पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आयोजन:बाल शोषण व बाल विवाह की रोकथाम को करेंगे जागरूक

कटिहार9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
परिचर्चा के बाद लड़कियों और किशोरियों के साथ मुखिया प्रतिनिधि।
  • बच्चों के अधिकार सुनिश्चित करने की पहल

छठ महापर्व के बीच विभिन्न संगठनों ने गुरुवार को अंतरराष्ट्रीय बाल शोषण रोकथाम दिवस के तहत गतिविधियां आयोजित की। प्रखंड के रतनपुरा गांव में बिहार बाल आवाज मंच, लोक स्वराज व दीप की ओर से बालश्रम, बाल विवाह एवं बाल हिंसा के खिलाफ तथा बच्चों के अधिकार सुनिश्चित करने की दिशा में पहल करने के लिए किशोरी समूह से जुड़ी किशोरियों के साथ सामूहिक परिचर्चा आयोजित की गयी। स्थानीय मुखिया प्रतिनिधि कालन्दी देवी ने बाल अधिकार संरक्षण पर जोर देते हुए कहा कि किशोरियों लड़कियों के अधिकार सुनिश्चित करने के लिए सबको अपनी अपनी जवाबदेही का निर्वहन करना चाहिए। उन्होंने कहा कि अशिक्षा, बाल विवाह, बाल श्रम, बाल हिंसा के विरुद्ध संकल्प लेने की जरूरत है।

हिंसा की रोकथाम के लिए पहल करने की है जरूरत
राजेन सोरेन ने कहा कि किशोरियों व लड़कियों के चेहरे पर मुस्कान लाने के लिए सबको पहल करनी चाहिए। गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिले। इसके लिए ठोस पहल करने की जरूरत है। लड़कियों के खिलाफ होने वाले हिंसा की रोकथाम के लिए भी पहल की जानी चाहिए। समय बदल गया है। इसलिए बाल विवाह की रोकथाम के लिए भी समाज को अपनी नजरिया बदलना पड़ेगा। सिर्फ कानून से ही सभी कुछ संभव नहीं है। समाज को भी इन मुद्दों पर खड़ा रहना चाहिए। स्थानीय लोगों ने कहा कि किशोरी समूह को सशक्त व सक्रिय बनाकर बाल विवाह, बालश्रम, बाल व्यापार जैसे सामाजिक समस्याओं पर अंकुश लगाने के लिए ठोस पहल की जायेगी। मौके पर किरण सोरेन, स्वीटी सोरेन, पूजा मुर्मू, सीमा मुर्मू, रेखा सोरेन, निष्ठा कुमारी, मनोज आदि कई किशोरी व ग्रामीण उपस्थित थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें