• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Bhagalpur
  • Jamui
  • Voting In Jamui, Giddaur, Lakhisarai Sadar And Halsi Today, A Total Of 2 Lakh 33 Thousand 313 Voters Will Cast Their Votes In Both The Districts.

तीसरे चरण का मतदान:जमुई, गिद्धौर, लखीसराय सदर व हलसी में मतदान आज दोनों जिलों में कुल 2 लाख 33 हजार 313 वोटर डालेंगे वोट

जमुई/ गिद्धौर/लखीसराय/हलसी20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
ईवीएम लेकर मतदान केन्द्र के लिए रवाना होते मतदानकर्मी। - Dainik Bhaskar
ईवीएम लेकर मतदान केन्द्र के लिए रवाना होते मतदानकर्मी।
  • जमुई और लखीसराय के कुल 30 पंचायत में होगा मतदान
  • लखीसराय व हलसी के 148 मतदान केंद्रों पर 80 हजार 967 मतदाता चुनेंगे गांव की सरकार

तीसरे चरण के पंचायत चुनाव के लिए आज लखीसराय और जमुई जिले के दो-दो प्रखंडों में मतदान होगा। इसके लिए गुरुवार को पोलिंग पार्टी को दोनों जिले मंे बने चुनावी बूथों पर रवाना कर दिया गया है। ज्ञात हो कि लखीसराय के हलसी प्रखंड के 10 पंचायताें में और जमुई जिले के 20 पंचायतों के 2 लाख 33 हजार 313 लोग मताधिकार का प्रयोग करेंगे। शुक्रवार को लखीसराय में 148 मतदान केन्द्रों पर 80 हजार 967 मतदाता 916 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे तो जमुई सदर में 170 मतदान केंद्र पर वोटर उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। गुरुवार को लखीसराय में जिला निर्वाचन पदाधिकारी पंचायत सह डीएम संजय कुमार सिंह व पुलिस अधीक्षक सुशील कुमार ने संयुक्त रूप से हलसी प्रखंड मुख्यालय परिसर में पीसीसीपी व पुलिस पदाधिकारियों की ब्रीफिंग की। डीएम ने कहा कि निष्पक्ष व शांतिपूर्ण चुनाव कार्य संपन्न कराया जाना आप सभी की जिम्मेदारी है। इसमे कोताही बर्दाश नहीं की जाएगी। निर्वाचन कार्यों से अनुपस्थित रहने वाले कर्मियों पर विधिसम्मत कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने पीसीसीपी के कर्मियों को ईवीएम प्राप्त कर अपने निर्धारित क्लस्टर पर पहुंचने का निर्देश दिया। शुक्रवार को समय पर मतदान सुनिश्चित करने के लिए समय पर मतदान अधिकारियों को ईवीएम उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि मतदान में किसी भी व्यक्ति अथवा असमाजिक तत्वों द्वारा बाधा पहुंचाने का प्रयास करने की सूचना पर सम्बन्धित सेक्टर, जोनल व सुपर जोनल अधिकारियों को सूचित कर दोषी पर कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

जमुई सदर में 170 मतदान केंद्र पर 96852 मतदाता देंगे वोट
जमुई सदर प्रखंड के 170 मतदान केन्द्रों पर शुक्रवार को चुनाव होंगे। 12 पंचायतों में चुनाव को लेकर 170 मतदान केंद्र बनाए गए है। जिसमें 159 स्थायी मतदान केन्द्र है जबकि 11 सहायक मतदान केन्द्र है। शुक्रवार को प्रखंड के दो जिला परिषद सदस्य, 12 मुखिया, 12 सरपंच, 16 पंचायत समिति सदस्य तथा 159-159 वार्ड सदस्य व पंच के लिए 96852 मतदाता वोट डालेंगे। गुरूवार को शहर के जमुई बाजार प्लस टू उच्च विद्यालय से डीएम अवनीश कुमार सिंह व एसपी पीके मंडल की मौजूदगी में पोलिंग पार्टी रवाना की गई । मौके पर डीएम ने कहा कि निष्पक्ष व शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है। जिसमें पहले स्तर पर मजिस्ट्रेट के नेतृत्व में पोलिंग पार्टी रहेंगी। वही दूसरे स्तर पर हर एक पंचायत को एक जोन मानते हुए जोनल पार्टी की नियुक्ति की गई है। इस जोनल दल में दारोगा स्तर के पुलिस पदाधिकारी के नेतृत्व में सुरक्षा बल रहेंगे। पीसीसीपी दल को संबोधित करते हुए डीएम ने कहा कि हर हाल में शांतिपूर्ण व निष्पक्ष चुनाव हो इसको आप को सुनिश्चित करना है। मतदाताओं को पर्ची देने वाले बूथ से कम से कम 100 गज की दूरी पर रहेंगे। एसपी पीके मंडल ने सुरक्षा बलों को निर्देश देते हुए कहा कि आप को निष्पक्ष व चुस्त दुरूस्त रहना है। किसी भी हालात में कोई मतदान की प्रकिया को बाधित नहीं कर सके, इसे सुनिश्चित करना है।

महिला पोलिंग पार्टी मत पेटी लेकर मतदान केंद्र के लिए रवाना।
महिला पोलिंग पार्टी मत पेटी लेकर मतदान केंद्र के लिए रवाना।

बूथों पर लगाए जा रहे है बायोमेट्रिक मशीन
डीएम संजय कुमार सिंह ने कहा कि वोटर की पहचान करने के लिए प्रत्येक मतदान केन्द्रों पर सीएससी के कर्मी मोबाइल टैब के साथ मौजूद रहेंगे और अंगूठे का निशान लेंगे। बायोमैट्रिक मशीन से अंगूठे का निशान लेने से बोगस वोटिंग पर राेक लग सकेगा। बोगस वोट डालने के लिए आने वालों की पहचान हो जाएगी। किसी भी कीमत पर पांच बजे के बाद मतदान नहीं होगा।

हर दो-दो घंटे पर वोटर टर्न रिपोर्ट करना होगा अपलोड
डीएम ने एप का इस्तेमाल नहीं करने पर कार्रवाई की बात कही। एप के माध्यम से प्रत्येक दो-दो घंटे पर वोटर टर्न रिपोर्ट भी अपलोड करते रहेंगे। डीएम ने सेक्टर पदाधिकारियों व पुलिस अधिकारियों को अपने निर्धारित क्षेत्रों में विधि व्यवस्था, ईवीएम सम्बन्धी तकनीकी समस्या को दूर करने, ईवीएम रिप्लेसमेंट की स्थिति में आवश्यक करवाई करने का निर्देश दिया। सभी जोनल दंडाधिकारी, जोनल पुलिस अधिकारी क्षेत्र का भ्रमण कर स्थिति का जायजा लें।

खबरें और भी हैं...