पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना से जीतने की तैयारी:ड्राई रन: सुबह 11:55 बजे टीका लगा, दोपहर 12:30 बजे नार्मल रिपोर्ट पर घर भेजा

कटिहार9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
शुक्रवार को शिविर में टीका देते कर्मी। - Dainik Bhaskar
शुक्रवार को शिविर में टीका देते कर्मी।
  • 25 लाभुकों को दिया गया डमी कोराेना का टीका, जिलाधिकारी ने पूरे कार्यक्रम का किया मुआयना

सदर अस्पताल, कटिहार मेडिकल कॉलेज एवं शहरी स्वास्थ्य केंद्र पर कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर ड्राई रन का आयोजन किया गया। डीएम कंवल तनुज ने मुआयना किया। कहा कि इस मॉकड्रिल में टीकाकरण अभियान के लिए इस्तेमाल किए जा रहे टेक्नोलॉजी का टेस्ट किया जा रहा है। केंद्र सरकार के गाइडलाइन के मुताबिक टीकाकरण को ग्रीन बॉटल के माध्यम से दिया जाएगा। इसमें टीका लगाने वाले से लेकर जिसे टीका लगाना है उसका डाटाबेस भी मौजूद है। जिन्हें टीका लगाना है उनके मोबाइल पर मैसेज भेजा जाएगा। दूसरी बार कब टीका दिया जाएगा इसकी भी जानकारी दी जाएगी। उन्होंने कहा कि कोरोना का टीकाकरण देने से पहले मॉक ड्रिल के जरिए पूर्वाभ्यास किया गया। जिलाधिकारी और सिविल सर्जन डॉ आरएन पांडेय के अनुसार दूसरे चरण में ड्राई रन में चयनित स्थल पर दो घंटे का अभियान चलाया जा रहा है। इस दौरान 25 व्यक्तियों को डमी टीका दिया जाएगा। जिन स्वास्थ्य कर्मियों को टीकाकरण के लिए चुना गया है उन्हें एसएमएस के जरिए केंद्र और केंद्र पर आने के समय की सूचना भेजी जाएगी। टीकाकरण क्रमानुसार होगा।

एक व्यक्ति को टीका लेने में 35 मिनट की प्रक्रिया से गुजरना होगा
एक व्यक्ति को टीका लेने में 35 मिनट लगेगा। केअर की तरफ से जिला तकनीकी पदाधिकारी प्रदीप कुमार बेहरा और प्रखंड प्रबंधक निशांत कुमार, यूनिसेफ के चंद्रविभा कुमारी सहित अस्पताल प्रबंधक भवेश रंजन आदि उपस्थित थे। रजिस्टर्ड नंबर पर 4 मैसेज आएगा। पहला मैसेज कन्फर्मेशन का, दूसरा मैसेज वैक्सीनेशन की जगह तिथि व समय की जानकारी के लिए एवं तीसरा मैसेज पहले डोज के बाद आएगा। जिसमें अगले डोज की सूचना होगी।

टीकाकरण के बाद आब्जर्वेशन रूम में बैठे लोग।
टीकाकरण के बाद आब्जर्वेशन रूम में बैठे लोग।

वैक्सीनेटर की टीम में एक केंद्र पर पांच सदस्य होंगे
प्रवेश द्वार पर सुरक्षा कर्मी : उपलब्ध लिस्ट में से लाभार्थी की पहचान करना तथा भेजे गए मैसेज की जांच करना। टीकाकरण को प्रवेश से पहले हाथ धोने या सैनिटाइज करने के बाद प्रवेश करने देना। फेस कवर, मास्क कवर, सामाजिक या भौतिक दूरी जैसे नियमों का पालन करना भी है।

विजिटिंग रूम में रिकार्ड जांच कर्त्ता : काेविन एप से लाभार्थी के नाम का जांच करना, पहचान पत्र से मिलान करना, िमलान नहीं होता है तो सपोर्ट स्टाफ के पास भेजना है। एईएफअाई होने पर कोविन मोबाइल एप पर रिपोर्ट करना है।

वैक्सीनेटर : सुरक्षित तरीके से टीकाकरण करना है। कोविन एप में रिपोर्टिँग सुनिश्चित करना है। लाभार्थी को मुख्य संदेश देने है। एईएफआई केसो के प्रबंधन के लिए तुरंत कार्यवाही करना है। टीकाकरण कचरे का सुरक्षित निपटान करना है।

सपोर्ट स्टाफ : निगरानी कक्ष में सामाजिक दूरी के साथ साथ भीड़ नियंत्रण करना है। लाभार्थी को 30 मिनट तक प्रतीक्षा करवाना सुनिश्चित करे। यदि कोई एईएफआई केस हो तो तुरंत उसका प्रबंधन करे और संबंधित चिकित्सा अधिकारी को सूचित करें।

मोबलाइजर : कोविड वैक्सीन के लिए प्रचार प्रसार के साथ साथ लाभुक को नियमित समय पर स्थल पर पहुंचने के लिए प्रेरित करना। यदि लाभार्थी वैक्सीन की खुराक या समय के बारे में जानना चाहे तो उसके सटीक जानकारी देना।

11 बजे : टीका लगवाने के लिए सदर अस्पताल के रैनबसेरा टीका स्थल के वेटिंग रूम में 25 लाभुक को बैठाया गया।
11:30 बजे : सीएस एवं डीपीएम सहित स्वास्थ्य कर्मी अभियान से जुड़े हर गतिविधि को दुरुस्त कर लिया।
11:45 बजे : कंम्प्यूटर कक्ष से आवाज आई कि पदमिनी कुमारी कागजात लेकर आएं।
11:50 बजे : पहली लाभुक पदमिनी कुमारी टीका लगवाने के लिए वैक्सीनेशन कक्ष में दाखिल हुई।
11:55 बजे : टीका लगाकर पदमिनी कुमारी टीका लगाकर दोबारा कम्प्यूटर कक्ष में गई।
12 बजे : पदमिनी ऑब्जर्वेशन कक्ष में दाखिल हुई।
12:30 बजे : पदमिनी का सबकुछ नार्मल रिपोर्ट रहने पर घर जाने के लिए छोड़ दिया गया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser