विभागीय लापरवाही:परमान नदी में पानी घटते ही सक्रिय हुए खनन माफिया, कार्रवाई का खौफ नहीं

जोगबनीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
दक्षिण महेश्वरी वार्ड 18 में परमान नदी किनारे मिट्टी खनन करते ट्रैक्टर। - Dainik Bhaskar
दक्षिण महेश्वरी वार्ड 18 में परमान नदी किनारे मिट्टी खनन करते ट्रैक्टर।
  • सीमा सुरक्षा सड़क पर बने पुल के नीचे भी मिट्टी खनन कर रहे माफिया
  • दक्षिण महेश्वरी वार्ड 18 रेल पुल के पूर्वी हिस्सा व बूढ़ी नदी पर बने पुल के नीचे हो रहा खनन

जोगबनी नगर परिषद के मीरगंज स्थित परमान नदी में पानी घटते ही खनन माफियाओं की सक्रियता फिर से बढ़ गई है। दक्षिण महेश्वरी वार्ड 18 रेल पुल के पूर्वी हिस्से में परमान नदी किनारे से सुबह होते ही धड़ल्ले से बालू मिट्टी खनन किया जा रहा है। साथ ही मीरगंज से कोचगामा जाने वाली सीमा सुरक्षा सड़क में बूढ़ी नदी पर बने पुल के नीचे मिट्टी की अवैध खनन माफियाओं द्वारा किया जा रहा है। सुबह से ही खनन करने वाले अवैध खनन में भीड़ जाते है। चूंकि प्रशासन या संबंधित विभाग का अमूमन 12 बजे के बाद ही निरीक्षण या दौरा होता है। इस बीच 12 बजे पहले ही खनन माफिया अपना काम कर न दो ग्यारह हो जाता है। खनन माफियाओं का बढ़ते जा रहा मनोबल खनन माफियाओं का मनोबल इतना बढ़ा हुआ है कि खनन करते समय ना ही सरकारी भूमि दिखती है और ना ही नीजी जमीनी, जहां सुलभ होता है वहां धड़ल्ले से अवैध खनन प्रारंभ कर दिया जाता है। अगर इन क्षेत्रों में ऐसे ही अवैध खनन जारी रहा तो कई स्थानों पर जलाशय या फिर बड़े बड़े गड्ढे बन सकते हैं। जिससे आने वाले दिनों में बाढ़ का खतरा बढ़ सकता है। साथ ही पुल के नीचे पाया के आसपास से मिट्टी निकाला जाना खतरे से खाली नहीं है।

विधायक ने कहा- छठ के बाद अवैध खनन पर लगाई जाएगी रोक
शनिवार को मीरगंज छठ घाट की जायजा लेने पहुंचे विधायक से स्थानीय शंकर दास सहित अन्य लोगों ने अवैध खनन की शिकायत की। लोगों ने विधायक से कहा कि कुछ दिन पूर्व ही पुल के नीचे मिट्टी खनन की शिकायत पत्र फारबिसगंज अनुमंडल कार्यालय में दिया गया था। लेकिन इतने दिन बीत जाने के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं हुई। विधायक ने आश्वासन देते हुए कहा कि नदी किनारे सहित अन्य स्थानों से अवैध खनन की शिकायत मिल रही है। छठ के बाद अवैध खनन माफिया के विरुद्ध कार्रवाई कार्रवाई जाएगी। उन्होंने अवैध खनन पर रोक लगाने हेतु थाना अध्यक्ष व कार्यपालक पदाधिकारी को कहा।

3600 बोतल शराब के साथ चालक को एसएसबी ने पकड़ा, तस्कर फरार

फुलकाहा | फुलकाहा थाना क्षेत्र के अंतर्गत शनिवार की अहले सुबह गुप्त सूचना के आधार पर एसएसबी 56वीं बटालियन के फुलकाहा बीओपी एवं घूरना एसएसबी कैंप के जवानों ने मानिकपुर गांव के निकट एक पिकअप वाहन से 3600 बोतल नेपाली शराब के साथ पिकअप वाहन व चालक को पकड़ा है। चालक की पहचान फुलकाहा थाना क्षेत्र के भंगही पंचायत के मिल्की डुमरिया गांव निवासी मो. सुल्तान के पुत्र मो. रकीब के रूप में की गई है। जब्त पिकअप का पंजीयन संख्या बीआर 38 जीए/3346 अंकित है। जबकि पिकअप वाहन में बैठे अन्य शराब तस्कर भागने में सफल रहे। कागजी कार्रवाई के बाद एसएसबी ने शराब समेत गिरफ्तार चालक तथा पिकअप वाहन को अररिया उत्पाद विभाग के सुपुर्द कर दिया है। इस कार्रवाई में एसएसबी 56वीं बटालियन के फुलकाहा कंपनी कमांडर जयशंकर पांडेय, घूरना बीओपी कंपनी कमांडर दुर्गेश कुमार पांडेय के अलावे जवान खुर्शीद आलम, विजय बहादुर, राज शेखर ड्राइवर देवेंद्र शामिल थे।

खबरें और भी हैं...