पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम:10 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही पछुआ हवा

जमुई3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कोहरे के बीच शनिवार को कोचिंग जाते छात्र। - Dainik Bhaskar
कोहरे के बीच शनिवार को कोचिंग जाते छात्र।
  • तेज हवा से बढ़ी कनकनी में गर्म कपड़े भी नहीं दे रहे राहत, अभी शीतलहर से नहीं मिलेगी निजात, और बढ़ सकती है ठंड
  • अधिकतम तापमान में दो डिग्री की आई गिरावट, न्यूनतम तापमान भी एक डिग्री लुढ़का

मौसम का मिजाज इस सप्ताह ठीक नहीं रहने की संभावना है, कोहरे और शीतलरह से ठंड में और अधिक इजाफा होने का अंदाजा लगाया जा रहा है। शनिवार को बढ़ी ठंड और शीतलहर गर्म कपड़ों में भी ठंड से राहत नहीं देती नजर आ रही है। मौसम पूर्वानुमान के अनुसार इस सप्ताह शीतलहर और कोहरे का असर और बढ़ेगा, हवा की गति भी 7 से 9 िकमी प्रतिघंटे की रफ्तार से चलेगी। शीतलहर, कोहरा के बीच तेज पछुआ हवा चलने से कनकनी में बढ़ोतरी होगी। शनिवार को आसमान में छाये बादल, कोहरा, शीतलहर के बीच 10 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से सुबह चल रही हवा ने न्यूनतम तापमान में एक डिग्री की गिरावट ला दी। न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया जबकि अधिकतम तापमान दो डिग्री लुढ़क कर 21 डिग्री पहुंच गया।

इस सप्ताह और बढ़ेगी ठंड शीतलहर रहेगा जारी
कृषि विज्ञान केंद्र के मौसम वैज्ञानिक अभिजीत शर्मा ने बताया कि इस सप्ताह तापमान में गिरावट और ठंड बढ़ने की संभावना है। न्यूनतम तापमान 5 से 7 डिग्री सेल्सियस तथा अधिकतम तापमान 17 - 18 डिग्री सेल्सियस तक रहने के आसार दिख रहे हैं। इस बीच शीतलहर और कोहरे का प्रकोप भी रहेगा। हवा की गति 08 - 09 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर - पश्चिम दिशा से चलेगी। ऐसे मौसम में आद्रता 25 - 60% के बीच रहेगी। ऐसे में ठंड में अभी और बढ़ोतरी होगी।

गेहूं में चुर्नित आसिता रोग बढ़ने रहेगी की संभावना
गोभी, मिर्च, टमाटर, बैगन आदि लगे फसल के खेतों की निकाई, गुड़ाई व सिंचाई आवश्यक्ता अनुसार करें। रोग से बचाने के लिए वेवेस्टिन का छिड़काव प्रति लीटर पानी में दो ग्राम मिलाकर करें। गेहूं में चुर्नित आसिता रोग( सफेद रंग का पाउडर पौधे के सभी अंगों पर दिखाई देना) बढ़ने की संभावना है। रोकथाम के लिए सल्फर 80% का 400 से 500 लीटर में 500 ग्राम मिलाकर छिड़काव करें। सरसो के फसल में लाही का प्रकोप बढ़ेगा, इससे बचने के लिए इमिडाक्लोरपिड 17.8% 150 मिली प्रति हेक्टेयर की दर से छिड़काव करें।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें