कार्यक्रम:जिनको अब तक नहीं लगा कोरोना टीका उनका होगा सर्वे

लखीसराय18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • आंगनबाड़ी सेविका और आशा मतदाता सूची के अनुसार टीका से वंचित लोगों का करेगी सर्वे

जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग 18 से 20 अक्टूबर तक जिले में वैसे लोगों का सर्वे करेगा जिन्हे अबतक कोरोना का टीका नहीं लग सका है। ज्ञात हो कि स्वास्थ्य विभाग ने जिले की 6 लाख 90 हजार लोगों को वैक्सीनेट करने का लक्ष्य रखा था। लेकिन विभाग अबतक 5 लाख 49 हजार लोगों को ही कोरोनारोधी टीका लगाया है।

दरअसल, स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने पत्र जारी कर जिलाधिकारी एवं सिविल सर्जन को आवश्यक निर्देश दिए हैं। इसे सुनिश्चित कराने को लेकर सर्वे टीम गठित कर हर हाल में निर्धारित समयावधि के अंदर सर्वे कार्य पूरा कराने को कहा है। सिविल सर्जन डाॅ देवेन्द्र चौधरी ने बताया कि किसी भी कारणवश अबतक कोविड-19 वैक्सीनेशन से वंचित लोगों को सर्वे कराने का निर्देश प्राप्त हुआ।

इसके आलोक में जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों के चिकित्सा पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। अपने स्तर से भी सर्वे का कार्य सुनिश्चित कराने को लेकर आवश्यक पहल करने को कहा गया है। उन्होंने बताया कि सर्वे का कार्य संबंधित क्षेत्र की आंगनबाड़ी सेविका एवं आशा कार्यकर्ताओं द्वारा घर-घर जाकर किया जाना है।इस कार्य की मॉनिटरिंग संबंधित बीसीएम एवं आशा फेसीलिटेटर को करने की जिम्मेदारी दी गई है।

मतदाता सूची के अनुसार होगा तीन दिवसीय सर्वे
वैक्सीनेशन से वंचित लोगों का मतदाता सूची के अनुसार सर्वे होगा। यह कार्य 18 से 20 अक्टूबर तक यानी तीन दिनों तक होगा। इसी निर्धारित समयावधि के अंदर सर्वे का कार्य पूरा किया जाना है। इस दौरान सर्वे टीम को वैक्सीन से वंचित लोगों की सूची भी तैयार करनी है।

जागरूकता से संबंधित लगेंगे पोस्टर-बैनर
दुर्गा पूजा के अवसर पर जिले के विभिन्न इलाकों में बनाए पूजा पंडालों में भी कोविड-19 से बचाव एवं वैक्सीनेशन के प्रति जागरूक करने से संबंधित पोस्टर-बैनर लगाए जाएंगे। ताकि बचाव एवं वैक्सीनेशन से संबंधित प्रचार-प्रसार को बढ़ावा मिल सके और सामुदायिक स्तर पर लोग जागरूक हो सकें।

खबरें और भी हैं...