पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

झमाझम बरसे मेघ:बारिश ने जून में तोड़ा पिछले 9 साल का रिकाॅर्ड 165 मिमी बारिश, 24 घंटे में ठनका से 4 मौत

जमुईएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
Advertisement
Advertisement

जून महीने में मानसून का आगमन और झमाझम बारिश आफत बनकर बरस रही है। मौसम विभाग ने 28 जून तक भारी बारिश को लेकर लोगों को अलर्ट किया है। जिसमें बारिश के साथ ठनका गिरने की संभावना जताई गई है। जमुई जिला पूर्व से ही थंड्रिंग जोन घोषित है। ऐसे में बारिश के दौरान खुले में अथवा पेड़ के नीचे रूकना जोखिम भरा होगा। मौसम विभाग ने झमाझम बारिश होने की भी संभावना जताई है। जून महीने में बारिश ने पिछले 9 साल के रिकार्ड को तोड़ डाला है। पिछले 12 घंटे में 36 मिमी बारिश दर्ज की गई। जबकि ठनका गिरने से चार लोगों की मौत हुई है। कृषि विज्ञान केंद्र के मौसम वैज्ञानिक अभिजीत शर्मा ने बारिश को धान का बिचड़ा तैयार करने के लिए फायदेमंद बताया। तो दूसरी तरफ बारिश के दौरान ठनका गिरने की भी संभावना जताई है।  लम्बे अरसे के बाद जून महीने में झमाझम बारिश हुई है। 26 जून तक जिले में 165 मिमी बारिश दर्ज की गई है, जो पिछले नौ साल के रिकार्ड को तोड़ डाला है। वर्ष 2011 में 225.9 मिमी बारिश दर्ज की गई थी। इसके बाद इस वर्ष मानसून के आगमन के साथ ही बारिश सामान्य वर्षापात से अधिक दर्ज की गई है। जून महीने में जिले का सामान्य वर्षापात 164.5 मिमी है। जबकि 25 जून तक 165 मिमी बारिश हो चुकी है। बड़ी बात यह है कि 9 वर्ष बाद सामान्य वर्षापात के आंकड़े के पार इस बार बारिश हुई है। मौसम विभाग की मानें तो अगले एक सप्ताह तक रुक-रुक कर बारिश होती रहेगी। 

बारिश के बाद शहर की स्थिति हुई नारकीय, आवाजाही में हो रही परेशानी
बारिश के बाद शहर के महाराजगंज बाजार की सड़कें, महिसौड़ी से महाराजगंज आने वाली सड़क, महिसौड़ी से पंचमंदिर जाने वाली सड़क पर बारिश का पानी बहने लगा। यह स्थिति आज की नहीं बल्कि पिछले पांच वर्षों से बनी हुई है। नगर परिषद द्वारा गलत तरीके से नाला निर्माण और नाली की उड़ाही नहीं होने के कारण हर बारिश में इस सड़क पर चलने वाले लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। सड़क पर बारिश के पानी के साथ मिलकर नाली का पानी और कीचड़ भी बहने लगता है। बारिश रुकने के एक घंटे बार पानी तो सड़क से किसी तरह निकल जाती है, लेकिन उसके साथ सड़क पर आया कीचड़ लोगाें का पैदल चलना मुश्किल कर देता है। शहर की इस नारकीय स्थिति से नगर परिषद निजात दिलाने में विफल साबित हो रहा है।
सोनो में ठनका से एक युवक की मौत
जमुई| शुक्रवार की सुबह सोनो में एक युवक की मौत ठनका से हो गई। बताया जाता है कि प्रखंड के चरका पत्थर थानाक्षेत्र के घोड़वासालन गांव निवासी 47 वर्षीय जानकी यादव की मौत वज्रपात से हो गई। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए जमुई भेज दिया है। इधर, अलीगंज प्रखंड के धनकुरबा गांव में ठनका गिरने से एक भैंस की मौत हो गई।

अगले 7 दिन तक है बारिश की संभावना
इस सप्ताह हर दिन बारिश होने की संभावना है। बारिश के साथ वज्रपात भी होगी। इसलिए लोगों को कई प्रकार की सावधानियां बरतनी होगी। मौसम पूर्वानुमान के अनुसार अगले सात दिनों का मौसम कुछ इस प्रकार रहेगा। 
- अभिजित शर्मा, मौसम वैज्ञानिक

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर कोई विवादित भूमि संबंधी परेशानी चल रही है, तो आज किसी की मध्यस्थता द्वारा हल मिलने की पूरी संभावना है। अपने व्यवहार को सकारात्मक व सहयोगात्मक बनाकर रखें। परिवार व समाज में आपकी मान प्रतिष...

और पढ़ें

Advertisement