चुनाव:बारसोई प्रखंड के 2.03 लाख मतदाता आज करेंगे 2788 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला

कटिहार /बारसोईएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बारसोई में चुनाव कर्मियों को संबोधित करते एडीएम व अन्य पदाधिकारी। - Dainik Bhaskar
बारसोई में चुनाव कर्मियों को संबोधित करते एडीएम व अन्य पदाधिकारी।
  • मुखिया के 187, पंसस के 203, सरपंच के 154, पंच के 763, वार्ड सदस्य के 1441 व जिप के 40 उम्मीदवार
  • गड़बड़ी से निपटने के लिए 237 पेट्रोलिंग व 53 सेक्टर मजिस्ट्रेट की होगी तैनाती

पंचायत चुनाव के दसवें चरण के तहत बारसोई प्रखंड में मतदान बुधवार को सुबह 7 बजे से 5 बजे तक होगा। मतदान को लेकर प्रशासनिक स्तर पर सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है। मतदान केंद्रों पर बेवजह हंगामा करने वाले व्यक्ति को तुरंत गिरफ्तार करने का आदेश दिया गया है। मतदान केंद्र के भीतर और 200 मीटर के दायरे में धारा 144 लागू कर दिया गया है, ताकि कोई भी व्यक्ति इस परिधि में भीड़ नहीं जुटा सके और ना ही किसी उम्मीदवार का कार्यालय खुल सके। मंगलवार को पेट्रोलिंग पार्टी और पुलिस पदाधिकारी को एडीएम विजय कुमार ने ब्रीफ किया और ईवीएम मशीन लेकर रवाना किया। दसवें चरण के तहत बारसोई प्रखंड के 27 पंचायतों में 2788 उम्मीदवारों के लिए 103798 पुरुष और 100168 महिला व 10 अन्य सहित कुल 203976 मतदाता वोटिंग करेंगे। 375 मतदान केंद्रों में वोटिंग के लिए 381 पुलिस पदाधिकारी एवं 1246 पुलिस बल व चौकीदार की प्रतिनियुक्ति की गई है। मंगलवार को बारसोई प्रखंड में पहुंच कर एडीएम विजय कुमार ने चुनाव से संबंधित कार्मिकों को संबोधित करते हुए कहा कि जिन्हें जो जिम्मेदारी दी गई है उसे निष्पक्ष तरीके से निर्वहन करेंगे। शिकायत रहने पर सीधा कंट्रोल में सूचना दें। उन्होंने कहा कि बूथों पर अगर बायोमेट्रिक मशीन काम नहीं करता है तो आवश्यक दस्तावेज जांच कर मतदाताओं को वोट करने दिया जाए। समय को बाधित ना करते हुए सही समय पर मतदाताओं को सुविधा उपलब्ध कराई जाए। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि अगर शाम 5 बजे तक मतदाताओं की लंबी कतार है तो उन सभी मतदाताओं का बायोमेट्रिक से पहचान करा कर ही वोट देने दिया जाए। उन्होंने इसके लिए कर्मियों को स्पष्ट निर्देश भी दिया है।

27 पंचायत से मुखिया के 187 प्रत्याशी मैदान में
बारसोई प्रखंड के कुल 375 बूथों पर अलग-अलग पद के लिए 2788 उम्मीदवार मैदान में है। जिसमें मुखिया के 187, सरपंच के 154, पंचायत समिति के 203, पंच के 763, वार्ड सदस्य के 1441 और जिला परिषद के 40 प्रत्याशी मैदान में हैं। जिनके भाग्य का फैसला वोटर आज करेंगे। मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम किए गए हैं। 237 पेट्रोलिंग और 53 सेक्टर मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है।

2478 मतदान कर्मियों को किया गया तैनात
आज होने वाले दसवें चरण के पंचायत चुनाव में बारसोई प्रखंड में 375 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। जिसको लेकर 237 पेट्रोलिंग दंडाधिकारी और 2478 मतदान कर्मियों को तैनात किया गया है। इसके अलावा सभी मतदान केंद्रों के लिए सुरक्षित ईवीएम सहित 1870 बीयू और 1800 सीयू एवं 413 बड़ी मत पेटिका और 413 मध्यम आकार की मत पेटिकाओं का उपयोग किया जाएगा।

ये पहली बार... बायोमेट्रिक से होगा वोटर का मिलान
पंचायत चुनाव में पहली बार इवीएम का उपयोग किया गया है। वहीं फर्जी वोटों को रोकने के लिए बायोमैट्रिक्स डिवाइस भी मतदान केंद्र पर लगाया जाएगा। जिससे वोटरों की पहचान हाेंगी। एक बार से ज्यादा वोटर मतदान नहीं कर पाएंगे। दूसरी बार मतदान करने जैसे ही जाएंगे बायोमैट्रिक्स डिवाइस बता देगा कि ये वोटर पहले ही इस नाम से वोट डाल चुका है। अगर कोई वोटर ऐसा करते पकड़ा गया तो बूथ से ही उसे गिरफ्तार कर लिया जाएगा। इस प्रयोग से पंचायतों में बूथों पर फर्जीवाड़ा की शिकायत नहीं आएगी।

प्रत्याशी बना सकते हैं अपना पोलिंग एजेंट
जिला निर्वाचन के अधिकारियों के अनुसार पंचायत चुनाव के प्रत्याशी अपना-अपना पोलिंग एजेंट बना सकते हैं। इसके लिए निर्वाचन के नियमों का पालन करना होगा, लेकिन हंगामा या झगड़ा करने पर उन्हें गिरफ्तार कर लिया जाएगा। क्योंकि बूथों पर गड़बड़ी रोकने के लिए ईवीएम के साथ-साथ बायोमेट्रिक भी लगाया गया है। इसलिए शांतिपूर्ण तरीके से मतदान में सिर्फ पोलिंग एजेंट सहयोग करेंगे। शिकायत रहने पर पीठासीन पदाधिकारी को बताएंगे। जिला कंट्रोल में शिकायत दर्ज करा सकते हैं। जिसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।
वोट करने के लिए यह है विकल्प दस्तावेज
वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड, राशन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, शस्त्र लाइसेंस, फोटोयुक्त बैंक पासबुक, सरकारी संस्थान द्वारा निर्गत परिचय पत्र, कॉलेज से निर्गत फोटोयुक्त परिचय पत्र आदि।

खबरें और भी हैं...