कोरोना का कहर:जांच घटी तो मरीज भी घटे, जमुई में 89 तो लखीसराय में 35 पॉजिटिव

जमुई /लखीसराय3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
जमुई में कोरोना जांच के लिए स्वाब लेते कर्मी। - Dainik Bhaskar
जमुई में कोरोना जांच के लिए स्वाब लेते कर्मी।
  • लखीसराय और जमुई में कोराेना संक्रमित मरीज @ 1071
  • नए नियम से एतराज नहीं पर क्या अब बिना लक्षण वाले पॉजिटिव मरीजों से खतरा नहीं?
  • नई व्यवस्था के तहत अब सिर्फ खांसी और बुखार होने पर ही होगी कोरोना की जांच

स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना की नई गाइडलाइन का पालन करते हुए जांच की संख्या में कमी कर दी है। अब केवल वैसे ही लोगों में संक्रमण की जांच की जा रही है जो खांसी और बुखार से पीड़ित हैं। नया निर्देश लागू होते ही जांच में कमी आने से संक्रमितों की संख्या में भी कमी आ गई है। शुक्रवार को जमुई में 89 तो लखीसराय में मात्र 35 कोरोना संक्रमित ही मिले हैं। नए संक्रमितों के मिलते ही दोनों जिलों में संक्रमितों का कुल योग 1071 हो गया है। इसमें जमुई में कुल 742 तो लखीसराय में 329 संक्रमित हैं। जानकारों की माने तो नए नियम के अनुसार स्वास्थ्य विभाग अब वैसे लोगों की जांच नहीं करेंगे, जिनमें कोई लक्षण नहीं है। लेकिन तीसरी लहर में कई ऐसे कैस आए हैं जिन्हें न तो खांसी है और न ही बुखार, फिर भी उनकी रिपोर्ट पॉजिटव आई है।

स्वाब लेने के बाद भी नहीं भेजी गई टेस्ट रिपोर्ट

स्टेट बैंक में दैनिक भुगतान पर कार्य करने वाले एक संक्रमित मरीज ने बताया कि अबतक उसे एक भी कॉल नहीं आया है। जिले के संक्रमित मरीजों ने अबतक यह नहीं बताया कि उनकी स्थिति गंभीर है या उन्हें तेज बुखार है। लिहाजा वैसे मरीजों को मेडिकल टीम भेजकर इलाज कराने की शुरूआत भी जिले में नहीं हो पाई है। बताया जाता है कि स्वास्थ्य विभाग की यह व्यवस्था भी महज औपचारिकता है।

एएनएम स्कूल की छात्रा, हलसी सीएचसी के कर्मी सहित 35 कोरोना संक्रमित

लखीसराय | लखीसराय जिले में कोरोना के संक्रमित मरीज के मिलने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले पा रहा है। शुक्रवार को एएनएम स्कूल की छात्रा, हलसी सीएचसी के कर्मी सहित 35 कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं। कोरोना संक्रमित मरीज में एएनएम स्कूल की छात्रा, हलसी सीएचसी के कर्मी सहित 20 लोग संक्रमित पाए गए हैं। संक्रमण के शिकार अधिकांश मरीज लखीसराय प्रखंड क्षेत्र के हैं। शुक्रवार की रात आई जांच रिपोर्ट में एएनएम स्कूल की छात्रा, हलसी सीएचसी के कर्मी अलावा आरटीपीसीआर से 31 एवं ट्रूनेट और एंटीजन से दो लोग संक्रमित पाए गए हैं। इन मरीजों की सैंपल को जांच के लिए भेजा गया है ताकि पता चल सके कि इसमें ओमीक्रोन के लक्षण पाए गए हैं या नहीं। हालांकि अभी तक इन संक्रमित मरीजों के ट्रेवल हिस्ट्री की जांच नहीं हो पाई है। कोरोना संक्रमण को लेकर शुक्रवार को जिले के 15 जगहों पर मास्क चेकिंग अभियान भी चलाया गया। मास्क चेकिंग अभियान के दौरान बिना मास्क वालों से 50 रुपए की दर से जुर्माना भी वसूल किया गया है।

खबरें और भी हैं...