डीएम ने कहा:दुर्गा पूजा पर सांस्कृतिक कार्यक्रम और मेले पर प्रतिबंध, आयोजन पर समिति दोषी

कटिहार20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

दुर्गा पूजा पंडालों में कोविड गाइडलाइन का पालन सख्ती से करना होगा। पंडाल में ज्यादा भीड़ न लगे इसकी जिम्मेवारी पूजा समितियों की होगी। बिना मास्क के पूजा पंडालों में प्रवेश पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध रहेगा। साथ ही किसी भी पूजा समिति द्वारा मेला या सांस्कृतिक कार्यक्रमों को आयोजित करने पर पूर्णतः प्रतिबंध रहेगा। उक्त बातें डीएम उदयन मिश्रा ने बुधवार को समाहरणालय के सभाकक्ष में आयोजित शांति समिति की बैठक में कही।

इसके साथ ही उन्होंने बैठक में शामिल अधिकारी व पूजा पंडालों के समितियों के प्रतिनिधियों को कोविड गाइडलाइन का खासा ख्याल रखने का निर्देश दिया। डीएम ने कहा कि कोरोना के पिछले दो लहरों में गंभीर परिणाम देखें गए हैं। सरकार द्वारा पूर्व से चली आ रही प्रतिबंधों में बड़ी ढील दी गई है।

इसीलिए संयम और समाज की सुरक्षा को देखते हुए कोविड अनुकूल व्यवहार बनाए रखना है। किसी भी पूजा पंडाल में एक समय में 25 से अधिक लोग एकत्रित नहीं होंगे। ना ही किसी तरह के पैदल जुलूस का आयोजन किया जाना है। धर्म अनुकूल प्रतिमाओं के विसर्जन की व्यवस्था जिला प्रशासन द्वारा की जाएगी, लेकिन किसी प्रकार के पैदल जुलूस पर पूरी तरह प्रतिबंध रहेगा।

पूजा का ई दर्शन और लाइव प्रसारण को करें प्रोत्साहित
डीएम ने कहा कि पूजा पंडालों में मेला या सांस्कृतिक कार्यक्रमों को आयोजित करने पर पूर्णतः प्रतिबंध रहेगा। साथ ही डीजे बजाने और पटाखों के उपयोग पर प्रतिबंध रहेगा। डीएम ने विसर्जन जुलूस पर लाइसेंस की अनिवार्यता को स्पष्ट किया। साथ ही समिति के प्रतिनिधियों से अनुरोध किया कि विसर्जन के समय पूजा व चढ़ावा पर रोक लगाई जाए। डीएम ने समितियों से कहा कि अगर संभव है तो पूजा पंडालों और पूजा का ई दर्शन या लाइव प्रसारण को प्रोत्साहित किया जाए।

पूजा पंडालों में सीसीटीवी कैमरे लगाने के दिए निर्देश
एसपी ने सभी पूजा समितियों से पूजा पंडालों में भीड़ का नियंत्रण करने का कार्य जिम्मेदारी पूर्ण करने को कहा। कहा, आयोजकों को यह सुनिश्चित करना होगा कि आयोजन समिति के सभी सदस्य कोरोना कि कम से कम पहली डोज ले ली है। समितियों द्वारा सभी पूजा पंडालों में वालंटियर्स को फोटो युक्त पहचान पत्र जारी करने को कहा गया। उन्होंने सभी महत्वपूर्ण स्थलों पर आयोजित किए जाने वाले पूजा पंडालों में सीसीटीवी कैमरे लगाने के निर्देश दिया।

आम लोगों के स्वास्थ्य को दें सर्वोच्च प्राथमिकता: डीएम
डीएम ने उपस्थित लोगों को दुर्गा पूजा की शुभकामनाएं दी और अपील की कि सभी समिति यहां सुरक्षा को प्राथमिकता दें। उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा आस्था के दायरे को कम करना नहीं बल्कि जनता को महामारी के प्रकोप से बचाते हुए सादगी सौहार्द पूर्ण एवं शांतिपूर्ण वातावरण में पूजा का आयोजन करना है। साथ ही आम लोगों के स्वास्थ्य को सर्वोच्च प्राथमिकता देनी है। पीएम ने कहा कि पंचायत चुनाव का समय भी है और त्योहारों के दौरान बड़ी संख्या में लोग दूसरे राज्यों से अपने घर आते हैं।

खबरें और भी हैं...