पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

निर्देश:कुंड जलाशय का अब तक 35 % ही हुआ काम

जमुई3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • चीफ इंजीनियर ने कार्य स्थल पर पहुंचकर निर्माण कार्य का किया निरीक्षण

 कुंडघाट जलाशय योजना निर्माण कार्य का निरीक्षण शनिवार को भागलपुर के चीफ इंजीनियर शैलेंद्र कुमार ने कार्य स्थल पहुंचकर किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने स्पिलवे, रिवर क्लोजर, डैम के आउटलेट  एवं बांध सहित हो रहे विभिन्न कार्यों का बारीकी से जायजा लिया। निरीक्षण के बाद उन्होंने कार्य में अनियमितता से साफ इंकार करते हुए कहा कि अगले साल तक निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा। बता दें कि कार्य में अनियमितता के कारण कई बार क्षेत्र के किसानों के द्वारा भी सवाल किए जा रहे थे।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा शिलान्यास के 12 साल बीत जाने के बावजूद भी जलाशय निर्माण कार्य अधूरा पड़ा है। चीफ इंजीनियर शैलेंद्र कुमार ने बताया कि लॉकडाउन की वजह से निर्माण कार्य की गति रुक गई है नहीं तो लगभग बांध का कार्य पूरा हो जाता। उन्होंने बताया कि जलाशय योजना का निर्माण कार्य अभी तक 35 प्रतिशत हुआ है। लेकिन मिट्टी का कार्य लगभग 70 प्रतिशत पूरा हो चुका है। उन्होंने बताया कि बांध की ऊंचाई 128 फीट बनाना है जिसमें 118 फीट का कार्य हो चुका है। अगर मानसून का साथ रहा तो 10 फिट बचा हुआ बांध की ऊंचाई का कार्य पूरा हो जाएगा। पूर्ण रूप से जलाशय योजना का निर्माण कार्य वर्ष 2021 में पूरा होगा। वहीं मौके पर उपस्थित कार्यपालक अभियंता राजेंद्र प्रसाद गौड़ ने 75 प्रतिशत काम होने से साफ इनकार किया। 24 सितंबर 2008 को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा सिकंदरा से कुण्डघाट जलाशय योजना के कार्य का शिलान्यास किया गया था। जिसके बाद 2015 में विशिष्टा कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड बजरा हिल्स हैदराबाद को दिया गया। जानकारी के मुताबिक जिसकी राशि कम होने की वजह से इसकी ठेकेदारी विजेता प्रोजेक्ट एंड इंफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड रांची को दिया गया। जिसका पहला एग्रीमेंट 55 करोड़ 71 लाख 52 हजार में हुआ इस राशि को बढ़ाकर 185 करोड़ 21 लाख 27 हजार कर दी गई। जिसके बावजूद विजेता प्रोजेक्ट एंड इंफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड के द्वारा राशि का तालमेल नहीं बैठने के कारण ठेकेदार को बदला गया। लेकिन पुनः विजेता कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड के द्वारा कार्य कराया जा रहा है। इतना होने के बावजूद भी कई निर्माण कार्य में कई समस्याएं किसानों के द्वारा बताई जा रही है।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि के लिए ग्रह गोचर बेहतरीन परिस्थितियां तैयार कर रहा है। आप अपने अंदर अद्भुत ऊर्जा व आत्मविश्वास महसूस करेंगे। तथा आपकी कार्य क्षमता में भी इजाफा होगा। युवा वर्ग को भी कोई मन मुताबिक क...

और पढ़ें