पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लक्ष्मीपुर स्वास्थ्य केंद्र में ग्रीन चैनल की शुरुआत:एएनएम को दी गई प्रसव के नवीन तकनीक की जानकारी अब प्रसूताओं को सुलभ होगी प्रखंड स्तर पर भी सभी सुविधा

जमुईएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • केयर इंडिया के सहयोग से जिले में स्वास्थ्यकर्मियों को मिला प्रशिक्षण, सुदृढ़ होगी स्वास्थ्य सेवाएं

जिले में स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ करने के लिए केयर इंडिया के सहयोग से जिला स्वास्थ्य समिति में स्वास्थ्यकर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया था। इस प्रशिक्षण से ग्रीन चैनल कार्यक्रम को ना सिर्फ बढ़ावा मिलेगा, बल्कि स्वास्थ्य सेवा भी बेहतर होगी। लोगों को आसानी से बेहतर स्वास्थ्य सुविधा दी जाएगी।

जिला अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. रमेश प्रसाद ने बताया कि ग्रीन चैनल कार्यक्रम के माध्यम से स्वास्थ्य सेवा तो बेहतर होगा ही इसके अलावे स्वास्थ्य विभाग के एएनएम,आशा समेत अन्य कर्मी सशक्त भी होंगे। बुधवार को लक्ष्मीपुर स्वास्थ्य केंद्र में ग्रीन चैनल की शुरुआत की गई।

स्वास्थ्य सेवाओं में होगा सकारात्मक बदलाव

ग्रीन चैनल कार्यक्रम से सुरक्षित प्रसव को भी बल मिलेगा। इसके लिए उक्त कार्यक्रम के तहत एएनएम को प्रसव कराने की नई तकनीक के बारे में लगातार प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके अलावे दवाई समेत अन्य स्वास्थ्य सेवा में सकारात्मक बदलाव होगा। ग्रीन चैनल कार्यक्रम से स्वास्थ्य कर्मियों की परेशानियां भी दूर होंगी। इसके तहत ऐसी व्यवस्था बनाई जाएगी कि एएनएम समेत अन्य स्वास्थ्य कर्मियों को समय पर पूरा संसाधन उपलब्ध कराया जा सके और सामान ढोने की समस्या से निजात मिल सके।

ग्रीन चैनल कार्यक्रम के तहत आशा एवं एएनएम के सहयोग से सामुदायिक स्तर पर गर्भावस्था, मातृ-शिशु पोषण, परिवार कल्याण, किशोर स्वास्थ्य एवं प्रतिरक्षण संबंधी सेवाओं की सुलभता सुनिश्चित करने के साथ उसकी गुणवत्ता भी सुधारी जाएगी। एवीडी किट में ग्लूकोमीटर, फीडर डॉप्लर, बीपी मशीन, ब्लड सुगर जांच सहित कई जरूरत की किट उपलब्ध रहेगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें