महंगाई का असर:छठ को ले सूप व टोकरी की कीमत में उछाल

कटिहार22 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
छठ पर्व को लेकर न्यू मार्केट के सड़क पर सजी है नारियल की दुकान। - Dainik Bhaskar
छठ पर्व को लेकर न्यू मार्केट के सड़क पर सजी है नारियल की दुकान।
  • शहर के न्यू मार्केट में छठ को लेकर सजने लगी दुकानें, आधा किलोमीटर तक लगा बाजार
  • नारियल की कीमत हुई 70 से 80 जोड़ा, जिलेभर में छठ पूजा को लेकर खरीदारी हुई शुरू

छठ पूजा को लेकर लोगों ने सामानों की खरीदारी शुरू कर दी है। शहर के बाजारों में छठ उपयोगी सामानों की दुकानें सज गई है। सभी दुकानों पर ग्राहकों की भीड़ लगने लगी है। न्यू मार्केट में लोगों ने लगे दुकानों से सूप डाला और नारियल की खरीदारी शुरू कर दी है। पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष बाजारों में सूप, दौरा, नारियल एवं अन्य सामानों की बिक्री में तो तेजी आई है लेकिन पिछले वर्ष की तुलना में इस बार इसके कीमतों में भी बढ़ोतरी हो गई है। लोगों का कहना है इस बार सूप और दौरा की कीमत अधिक है। हालांकि इस बीच फलों के भी दाम में अब वृद्धि होनी शुरू हो गई है।
छठ पर्व को लेकर टोकरी 120 तो सूप 80 रुपए जोड़ा में बिक रही
छठ पर्व को लेकर शहर में सूप और टोकरी के दाम पिछले वर्ष से अधिक है। टोकरी 120 से 150 व सूप 80 से 100 रुपए जोड़ा बेची जा रही है। हालांकि ग्रामीण क्षेत्र में इसकी कीमत में और वृद्धि है। वहां 180 तक का डाला या टोकरी मिल रहा है। इस बार डंडखोरा, मनसाही, आजमनगर, कदवा, हसनगंज, कटिहार, मनिहारी में सबसे अधिक दामों में उतार चढ़ाव देखी जा रही है।
पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष नारियल के दामों में कमी आई है। इस बार कटिहार में पर्याप्त मात्रा में नारियल आया है। हालांकि बंगाल, असम एवं अन्य क्षेत्रों से नारियल की आपूर्ति समय पर हो जाने से इस बार इसके दामों में कमी है। अभी नारियल 70 से 80 रूपए जोड़ा मिल रहा है। हालांकि लोग कहते हैं कि अगले 2 दिन में नारियल के दामों में और गिरावट हो सकती है। अभी मुख्य खरीदारी लोगों की नारियल और सूप, टोकरी की हो रही है। हालांकि इस वर्ष मखाने के दाम में भी वृद्धि देखी जा रही है।

60 से ‌‌~120 रूपए दर्जन हुआ केला
इस बार केला के दामों में भी वृद्धि देखी जा रही है। कई लोग केला की खरीदारी करने के लिए शहर से बरारी, फलका, कुरसेला की ओर रुख कर रहे हैं। यही हाल सेब, मौसमी और अन्य फलों का भी है। एक सप्ताह पूर्व तक जो सेब का भाव 80 किलो था वह 90 से 180 तक पहुंच गया है। माना जा रहा है कि छठ में सेब का बेहतर क्वालिटी के दामों में और वृद्धि होगी। जबकि अन्य फलों में भी बढ़ोतरी रहेगी। सूप, टोकरी दुकानदार मनोज चौधरी ने बताया कि पिछले वर्ष की तुलना में इस बार समान की कीमतों में उछाल है। हम लोगों को इस बार अच्छे बाजार की उम्मीद है। वहीं छठ पर्व को लेकर श्रद्धालुओं में काफी उमंग देखा जा रहा है।

समेली में शांति समिति की बैठक में मौजूद एसडीओ व विधायक।
समेली में शांति समिति की बैठक में मौजूद एसडीओ व विधायक।

शारीरिक दूरी के पालन के साथ मनाएं छठ त्योहार : शंकर शरण ओमी

समेली | लोक आस्था का महापर्व छठ पूजा को लेकर शनिवार को समेली प्रखंड मुख्यालय के सभागार के परिसर में कटिहार अनुमंडल पदाधिकारी शंकर शरण ओमी की अध्यक्षता में शांति समिति की बैठक हुई। जहां छठ पूजा शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न हो को लेकर विचारों का आदान प्रदान किया गया। वहीं ंबैठक में एसडीओ शंकर शरण ओमी, बरारी विधायक विजय सिंह, बीडीओ सुनील कुमार, पोठिया ओपी थानाध्यक्ष डॉ सुनील कुमार राय, अंचलाधिकारी गुलाम शाहिद, राजस्व निरीक्षक अशोक झा, राजस्व कर्मचारी मंजूर खान सहित पदाधिकारी मौजूद थे। वही एसडीओ शंकर शरण ओमी ने बताया कि लोकआस्था का महापर्व छठ पूजा कठोर तपस्या वाला महापर्व छठ पूजा हैं। प्रखंड क्षेत्र में शांतिपूर्ण माहौल में मनाने को लेकर शांति समिति के सदस्यों से अपील की हैं। छठ पूजा को लेकर जिला पदाधिकारी के द्वारा कोविड-19 को लेकर जारी किये गये गाइडलाइन के बारे में लोगों को अवगत कराया गया एवं गाइडलाइन के तहत छठ पूजा करने की भी अपील की। व कहा कि छठ घाटों पर लोग अनिवार्य रूप से फेस मास्क का उपयोग करें। छठ पूजा के दौरान किसी प्रकार का मेला व जागरण या फिर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन नहीं किया जाना है। घाट के पास पटाखों का स्टॉल नहीं लगाने की बात कही।

शांति व सौहार्दपूर्ण वातावरण में छठ मनाने की अपील
थानाध्यक्ष डॉ. सुनील राय ने छठ पूजा शांति और सौहार्द पूर्ण वातावरण में मनाने की अपील की। मौके पर मुखिया राजेश कुमार, मनीष ठाकुर, राजकुमार भारती, पंसस अमरेंद्र मांधव, जदयू नेता राधेश्याम मंडल, भोला मंडल, हरिप्रसाद मंडल, राजेश कुमार मंडल, अवदेश कुमार आर्य, मोहनलाल राम, पवन कुमार मंडल, प्रदीप मंडल, मनोज पटेल, संजय मंडल, मनोवर आलम, सिराजूल आदि थे।

खबरें और भी हैं...