पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ड्राई रन:वैक्सीनेशन में पहले आईडी की हुई जांच, फिर सैनिटाइज कर लगा टीका, आधे घंटे निगरानी

जमुई /सोनो/सिकंदरा|विनीत/राकेश/पंकज14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
शुक्रवार को सीएस की मौजूदगी में वैक्सीनेशन करतीं एएनएम। - Dainik Bhaskar
शुक्रवार को सीएस की मौजूदगी में वैक्सीनेशन करतीं एएनएम।
  • सदर अस्पाताल, सोनो और सिकंदरा के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में वैक्सीनेशन को लेकर दिन के 11 बजे हुई माकड्रिल
  • वैक्सीनेशन से पहले लाभार्थी के हर सवाल का देना होगा कर्मियों को जवाब
  • संवाददाता ने 3 केंद्रों पर हरेक गतिविधियों को किया कवर जो आप जानना चाहते हैं

शुक्रवार को जमुई में काेविड-19 को लेकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सिकंदरा, सामुदायिक स्वास्थ्य क्रेंद्र सोनो एवं सदर अस्पताल परिसर में मॉक ड्रिल किया गया। सदर अस्पताल में सुबह ठीक 11 बजे वैक्सीनेशन की प्रकिया को शुरू किया गया। ड्राय रन के तहत वैक्सीनेशन के मॉक ड्रिल के लिए सदर अस्पातल में चार वैक्सीनेशन पदाधिकारी तैनात किए गए। इस कार्य के लिए 25 आशा वर्कर्स को भी वेटिंग स्थल पर बिठाया गया। मॉक ड्रिल में किस तरह वैक्सीनेशन होगा, इसकी पूरी प्रक्रिया का रूपांतरण किया गया। सारी तैयारियों के बीच जैसे ही 11 बजा वैक्सीनेशन की प्रक्रिया शुरू की गई। एक आशा वर्कर्स रेखा को पहले वैक्सीनेशन ऑॅफिसर के पास बुलाया गया। जहां उनके पहचान पत्र व मोबाइल नम्बर का मिलान किया गया। कागजात का मिलान कर सही पाया गया। इसके बाद डॉक्यूमेंट के सही पाए जाने पर आशा को मास्क और सैनिटाइजर दिया गया। इसके बाद उसे द्वितीय वैक्सीनेशन पदाधिकारी के पास भेजा गया। वहां कोविड़-19 पोर्टल पर उनका रजिस्ट्रेशन है कि नहीं उनकी बारी आई है या नहीं? इसकी जांच की गई। इसके बाद तीसरे वैक्सीनेशन पदाधिकारी के पास ले रेखा को ले जाया गया जहां प्रशिक्षित नर्स ने उनको वैक्सीन लगाया। इसके बाद उसे आधे घंटे के आब्जर्वेशन के लिए रखा गया। आधे घंटे बाद रेखा को एक मोबाइल नंबर देकर घर भेज दिया गया।

सोशल डिस्टेंसिंग का रखा ख्याल
इधर सिकंदरा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में कोविड-19 वैक्सीनेशन के क्रियान्वयन को लेकर ड्राई रन हुआ। इस मॉक ड्रिल में स्वास्थ्य विभाग व प्रशासनिक पदाधिकारी भी मौजूद रहे। मॉकड्रिल में जिले से पहुंचे एक्सपर्ट की टीम ने तैयारी शुरू की। अस्पताल में सर्वप्रथम कोविड-19 प्रतीक्षालय कक्ष बनाया गया। जहां शारीरिक दूरी का ख्याल रखते हुए कुर्सियां लगाई गई थी। मॉक ड्रिल के दौरान पहुंचे सिविल सर्जन विजयेन्द्र सत्यार्थी व डीपीएम सुधांशु नारायण लाल ने मॉक ड्रिल की प्रक्रिया को देखा। मौके पर केयर इंडिया के डीडीएल संजय कुमार सिंह, डब्ल्यूएचओ से गोविंद कुमार, चंद्रशेखर कुमार सिन्हा, प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक पंकज कुमार, जिला सामुदायिक उत्प्रेरक पंकज कुमार, प्रखंड सामुदायिक उत्प्रेरक नेहा कुमारी, केयर इंडिया के प्रखंड प्रबंधक साही रणधीर कुमार, ब्रजेश कुमार, प्रमोद कुमार,प्रधान लिपिक मुकेश कुमार, प्रखंड लेखापाल दिलीप कुमार समेत बड़ी संख्या में एएनएम और आशा मौजूद रहे।

हरेक आशंकों का देना होगा जवाब
सीएस ने बताया कि विभागीय हिदायत दी गई है कि प्रत्येक टीम मेंबर अपने कार्य को सफलतापूर्वक निर्वहन के साथ लाभार्थी से संयमित एवं सहानुभूति पूर्वक व्यवहार करें। अगर कार्य के दौरान लापरवाही मिली तो वह स्वयं जिम्मेदार होंगे। साथ ही किसी लाभार्थी को किसी प्रकार की शंका या भय होती है तो उसका भी धैर्यपूर्वक निवारण करना होगा। टीकाकरण के दौरान सभी सदस्य अपने यूनिफार्म में रहेंगे। इसके साथ ही अपने पहचान पत्र अपने साथ रखने होंगे। कोविड वैक्सीनेशन की जानकारी देने के बाद प्रत्येक टीम के मेम्बर से प्रश्न पूछकर उनकी शंकाओं का भी निवारण करना है। वैक्सिनेशन करवाने वाले को अगर किसी बात की चिंता हो तो आशा, आंगनबाड़ी वर्कर, एएनएम व मेडिकल ऑफिसर से तुरंत संपर्क करेंगे। जिससे समय रहते समस्या का समाधान किया जा सके। पहली डोज के बाद दूसरी डोज की जानकारी एसएमएस से लाभार्थी को दी जाएगी। जिससे किसी तरह की परेशानी न उठानी पड़े।

शुक्रवार को सिकंदरा अस्पताल में वैक्सीनेशन करतीं एएनएम।
शुक्रवार को सिकंदरा अस्पताल में वैक्सीनेशन करतीं एएनएम।

25 कर्मियों पर टीका लगा परखा
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सोनो में एसीएमओ रमेश प्रसाद के नेतृत्व में ड्राई रन का आयोजन किया गया। 25 स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगाकर तैयारियों को परखा गया। ड्राई रन सुबह 11 बजे प्रारंभ हुआ। टीकाकरण केंद्र पर मास्क, सैनिटाइजर आदि की व्यवस्था की गई थी। टीकाकरण के लिए सेंटर पर तीन कमरे बनाए गए थे। पहला कमरा वेटिंग के लिए था। इसमें वैक्सीन लेने वाले व्यक्ति की पूरी जानकारी का मिलान किया जा रहा था। दूसरे कमरे में डाटा इंट्री ऑपरेटर के द्वारा डाटा अपलोड किया गया। इसके बाद उसे टीका लगाया गया। टीकाकरण के बाद बेनीफिशियरी को तीसरे कमरे (अवलोकन कक्ष) में 30 मिनट के लिए बैठाया गया ताकि उसे कोई परेशानी होने पर इलाज दिया जा सके। ड्राई रन के दौरान प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. शशि भूषण चौधरी, प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. सुजीत कुमार, प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक जूही अल्का आदि उपस्थित थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser