पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

उदासीनता:वाहनों की नीलामी में 7 खरीदार ही आए 5 सदस्यीय टीम नहीं पहुंची, प्रक्रिया रद्द

जमुई9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
वाहन नीलामी में भाग लेते पदाधिकारी व उत्पाद कार्यालय के बाहर खड़ा वाहन। - Dainik Bhaskar
वाहन नीलामी में भाग लेते पदाधिकारी व उत्पाद कार्यालय के बाहर खड़ा वाहन।
  • नीलामी के लिए उत्पाद अधीक्षक सहित 5 अफसरों को किया गया था नियुक्त
  • डीएम अवनीश कुमार सिंह ने बनाई थी टीम, फिर भी नहीं पहुंची नीलामी में

उत्पाद विभाग की टीम द्वारा शराब के साथ जब्त किए गए वाहनों की नीलामी में मात्र 7 खरीददार के शामिल होने के कारण उसे रद्द कर दिया गया। बताया जाता है कि उत्पाद विभाग की टीम द्वारा 2019 के बाद जब्त किए गए वाहनों की नीलामी 18 फरवरी को होनी थी। इसे लेकर डीएम अवनीश कुमार सिंह के द्वारा एक टीम बनाई गई थी। जिसमें अपर समाहर्ता संजय प्रसाद, जिला परिवहन पदाधिकारी कुमार अनुज, वरीय उप समाहर्ता मुख्यालय डीएसपी लाल बाबू यादव तथा उत्पाद अधीक्षक संजीव ठाकुर को नियुक्त किया गया था। वहीं 122 वाहनों की नीलामी को लेकर मात्र 7 खरीददार शामिल हुए थे। जिस कारण नीलामी की प्रक्रिया को जिला प्रशासन के आदेश के बाद रद्द कर दिया गया। जिले में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा संचालित मैट्रिक परीक्षा होने के कारण नीलामी प्रक्रिया में वरीय पदाधिकारी शामिल नहीं हाे सके। टीम में शामिल अपर समाहर्ता, जिला परिवहन पदाधिकारी तथा वरीय उप समाहर्ता नीलामी में शामिल नहीं हो सके। इसे देखते हुए नीलामी प्रक्रिया को अगले आदेश तक रद्द कर दिया गया है।

122 वाहनों की होनी थी नीलामी
नीलामी की प्रक्रिया को लेकर अखबार के माध्यम से लोगों को नीलामी की तिथि बताई गई थी। उसके बावजूद नीलामी की प्रक्रिया में गुरुवार को मात्र सात वाहन के खरीदार ही शामिल हुए। जिसमें दयानंद आर्य, प्रमोद कुमार, त्रिपुरारी मंडल, मुन्ना मोदी, अजय कुमार, उमेश कुमार तथा रणवीर कुमार शर्मा खरीदार के रूप में शामिल हुए। नीलामी में शामिल हुए लोगों ने बताया कि उत्पाद विभाग की टीम द्वारा नीलामी में शामिल वाहनों की राशि अधिक रखे जाने से नीलामी की प्रक्रिया में खरीददार कम शामिल हो रहे हैं।

2019 की नीलामी में मात्र 29 खरीदार हुए थे शामिल
बता दें कि 2019 में भी डीएम के आदेश के बाद नीलामी की प्रक्रिया की गई थी। जिसमें 105 वाहनों में मात्र 29 के ही खरीददार शामिल हुए थे। उस वक्त भी वाहनों की अधिक राशि रखे जाने की बात सामने आई थी। इस बाबत उत्पाद अधीक्षक संजीव ठाकुर ने बताया कि 122 वाहन के एवज में मात्र सात खरीददार ही शामिल हुए थे। हालांकि नीलामी नहीं हो सकी और नीलामी की प्रक्रिया को अगले आदेश तक रद्द कर दिया गया है।

वाहनों का चेसिस कटा होना भी है एक बड़ा मुद्दा | बता दें कि शराब की ढुलाई करने वाले ज्यादातर वाहनों के अंदर चेसिस को काटकर बॉक्स बनाया जाता है। उत्पाद विभाग द्वारा पकड़े गए ज्यादातर वाहनों की स्थिति अमूमन ऐसी ही होती है। जिससे चेसिस कमजोर हो जाता है। वहीं दूसरी वजह यह है कि पुराने से पुराने वाहनों की कीमत इतनी ज्यादा रखी जा रही है कि उतने में सेकेंड हेंड वाहन बेचने वाले शो-रूम में भी लोगों को वाहन उपलब्ध हो जाता है। यहीं कारण है कि इस तरह की नीलामी में लोगों का आना कम होता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें