राज्य सरकार के निर्देश / हॉटस्पॉट से आने वाले प्रवासियों को प्रखंड के सेंटर में रखा जाएगा

X

  • बाहर से आने वाले प्रवासियों को ग्रेड में बांटा जाएगा

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:00 AM IST

जमुई. राज्य सरकार के निर्देशानुसार अब देश के हॉट स्पार्ट से आने वाले प्रवासियों को ही प्रखंडस्तरीय क्वारेंटाइन सेंटर में रखा जाएगा। अन्य जगहों से आने वाले प्रवासी होम क्वारेंटाइन में रहेंगे। शुक्रवार को डीएम धर्मेन्द्र कुमार ने इस आशय की जानकारी देते हुए बताया कि बाहर के राज्यों से आने वाले प्रवासियों की ग्रेडिंग की जाएगी। उन्होंने बताया कि अब बाहर से आने वाले प्रवासियों को ए, बी एवं सी ग्रेड में बांटा जाएगा।

ए ग्रेड में वैसे शहर या राज्य हैं, जहां कोरोना का प्रकोप सर्वाधिक है। ग्रेड बी में ऐसे राज्य है जहां कोरोना का संक्रमण कम है तथा ग्रेड सी में वैसे राज्य है जहां कोरोना का संक्रमण नहीं है। उन्होंने ग्रेड ए की सूची जारी करते हुए बताया कि दिल्ली, एनसीआर फरीदाबाद, गुरूग्राम, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान, चेन्नई व कोलकाता शामिल है।

अबसे केवल इन्हीं जगहों के लोगों को सरकारी क्वारेंटाइन में रखा जाएगा। शेष सभी लोगों को प्रखंड में पंजीयन के बाद होम क्वारेंटाइन में रखा जाएगा। डीएम ने बताया कि पंजीयन कराने वाले सभी लोगों के खाते में एक-एक हजार की प्रोत्साहन राशि भी दी जाएगी।

उन्होंने बताया कि  प्रखंड क्वारेंटाइन में रखे गए ग्रेड बी और ग्रेड सी के स्थानों के लोगों को घर जाने की सुविधा दी जाएगी। इसमें इतना ही ख्याल रखा जाएगा कि जो लोग ग्रेड ए के लोगों से ज्यादा घुल मिल गए हैं अथवा उनके 14 दिन के क्वारेंटाइन में दो चार दिन ही बचे हैं तो उनको अवधि पूरा करके ही छोड़ा जाएगा।  

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना