पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पहल:ऑनलाइन मोड में निष्ठा प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले शिक्षकों को मिलेंगे,500 रुपए और एक पेन ड्राइव

जमुई5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • शिक्षा के प्रति रुझान बढ़ाने और गुणवत्तापूर्ण पढ़ाई के लिए चल रहा निष्ठा कार्यक्रम

प्रारंभिक शिक्षा में सीखने के सर्वोच्च आंकड़ों की उपलब्धि को सुनिश्चित करने के लिए समग्र शिक्षा के अंतर्गत प्राइमरी व मिडिल स्कूलों में कार्यरत शिक्षकों के लिए समेकित शिक्षा प्रशिक्षण कार्यक्रम निष्ठा की शुरुआत की गई। जिसका प्रशिक्षण सभी शिक्षकों को दिया गया। शिक्षकों की क्षमता संवर्धन के उद्देश्य से आयोजित यह प्रशिक्षण प्रारंभ में फेस टू फेस मोड में आयोजित किया गया, पर कोविड-19 महामारी की स्थिति और लॉकडाउन में फेस टू फेस मोड में संचालित हो रहे इस प्रशिक्षण प्रभावित हो रहा है। इसके बाद विभाग ने इसे ऑनलाइन मोड में संचालित किया।

अब ऑनलाइन मोड में प्रशिक्षण के सभी मॉड्यूल को सफलतापूर्वक पूरा करने वाले लक्षित समूह के शिक्षकों को पेन ड्राइव व हाई स्पीड डाटा खर्च के लिए पांच सौ रुपये दी जाएगी। लक्षित समूह के शिक्षकों की संख्या के अनुसार सभी प्रखंडों को पेनड्राइव व हाई स्पीड डाटा की प्रतिपूर्ति के लिए राशि उपलब्ध कराते हुए जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, प्राथमिक शिक्षा एवं समग्र शिक्षा अभियान जमुई,सीमा कुमारी ने बताया कि दीक्षा ऐप के माध्यम से ऑनलाइन निष्ठा ट्रेनिंग समाप्त हो चुका है। लक्षित समूह, जिन्होंने वित्तीय वर्ष 2019-20 में फेस टू फेस मोड में प्रशिक्षण नहीं लिया है, के शिक्षकों के लिए विभागीय निर्देश के आलोक में पेन ड्राइव के लिए प्रति शिक्षक 400 रुपये और हाई स्पीड डाटा प्रतिपूर्ति हेतु प्रति शिक्षक 500 रुपये की राशि उपलब्ध कराई गई है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति पूर्णतः अनुकूल है। बातचीत के माध्यम से आप अपने काम निकलवाने में सक्षम रहेंगे। अपनी किसी कमजोरी पर भी उसे हासिल करने में सक्षम रहेंगे। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और...

    और पढ़ें