कुछ हटके / काली दा के बगीचे में चितरंजन, विवेकानंद व योगी आम

Chittaranjan, Vivekananda and Yogi Mango in Kali Da's garden
X
Chittaranjan, Vivekananda and Yogi Mango in Kali Da's garden

  • काली बनर्जी के बगीचे में 30 वैरायटी के 450 आम के पेड़, अपने खास पहचान के लिए है चर्चित

दैनिक भास्कर

May 28, 2020, 06:32 AM IST

कटिहार. कटिहार में वर्षों से आम को खास पहचान दे रहे हैं काली बनर्जी। कोढ़ा के रौतारा में उनके बगीचे में 450 आम के पेड़ हैं। जिसमे 30 वैरायटी के आम उपलब्ध हैं। कोरोना काल के दौर में भी काली दा को अपने आमों से अच्छे मुनाफे की उम्मीद है। 
चितरंजन, विवेकानंद के साथ योगी नाम के आम इनके बगीचे की खास पहचान है। कृषि विभाग का कहना है कि काली दा अपने आप में इंस्टिट्यूट है। लॉकडाउन में इस बार आम बगीचा मालिकों को कई परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन कटिहार में कई एकड़ में पुश्तैनी आम का बागीचा केे स्वामी कालीदास बनर्जी को इस बार भी अपने बगीचे के आम से मुनाफे की उम्मीद है। 450 आमों में लगभग 30 वैरायटी के आम महापुरुषों के नाम से जुड़े हैं। विवेकानंद, चितरंजन के साथ योगी आम इस बगीचे की खास पहचान है। हालांकि काली दा योगी आम को राजनीति से जोड़ने की बात को दरकिनार करते हुए कहते हैं कि यह नाम तो महज संयोग है। दरअसल इसका रंग भगवा होने के कारण इसे योगी आम के रूप में पहचान मिली है। वैसे रंग-रूप और मिठास के मामले में ये दूसरे आमों से कुछ अलग है। इसके अलावा इस बगीचे का विवेकानंद और चितरंजन आम भी खास चर्चित हैं। आम को खास बनाने के लिए कृषि विभाग भी इन्हें सम्मान देता है। काली बनर्जी को कृषि विभाग एवं अन्य संस्थाओं से कई सम्मान प्राप्त है।
लोग लेते हैं काली दास बनर्जी से सलाह
ग्रामीण मो. मफरुद्दीन कहते हैं कि वे इस परिवार को 30 साल से अधिक समय से जानते हैं। बगीचे को लेकर इस परिवार की खास पहचान है। स्थानीय लोगों को काली दा से आम सहित खेती से जुड़े अन्य मामलों में पर पूर्ण सहयोग मिलता है।
विभाग उन्हें हर सहायता देने को तैयार
कृषि आधारित संस्था आत्मा के सहायक निदेशक शशि कांत झा कहते हैं कि वे काली दा के बगीचे में कई बार जा चुके हैं। सीमांचल के इलाके में आम से जुड़ी जानकारी के मामले में काली बनर्जी अपने आप में किसी इंस्टीट्यूट से कम नहीं हैं। फिर भी आम पर उनका कुछ अलग करने को लेकर शोध लगातार जारी है। विभाग उन्हें हर सहायता करने को तैयार है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना