पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तैयारी:छठ व्रत; कांच्चे ही बांस के बहंगिया, बहंगी लचकत जाए

कटिहार2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कटिहार मंडल कारा में 21 बंदी कर रहे छठ व्रत, आ रही गीत की आवाज, मंडल कारा का माहौल भक्तिमय

कटिहार मंडल कारा से बुधवार को नहाय खाय के साथ ही कांच्चे ही बांस के बहंगिया, बहंगी लचकत जाए...होए न बलम जी कहरिया, बहंगी घाटे पहुंचाए...जैसे छठ गीतों की आवाज बाहर भी सुनाई देने लगी है। जेल परिसर में पूरा भक्तिमय माहौल है।

जेल प्रशासन छठ पूजा की तैयारी पूरी कर चुका है। इस बार मंडल कारा में 10 महिलाएं और 11 पुरुष बंदी छठ पूजा कर रहे हैं। जेल प्रशासन द्वारा 75 सूप व 10 डाला के लिए फल व पूजन सामग्री के साथ छठ व्रती महिला एवं पुरूष बंदी को साड़ी, धोती, गंजी भी दिया गया है। जेल परिसर स्थित तालाब की साफ सफाई पूरी कर दी गई है। इस तालाब की उड़ाही कर नया पानी डाला गया और तालाब को फिर से साफ किया गया। घाट का निर्माण जारी है। घाट निर्माण के बाद उसकी साज सज्जा की जाएगी। कटिहार जेल प्रशासन की कोशिश है कि बंदी जब घाट पहुंचे तो उन्हें घर जैसा माहौल मिले।

42 महिला बंदी के बीच साड़ी का वितरण
जेल अधीक्षक अमरजीत सिंह ने बताया कि वैसी महिलाएं जो छठ नहीं कर रही है उन्हें भी नई साड़ी जेल प्रशासन की ओर से दी गई है। कुल 42 महिला बंदी को नई साड़ी दी गई है। चारों दिन व्रत के समापन तक व्रतियों के लिए तमाम इंतजाम कारा प्रशासन की ओर से किया गया है। जेल अधीक्षक स्वयं तैयारी दुरुस्त तरीके से हो इस पर नजर बनाए हुए हैं।

कोरोना गाइडलाइन का होगा पालन
जेल अधीक्षक ने बताया कि इस दाैरान छठ घाट पर कोरोना गाइडलाइन का पूर्णत: पालन किया जाएगा। घाट पर जाने वाले सभी बंदी को मास्क लगाकर जाना अनिवार्य है। इसके साथ ही घाट को सैनिटाइज किया जा रहा है। अर्घ्य देने के समय भी सोशल डिस्टेंस का पालन किया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser