तैयारी:6296 लोगों की जांच में 106 काेराेना पॉजिटिव मिले, 624 एक्टिव केस, 62 मरीज हुए रिकवर

कटिहार9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सदर अस्पताल परिसर में एक ही जगह हो रहा है जच्चा बच्चा टीकाकरण और कोरोना वैक्सीनेशन। - Dainik Bhaskar
सदर अस्पताल परिसर में एक ही जगह हो रहा है जच्चा बच्चा टीकाकरण और कोरोना वैक्सीनेशन।
  • आपात स्थिति से निपटने काे आईसीयू में 10 वेंटिलेटर बेड , ऑक्सीजन सिलेंडर, रेडी टू मूव कंडीशन बेड व एंबुलेंस उपलब्ध

जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 624 के पार चला गया है। शुक्रवार को 106 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। हालांकि शुक्रवार को 62 लोग रिकवर भी हुए हैं। वही संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ने से जिले में भय का माहौल देखा जा रहा है। इधर सदर अस्पताल परिसर से चौंकाने वाली तस्वीर सामने आई है। एक ही परिसर में जच्चा और बच्चा का नियमित टीकाकरण जारी है, वही दूसरी तरफ लोगों की भीड़ कोरोना टीका लेने पहुंच रही है। इस अव्यवस्थित भीड़ में घूम रहे किसी भी संक्रमित की वजह से अन्य लोगों के साथ-साथ महिलाएं एवं उनके बच्चे भी महामारी की चपेट में आ सकते हैं। जिला प्रशासन की ओर से जांच का दायरा भी बढ़ा दिया गया है। शुक्रवार को एंटीजेन, आरटीपीसीआर और ट्रूनेट से 6296 लोगों की कोरोना जांच की गई। जिसमें 106 लोग पॉजिटिव पाए गए। इसके साथ ही टीकाकरण का भी कार्य जोरों पर है। लोगों को बूस्टर डोज भी दी जा रही है। शुक्रवार को 9329 लोगों को दूसरा डोज, 316 लोगों को पहला डोज, 15 से 17 आयु वर्ग की 1504 किशोर किशोरियों और 181 लोगों को बूस्टर डोज दिया गया।

जिला प्रशासन की तैयारी| डीएम उदयन मिश्रा द्वारा कोरोना गाइडलाइन के सख्ती से अनुपालन कराने के लिए जिला के सहायक थाना एवं नगर थाना क्षेत्र के भीड़भाड़ वाले स्थान दुकान, प्रतिष्ठान, मनिहारी मोड़ एवं शहीद चौक पर सघन चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। जिला प्रशासन द्वारा किसी भी आपात स्थिति से निपटने के िलए आईसीयू में 10 वेंटिलेटर बेड एवं पर्याप्त मात्रा में आवश्यक दवाएं, ऑक्सीजन सिलेंडर, रेडी टू मूव कंडीशन बेड और एंबुलेंस उपलब्ध किया गया है।

1 लाख 23 हजार 471 वैक्सीन का डोज उपलब्ध
स्वास्थ्य विभाग के पास 1 लाख 23 हजार 471 वैक्सीन का डोज उपलब्ध है। जबकि आरटीपीसीआर 82450, ट्रूनेट 3000 और रैपिड एंटीजन कीट एक लाख 8900 जांच के लिए है। स्वास्थ्य केंद्रों पर वैक्सीनेशन व कोरोना जांच हो रहा।

मास्क चेकिंग अभियान में 46 लोगों से वसूले ₹2300

जिला पदाधिकारी से प्राप्त निर्देश पर प्रखंड प्रशासन की ओर से शुक्रवार को क्षेत्र में मास्क चेकिंग अभियान चलाया गया। प्रखंड विकास पदाधिकारी अहमर आदिल, अंचल पदाधिकारी शब्बीर अहमद अंसारी तथा थानाध्यक्ष शैलेश कुमार सिंह ने संयुक्त रुप से बस्तौल-सोनैली मुख्य सड़क पर प्राणपुर और डंडखोरा प्रखंड की सीमा पर अवस्थित केवटिया पुल के पास मास्क चेकिंग अभियान चलाया। इस दौरान सैकड़ों दो पहिया, तीनपहिया, चारपहिया और भारी वाहनों को रोककर मास्क चेकिंग किया गया। चेकिंग के दौरान 46 बिना मास्क के सफर करने वाले लोगों से जुर्माना वसूला गया। तो वहीं क्षेत्र के विभिन्न प्रतिष्ठानों और चौक चौराहों पर भी मास्क चेकिंग किया गया।

बीडीओ ने बताया कि सार्वजनिक स्थानों पर बिना मास्क लगाने वाले कुल 46 लोगों से दो हजार तीन सौ रुपये जुर्माना वसूला गया। इस दौरान एएसआई शशि कुमार सहित डंडखोरा पुलिस मौजूद रहे। प्रशासन द्वारा चलाये जा रहे चेकिंग अभियान से काफी सुधार देखने को मिल रहा है। मुख्य सड़कों पर चलने वाले वाहन सवारों में मास्क प्रयोग करने की प्रवृत्ति में वृद्धि हुई है। लेकिन स्थानीय लोग आज भी इसे गंभीरता से नहीं ले रहे हैं। इसको प्रभावी बनाने के लिए ग्रामीण हाट और बाजारों में नियमित रुप से मास्क चेकिंग की जरुरत है।

खबरें और भी हैं...