब्ध करवाया गया है। चाय, नाश्ता, भोजन उपलब्ध करवाया जा रहा है। बोतलबंद स्वच्छ पानी की व्यवस्था की गई है। प्रत्येक केंद्र पर महिला व पुरुषों के लिए अलग-अलग कमरे की व्यवस्था है। पंखा, लाइट, जनरेटर की व्यवस्था की गई है। वहीं कुछ केंद्रों पर प्रवासियों के लिए अतिरिक्त शौचालय, स्नानागार तैयार किए गए हैं। इस बाबत अंचलाधिकारी अनिल कुमार चौबे ने बताया कि रविवार को दो व सोमवार को दस प्रवासी मजदूर प्रखंड मुख्यालय पहुंचे थे, जिन्हें राज्य संपोषित उच्च विद्यालय केंद्र पर क्वॉरेंटिन किया गया है। 

प्रवासियों को कपड़ा व खाने के लिए बर्तन कराया गया उपलब्ध 
सिकंदरा
| लॉकडाउन में फंसे विभिन्न जगहों से आने वाले प्रवासी मजदूरों का स्क्रीनिंग करवा कर प्रखंड के क्वॉरेंटाइन सेंटर में रखा जा रहा है। वहीं प्रखंड कार्यालय के समीप 100 बेड के क्षमता वाले नवनिर्मित सूचना प्रौद्योगिकी केंद्र में बनाए गए क्वॉरेंटाइन सेंटर में हरियाणा, पंजाब एवं अन्य जगहों से आए हुए 22 प्रवासी मजदूरों को क्वॉरेंटाइन में रखा गया है। वहीं मजदूरों से पूछे जाने पर बताया गया कि सुबह में नाश्ता दोपहर में खाना एवं रात का खाना मिल रहा है। साथ ही पेयजल, शौचालय आदि की व्यवस्था भी बेहतर है। सभी लोगों को पहनने के लिए कपड़ा खाने के लिए बर्तन एवं स्नान के लिए बाल्टी व मग भी उपलब्ध कराया गया है। वहीं अंचलाधिकारी विनोद कुमार चौधरी से पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि आने वाले प्रवासी मजदूरों को रखने के लिए प्रखंड कार्यालय नवनिर्मित भवन में जगह कम पड़ने पर श्रीकृष्ण महाविद्यालय लोहंडा, झाड़ो सिंह पालो सिंह उच्च विद्यालय लछुआड़ व जैन धर्मशाला में प्रवासी मजदूरों को कोरंटीन के लिए रखा जाएगा। फिलहाल 22 मजदूरों को रखा गया है जिसको समय पर भोजन एवं डिग्निटी किट उपलब्ध कराया गया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर आप कुछ समय से स्थान परिवर्तन की योजना बना रहे हैं या किसी प्रॉपर्टी से संबंधित कार्य करने से पहले उस पर दोबारा विचार विमर्श कर लें। आपको अवश्य ही सफलता प्राप्त होगी। संतान की तरफ से भी को...

और पढ़ें