पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कैंपस अलर्ट:26 फरवरी से माध्यमिक स्कूलों में नौवीं की परीक्षा

कटिहार19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के सचिव ने डीईओ पत्र भेजकर दिया निर्देश
  • बिहार बोर्ड भेजेगा प्रश्न पत्र की उत्तर पुस्तिका

जिले के माध्यमिक विद्यालयों में 26 फरवरी से दो पालियों में नौवीं की वार्षिक परीक्षा आयोजित होगी। यह परीक्षा मैट्रिक के तर्ज पर ली जायेगी। इसके लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के सचिव की ओर से निर्देश पत्र जारी किया गया है। जारी दिशानिर्देश में कहा गया है कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति आच्छादित विद्यालयों में कक्षा नौवीं की वार्षिक परीक्षा कराये जाने की स्वीकृति दी गई है। गौरतलब है कि समिति के द्वारा आयोजित यह परीक्षा मूल रूप से 9वी के विद्यार्थियों के लिए एक अभ्यास के रूप में भी होगी। जिसमें अनुभव प्राप्त कर मैट्रिक की परीक्षा में वे अपनी मेघा के अनुसार उचित प्रदर्शन करने में सफल हो सकेंगे। जिले के करीब 170 माध्यमिक विद्यालयों के लगभग 35 हजार छात्र छात्राएं इस परीक्षा में सम्मिलित होंगे। पहली पाली की परीक्षा सुबह 9.30 बजे से 12.45 बजे तक होगी। दूसरी पाली की परीक्षा 1:45 से 5 बजे तक आयोजित होगी। दोनों पालियों में आरंभ के 15 मिनट परीक्षार्थियों को प्रश्न पत्र पढ़ने व समझने के लिए होगा। दृष्टि दिव्यांग के लिए 20 मिनट हर घंटे अतिरिक्त समय क्षतिपूर्ति के रूप में दिया जायेगा।

दोनों पाली में होगी परीक्षा
दिनांक प्रथम पाली द्वितीय पाली
26 फरवरी विज्ञान गणित
01 मार्च सामाजिक विज्ञान अंग्रेजी
02 मार्च मातृभाषा द्वितीय भारतीय भाषा
03 मार्च ऐच्छिक विषय -----

डीईओ और प्रधानाध्यापकों की सात फरवरी तक बैठक होगी| माध्यमिक विद्यालयों में 26 फरवरी से दो पालियों में नौवीं की वार्षिक परीक्षा होगी। विद्यार्थियों ने वर्ष 2020 में बिहार बोर्ड में अपना पंजीयन कराया है। इसी के आधार पर वर्ष 2022 में होनेवाली वार्षिक माध्यमिक परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इसके लिए अधिसूचना जारी कर दी है। डीईओ सात फरवरी तक सभी प्रधानाध्यापकों के साथ समीक्षा बैठक कर समिति को 10 फरवरी तक प्रतिवेदन भेजना सुनिश्चित करेंगे। यह परीक्षा वर्ग दसवीं के लिए आयोजित सेंटअप परीक्षा की व्यवस्था के अनुरूप ली जायेगी। उससे अलग यह होगी कि समिति की ओर से सेंटअप में केवल प्रश्न पत्र भेजे जाते है। लेकिन समिति की ओर से इस परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र के साथ-साथ ओएमआर उत्तर पत्रक भी उपलब्ध करायी जायेगी। विद्यालय की ओर से उपस्थिति, उत्तीर्ण, फेल व अनुपस्थित छात्रों की जानकारी भेजी जाएगी। इसकी प्रायोगिक परीक्षा चार मार्च को ली जाएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह गोचर और परिस्थितियां आपके लिए लाभ का मार्ग खोल रही हैं। सिर्फ अत्यधिक मेहनत और एकाग्रता की जरूरत है। आप अपनी योग्यता और काबिलियत के बल पर घर और समाज में संभावित स्थान प्राप्त करेंगे। ...

और पढ़ें